NDTV Khabar
होम | बिज़नेस

बिज़नेस

  • BJP की स्थिति बदलते ही Sensex ने बदले रंग, बाजार में लौटी रौनक
    पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव मतगणना (Election Results) के रुझानों में बीजेपी की पिछड़ने के बाद सुबह शेयर बाजार में भारी गिरावट देखने को मिली है. प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स (Sensex) सुबह 10.06 बजे 356.04 अंकों की गिरावट के साथ खुला. लेकिन रुझानों में बीजेपी की स्थित बदलते ही सेंसेक्स ने एक दम से उछाल मारी है. सेंसेक्स 35 हजार के पार हो गया है. अभी सेंसेक्स 35,044.04 पर कारोबार कर रहा है.
  • कंप्लीट सर्टिफिकेट के साथ खरीदेंगे प्रोपर्टी तो नहीं देना होगा GST
    वित्त मंत्रालय ने एक बयान में कहा, 'निर्मित परिसरों, भवनों और तैयार फ्लैटों के खरीददारों को यह सूचित किया जाता है कि ऐसी स्थिति में जहां इनकी खरीद सक्षम अधिकारी द्वारा निर्माण पूरा होने का प्रमाण-पत्र जारी करने के बाद की गई हो, वहां ऐसी संपत्तियों पर वस्तु एवं सेवा कर प्रभावी नहीं होगा.'
  • मौद्रिक नीति समीक्षा में RBI ने नहीं किया रेपो रेट में कोई बदलाव
    रेपो रेट 6.5 फीसदी पर बरकरार रहा है और रिवर्स रेपो रेट भी 6.25 फीसदी पर ही बरकरार रहेगा. जून से केंद्रीय बैंक ने नीतिगत दरों में लगातार दो बार इजाफा किया है. उसके बाद अक्टूबर में केंद्रीय बैंक ने बाजार को हैरान करते हुए ब्याज दरों को यथावत रखा था. हालांकि रुपए में गिरावट तथा कच्चे तेल की ऊंची कीमतों की वजह से मुद्रास्फीतिक दबाव के चलते उम्मीद की जा रही थी कि ब्याज दरों में इजाफा होगी. उस समय रेपो दर को 6.50 प्रतिशत पर कायम रखा गया था.
  • OPEC से बाहर होगा कतर, 60 साल से था समूह का सदस्य, प्राकृतिक गैस का बढ़ाएगा उत्पादन
    कतर ने प्राकृतिक गैस उत्पादन को बढ़ाने की अपनी योजना पर ध्यान केंद्रित करने को इसका कारण बताया है. कतर ने दोहा में एक संवाददाता सम्मेलन में एक जनवरी 2019 को संगठन से बाहर होने की अपनी योजना की घोषणा की, जिसकी पुष्टि कतर पेट्रोलियम ने ट्विटर पर की. कतर पेट्रोलियम तेल और गैस गतिविधियों के लिए जिम्मेदार सरकार के स्वामित्व वाला निगम है.
  • कई महीनों से नहीं मिली सैलरी, एक साथ 'बीमार' पड़े पायलट, रद्द करनी पड़ीं 14 उड़ानें
    सूत्रों का कहना है कि पैसों की कमी से जूझ रही जेट एयरवेज अपने सीनियर मैनेजमेंट, पायलट और इंजीनियर को अगस्त महीने से सैलरी नहीं दे पा रही है. जेट एयरवेज ने इन्हें सितंबर महीने की सैलरी टुकड़ों में दी थी. लेकिन अक्टूबर और नवंबर महीने की सैलरी अभी तक नहीं दी गई है. साथ ही सूत्रों ने बताया, 'पायलटों के 'बीमार' पड़ने की सूचना के बाद 14 उड़ानें रद्द कर दी गईं. पायलट सैलरी नहीं मिलने का विरोध कर रहे हैं.'
  • बदले गए UPA के समय के GDP आंकड़े तो चिदंबरम बोले- यह बुरा मजाक, बंद किया जाए नीति आयोग
    कांग्रेस ने इस कदम को भाजपा सरकार का 'बुरा मजाक' करार दिया है. पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने एक के बाद एक कई सारे ट्वीट करके पीएम मोदी सरकार और नीति आयोग पर निशाना साधा है. उन्होंने ट्वीट किया, 'नीति आयोग के संशोधित जीडीपी आंकड़े एक मजाक हैं. वे एक बुरा मजाक हैं. असल में वे एक बुरे मजाक से भी बदतर हैं. यह चालाकी के तहत किया गया है. अब समय आ गया है कि बेकार संस्था नीति आयोग को बंद कर दिया जाए.' साथ ही उन्होंने एक अन्य ट्वीट में कहा, 'पहले आंकड़ों की गणना राष्ट्रीय सांख्यिकी आयोग करता था. क्या आयोग को भंग कर दिया गया?'
  • नोटबंदी के वक्त मुख्य आर्थिक सलाहकार रहे अरविंद सुब्रमण्यन बोले- बड़ा झटका था वह फैसला, गिर गई थी GDP
    सुब्रमण्यन ने कहा, 'नोटबंदी एक बड़ा, सख्त और मौद्रिक झटका था. इसके बाद बाजार से 86 फीसदी मुद्रा हटा ली गई थी. इस फैसले की वजह से जीडीपी प्रभावित हुई थी. ग्रोथ पहले भी कई बाप नीचे गिरी है, लेकिन नोटबंदी के बाद यह एक दम से नीचे आ गई.' अपनी किताब के एक चैप्टर 'द टू पज़ल्स ऑफ डिमोनेटाइजेशन- पॉलिटिकल एंड इकॉनोमिक' में उन्होंने लिखा है, 'नोटबंदी से पहले छह तिमाहियों में ग्रोथ औसतन आठ फीसदी थी, जबकि उसके बाद सात तिमाहियों में यह औसत 6.8 रह गई.'
  • संसदीय समिति के समक्ष पेश हुए RBI गवर्नर उर्जित पटेल, बोले- नोटबंदी का प्रभाव क्षणिक था
    भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल मंगलवार को संसद की स्टैंडिंग कमेटी (स्थायी समिति) के समक्ष पेश हुए और नोटबंदी तथा सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में फंसे कर्ज (एनपीए) की स्थिति समेत अन्य मामलों के बारे में जानकारी दी. यह जानकारी सूत्रों ने दी है. दरअसल, उर्जित पटेल को 12 नवंबर को समिति के समक्ष उपस्थित होना था.
  • यात्रियों की नाराजगी बढ़ने पर इंडिगो की सफाई, वेब सीट बुकिंग पर लगेगा पैसा, न कि वेब चेक-इन पर
    वेब-चेक पर हर सीट के लिए शुल्क वसूलने के एयरलाइंस कंपनियों के निर्णय की सरकार समीक्षा कर रही है. नागर विमानन मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि वह देखेगी कि कंपनियों का यह फैसला मौजूदा नियमों के अनुरूप है या नहीं.
  • पेट्रोल-डीज़ल की कीमतों में गिरावट जारी, आज 40 से 44 पैसे तेल सस्ता
    अंतरराष्ट्रीय बाज़ार में कच्चे तेल की कीमतों में कमी के चलते देश के विभिन्न हिस्सों में भी पेट्रोल-डीज़ल के दामों में गिरावट का रुख शुक्रवार को जारी रहा, तथा सभी बड़े शहरों में दोनों प्रमुख ईंधनों - पेट्रोल और डीज़ल - की कीमतों में 40 से 44 पैसे की कमी की गई.
  • क्या खत्म होगा सरकार और RBI के बीच तनाव? 10 खास बातें
    भारतीय रिजर्व बैंक के बोर्ड की अहम बैठक शुरू हो चुकी है. यह बैठक ऐसे मौके पर हो रही है, जब ऐसी रिपोर्ट्स आ रही हैं कि सरकार ने देश के केंद्रीय बैंक की कड़ी निगरानी को सक्षम बनाने के लिए नियमों में बदलाव का प्रस्ताव दिया है. इस कदम से बोर्ड को पर्यवेक्षी भूमिका मिलेगी. जिसके बारे में आलोचकों का कहना है कि वहां सरकार के आदमी बैठे हैं. यह कदम यह दिखाता है कि सरकार और रिजर्व बैंक के बीच तनाव है और सूत्रों के मुताबिक बीच का रास्ता खोजा जा रहा है. वहीं पहले खबरें आ रही थीं कि आरबीआई के गवर्नर उर्जित पटेल अपने पद से इस्तीफा दे देंगे, लेकिन सूत्रों की माने तो पटेल अपने पद से इस्तीफा नहीं दे रहे हैं. आइए दस प्वाइंट्स में हम आपको बताते हैं कि रिजर्व बैंक के बोर्ड मीटिंग में क्या रहेगा खास...
  • SBI ने पेंशनधारकों को दिये निर्देश, 30 नवंबर तक जमा कर दें लाइफ सर्टिफिकेट, नहीं तो हो सकती है समस्या
    स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने पेंशनधारकों को निर्देश दिया है कि वे सुचारू रूप से पेंशन की राशि पाने के लिए 30 नवंबर 2018 से पहले अपना लाइफ सर्टिफिकेट जमा कर दें. बैंक के अनुसार लाइफ सर्टिफिकेट या तो ब्रांच में जमा किया जा सकता है या घर बैठे ऑनलाइन भी जमा करने की सुविधा उपलब्ध है.
  • दिल्ली एयरपोर्ट पर एक रनवे बंद, हवाई किराया 86 फीसदी तक बढ़ा
    दिल्ली से उड़ान भरने और यहां आने वाले यात्रियों को अपनी जेब अधिक ढीली करनी होगी. एक ई-कॉमर्स ट्रैवल वेबसाइट ने दावा किया है कि दिल्ली हवाई अड्डे पर तीन में से एक हवाई पट्टी को मरम्मत की वजह से बंद किए जाने से सप्ताहांत में विमान किरायों में 86 प्रतिशत तक बढ़ोतरी हो गई.
  • राहत: फिर सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, आने वाले दिनों में और घट सकते हैं दाम
    गुरुवार को दिल्ली और कोलकाता में पेट्रोल के दाम 15 पैसे, मुंबई में 14 पैसे और चेन्नई में 16 पैसे प्रति लीटर कम हुए. वहीं डीजल की कीमत दिल्ली, कोलकाता, चेन्नई और मुंबई में 11 पैसे प्रति लीटर कम हुई. इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार गुरुवार को दिल्ली में पेट्रोल के दाम 77.28 रुपए, कोलकाता में 79.21 रुपए, मुंबई में 82.80 रुपए और चेन्नई में 80.26 प्रति लीटर दर्ज किए गए. वहीं डीजल की कीमत देखी जाए तो दिल्ली में 72.09 रुपए, कोलकाता में 73.95 रुपए, मुंबई में 75.53 रुपये और चेन्नई में 76.19 रुपए प्रति लीटर हो गया है.
  • कमजोर बैंकों के लिए उदार किए जा सकते हैं पीसीए नियम, रिजर्व बैंक और सरकार के बीच सहमति की कोशिशें
    भारतीय रिजर्व बैंक के निदेशक मंडल की 19 नवंबर की बैठक से पहले सरकार और केंद्रीय बैंक कुछ महत्वपूर्ण मुद्दों पर सहमति बनाने का प्रयास कर रहे हैं. सूत्रों ने यह जानकारी देते हुए कहा कि दोनों ओर से प्रसास है कि खासकर कमजोर बैंकों पर लागू त्वरित सुधारात्मक कार्रवाई (पीसीए) के अंकुशों में ढील देने और सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उद्योगों (एमएसएमई) क्षेत्र के लिए कर्ज के नियमों को सरल बनाने के बारे में सहमति के समाधान तय किए जा सकें.
  • अगले साल मार्च से यात्रियों को रेलवे के इस फैसले से मिलेगा फायदा
    पूर्व और दक्षिण पूर्व रेलवे ने राजधानी, शताब्दी और दुरंतो एक्सप्रेस जैसी कुछ प्रीमियम ट्रेनों में प्रायोगिक आधार पर ‘‘फ्लेक्सी फेयर’’ हटाने का फैसला किया है. ‘‘फ्लेक्सी फेयर’’ के तहत ट्रेनों में जैसे-जैसे सीटें भरती जाती हैं, उनके किराए में बढ़ोतरी होती जाती है.
  • एसबीआई की मल्टी ऑप्शन डिपोजिट स्कीम : ब्याज दर, अवधि और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी
    भारतीय स्टेट बैंक, यानी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) अपने ग्राहकों के लिए ऐसी सावधि जमा पेश करता है, जिसे मल्टी-ऑप्शन डिपॉज़िट स्कीम (MODS) कहा जाता है.
  • Karva Chauth 2018: हज़ारों की छूट वाले सबसे बढ़िया करवा चौथ स्पेशल Offers, कपल्स उठाएं मौके का फायदा
    karva chauth 2018: 27 अक्टूबर आने वाले इस करवाचौथ के लिए यहां मिल रहे हैं सबसे बढ़िया ऑफर्स.
  • इंटरनेट यूजर्स को मिलेगी 5-जी सर्विस,  सैमसंग का जानिए प्लान
    बहुराष्ट्रीय कंपनी सैमसंग भारत में अगले साल की पहली तिमाही में दूरसंचार विभाग (डीओटी) के सहयोग से व्यापक पैमाने पर 5जी का परीक्षण शुरू करेगी. यह जानकारी कंपनी के एक शीर्ष अधिकारी ने गुरुवार को दी.
  • रिपोर्ट में खुलासा: गूगल प्लेस्टोर पर मौजूद हैं कई भारतीय बैंकों के फर्जी App, जानें कौन-कौन
    सूचना प्रौद्योगिकी सुरक्षा से जुड़ी कंपनी सोफोज लैब्स ने एक रिपोर्ट में दावा किया है कि गूगल प्लेस्टोर पर स्टेट बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक, सिटी समेत कई शीर्ष बैंकों के फर्जी एप मौजूद हैं जिनके जरिये इन बैंकों के हजारों ग्राहकों से जुड़े डेटा चोरी हो चुके होंगे और आगे भी इसकी आशंका बनी हुई है. रिपोर्ट में कहा गया है कि इन फर्जी एंड्रॉयड एप में बैंक का असली लोगो लगा हुआ है जिससे उपभोक्ता असली और नकली एप के बीच भेद नहीं कर पाते हैं.
12345»

Advertisement