Hindi news home page
होम | बिज़नेस

बिज़नेस

  • अब 5G के लिए हो जाइए तैयार, तकनीक के विकास के लिए IIT दिल्‍ली ने एरिक्‍सन से मिलाया हाथ
    भारतीय दूरसंचार बाजार में 2जी और 3जी के बाद अब 4जी की धूम है. तमाम कंपनियां अपने ग्राहकों को इंटरनेट और वॉइस की बेहतरीन सुविधा उपलब्‍ध कराने के लिए 4जी को प्रमोट करने में लगी हैं. मुकेश अंबानी के स्‍वामित्‍व वाली रिलायंस जियो के बाजार में आने के बाद से इस क्षेत्र में कड़ी प्रतिस्‍पर्धा चल रही है जिसका ग्राहकों को भरपूर लाभ भी मिल रहा है. ऐसे में यह खबर उपभोक्‍ताओं को और रोमांचित कर सकती है. जी हां, अब भारत में मोबाइल फोन कनेक्टिविटी को अगले स्‍तर पर ले जाने की तैयारी शुरू हो गई है. यहां बात हो रही है 5जी की.
  • रिलायंस जियो के 10 करोड़ से अधिक ग्राहकों में से सात करोड़ ने ली प्राइम सदस्यता
    दूरसंचार कंपनी रिलायंस जियो की प्राइम सदस्यता लेने वालों की संख्या सात करोड़ से अधिक हो गई है. सूत्रों के मुताबिक दस करोड़ से अधिक ग्राहक कंपनी की नि:शुल्क सेवाएं ले रहे हैं जिनमें से लगभग सात करोड़ ने उसकी प्राइम पेशकश को चुन लिया है. प्राइम सदस्यता के लिए ग्राहक को 99 रुपये सालाना एकमुश्त राशि का भुगतान करना होगा और इसके बाद विशेष पैक लेने होंगे.
  • सिर्फ 32 प्रतिशत भारतीयों के पास घर है और होम फाइनेंस का भविष्य अच्छा है : आईएमजीसी
    युवाओं में तकरीबन आधे (46 प्रतिशत) अभिभावकों के साथ रहते हैं. किराए के और अपने घरों में रहने वाले (31 प्रतिशत) हैं
  • जीएसटी विधेयक के लागू होने के बाद क्या होगा सस्ता, क्या होगा महंगा, जानें एक नज़र में...
    वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) विधेयक आज़ादी के बाद का सबसे बड़ा टैक्स सुधार है. यह सरल टैक्स प्रक्रिया को लागू करने पर जोर देता है और इस टैक्स के ऊपर कोई टैक्स नहीं लगेगा. दरअसल जीएसटी उत्पादन की बजाय उपभोग पर टैक्स है. सरकार के मुताबिक, यह राज्यों के बीच वस्तुओं की आवाजाही में मदद करता है और राजस्व में बढ़ोतरी के साथ साथ टैक्स चोरी पर लगाम लगाता है. जानकारों की राय में जीएसटी लागू होने के बाद व्यापार में आसानी होगी और लालफीताशाही में कमी आएगी.
  • एचपी ने कमर्शल डेस्कटॉप, ऑल-इन-वन पीसी बाजार में उतारे
    एचपी इंक ने बुधवार को कमर्शल एलीट डेस्कटॉप और ऑल इन वन पीसी के कई मॉडलों को भारतीय बाजार में लॉन्च किया जोकि शक्तिशाली प्रदर्शन और बहुमुखी डिजाइन से लैस है. एचपी ने एलीटडेस्क 800 सीरीज के डेस्कटॉप और एचपी एलीटवन 800 एआईओ को लॉन्च किया है.
  • शेयर बाजार : जीएसटी से जुड़े विधेयक पास होने से सेंसेक्स और निफ्टी में मजबूती
    बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स आज शुरुआती कारोबार में 63 अंक से अधिक मजबूत होकर 29,594.84 अंक पर खुला. मार्च श्रृंखला के वायदा एवं विकल्प खंड की आज समाप्ति से पहले सौदों को पूरा करने के लिये की गयी लिवाली के बीच लोकसभा में जीएसटी से जुड़े चार विधेयकों के पारित होने से बाजार में मजबूती आयी.
  • स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का 'उन्नति (क्रेडिट) कार्ड' लॉन्च : जानें इसके फायदे- 9 खास बातें
    अगर आपने अब तक कभी क्रेडिट कार्ड नहीं बनवाया है और आप बनवाने की इच्छा रखते हैं तो यह खबर आपके काम की है. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में यदि आपका खाता है और 25 हजार रुपये बैलेंस है तो आप एसबीआई के अनूठे क्रेडिट कार्ड से लाभ ले सकते हैं. भारत के अग्रणी क्रेडिट कार्ड जारीकर्ताओं में से एक एसबीआई कार्ड (SBI Card) ने भारतीय स्टेट बैंक के सभी ग्राहकों के साथ ही देशभर के जन-धन खाताधारकों को भी लक्ष्य कर एक अलग तरह का क्रेडिट कार्ड 'एसबीआई कार्ड उन्नति' बुधवार को पेश किया है.
  • बीएस-3 वाहनों पर प्रतिबंध- सुप्रीम कोर्ट के फैसले से प्रभावित होगा वाहन उद्योग : टाटा मोटर्स
    उच्चतम न्यायालय के एक अप्रैल से बीएस-3 वाहनों पर प्रतिबंध के आदेश को टाटा मोटर्स ने ‘अनापेक्षित’ बताया। कंपनी ने कहा कि इससे पूरा ऑटोमोटिव उद्योग प्रभावित होगा.
  • बैंकों के फंसे कर्ज में भी विकास के अवसर : कोटक महिंद्रा बैंक
    कोटक महिंद्रा बैंक ने उन खबरों को अटकलबाजी करार दिया जिनमें उसके एक गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी के अधिग्रहण की बात कही जा रही है. हालांकि, उसने संकेत दिया कि वह सुदृढीकरण में रुचि रखता है. बैंकों के फंसे कर्ज को वह एक वृद्धि अवसर के तौर पर देखता है.
  • आरबीआई ने बदला पुराना आदेश, अब कहा- 1 अप्रैल को बंद रहेंगे बैंक
    भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने बुधवार को कहा कि बैंकों को 1 अप्रैल को खुला रखने की जरूरत नहीं है, जैसा कि इस संबंध में पहले आदेश जारी किया गया था और खासतौर से एसबीआई में बैंकों के विलय के देखते हुए यह आदेश वापस लिया गया है.
  • SAHAJ : इनकम टैक्स रिटर्न फॉर्म हुआ और सरल, 1 अप्रैल से शुरू हो जाएगी ई-फाइलिंग
    वेतनभोगी तबके के लिए आयकर रिटर्न भरने के वास्ते एक छोटा नया फॉर्म एक अप्रैल से उपलब्ध हो जाएगा. आयकर विभाग ने इस फॉर्म में कुछ बिंदुओं को हटा दिया है जिससे यह छोटा और अधिक सरल बन गया है. वेतन और ब्याज आय वाले व्यक्तिगत करदाताओं के लिए फॉर्म में सूचना भरने के लिए पहले से कम खाने होंगे. आय कटौती के दावों से जुड़े कुछ खानों को आईटीआर-1 फॉर्म में शामिल कर दिया गया है. इस फॉर्म का नाम 'सहज' रखा गया है.
  • वेस्टिंगहाउस हो सकती है दिवालिया घोषित. आंध्र प्रदेश के न्यूक्लियर रिएक्टरों का भविष्य अधर में...
    भारत की अमेरिका के साथ न्यूक्लियर एनर्जी संबंधी योजनाओं के बाबत हुई महत्वपूर्ण डील को करारा झटका लगा है. वेस्टिंगहाउस इलेक्ट्रिक ने 9.8 बिलियन डॉलर की देनदारियों के साथ आज खुद को दिवालिया घोषित करने के लिए याचिका दाखिल की है. वेस्टिंगहाउस जापानी समूह तोशिबा की अमेरिकी न्यूक्लियर यूनिट है.
  • जीएसटी से जुड़े चारों बिल लोकसभा में पास - 10 खास बातें
    आज़ादी के बाद से अब तक के सबसे बड़े टैक्स सुधार गुड्स एंड सर्विसेज़ टैक्स, यानी जीएसटी से जुड़े चार सहायक बिलों पर लोकसभा में बहस शुरू होने से पहले वित्तमंत्री अरुण जेटली ने NDTV से बातचीत करते हुए कहा कि नई टैक्स व्यवस्था को लागू करने के लिए 1 जुलाई की डेडलाइन 'वास्तविक लगने लगी है...' संसद के निचले सदन में बहस की शुरुआत करते हुए अरुण जेटली ने चारों बिलों के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए जीएसटी को 'भारतीय विधायिका का अनूठा अनुभव' करार दिया. इन बेहद अहम बिलों पर बहस के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी तथा कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी भी लोकसभा में मौजूद हैं.
  • रेलवे की कैटरिंग नीति में किया जा रहा है पूरा फेरबदल : सुरेश प्रभु
    रेलवे में खानपान की स्थिति में सुधार करने के मकसद से रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने आज बताया कि रेलवे की कैटरिंग नीति में आमूलचूल बदलाव किया जा रहा है. उन्होंने उम्मीद जताई कि इससे निश्चित ही यात्रियों को कैटरिंग में सुधार देखने को मिलेगा. प्रभु ने लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान सदस्यों के सवालों के जवाब में यह बात कही.
  • 'एमएस धोनी की आधार डिटेल ट्वीट करने वाली एजेंसी को 10 साल के लिए ब्लैकलिस्ट किया गया'
    जिस एजेंसी ने एमएस धोनी की आधार संबंधी जानकारी ट्वीट की थीं, उसे 10 सालों के लिए ब्लैकलिस्ट कर दिया गया है. एक वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से न्यूज एजेंसी PTI ने यह जानकारी दी है. बता दें कि नागरिकों का आधार कार्ड बनाने में भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) की मदद करने वाली एक एजेंसी ने कुछ ज्यादा उत्साहित होते हुए क्रिकेट खिलाड़ी महेन्द्र सिंह धोनी के आधार कार्ड की जानकारी को ट्विटर पर शेयर कर दिया था.
  • शेयर बाजार : सेंसेक्स मजबूत; बिजली, पूंजीगत सामान, प्रौद्योगिकी इंडेक्स में तेजी
    वैश्विक स्तर पर मजबूत रुख के बीच बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स आज शुरुआती कारोबार में करीब 85 अंक की तेजी के साथ खुला.
  • Live: जीएसटी बिल पर लोकसभा में बहस - केंद्र-राज्यों में मतभेदों से बचने के लिए व्यवस्था पर ज़ोर : अरुण जेटली
    संसद के निचले सदन, यानी लोकसभा में बुधवार को गुड्स एंड सर्विसेज़ टैक्स, यानी जीएसटी से जुड़े चार विधेयकों पर बहस शुरू करते हुए वित्तमंत्री अरुण जेटली ने कहा कि उत्पादों तथा सेवाओं के बेहतर तरीके से जनता तक पहुंचाने के उद्देश्य से यह कानून लागू करने का इरादा है, और इससे मिलने वाले राजस्व का बंटवारा केंद्र तथा राज्यों के बीच किया जाएगा.
  • जीएसटी बिल पर बहस से पूर्व बोले अरुण जेटली- GST भारतीय लोकतंत्र के लिए एक नया अनुभव
    बुधवार यानी आज लोकसभा में वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) विधेयक और इससे जुड़े चार विधेयकों पर बहस की उम्मीद है. इस बाबत एनडीटीवी से खास बातचीत में केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि सबकुछ ठीक रहा तो 1 जुलाई से जीएसटी लागू हो जाएगा.
  • जीएसटी से जुड़े 4 अहम विधेयक जिन पर संसद में आज बहस : जानें इनके बारे में सबकुछ
    वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) विधेयक और इससे जुड़े चार विधेयकों पर आज बहस होनी है. गुड्स एंड सर्विस टैक्स (GST) केंद्र और राज्यों द्वारा लगाए गए 20 से अधिक अप्रत्यक्ष करों के एवज में लगाया जाना है. जीएसटी लगने के बाद सेवाओं और वस्तुओं पर लगने वाले कई प्रकार के टैक्स समाप्त हो जाएंगे और केवल एक प्रकार का टैक्स, जीएसटी, लगेगा. उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक, विश्व के लगभग 160 देशों में जीएसटी की कराधान व्यवस्था लागू है.
  • जीएसटी बिल पर लोकसभा में बहस - अरुण जेटली को 'आम सहमति' का भरोसा : 10 खास बातें
    संसद के निचले सदन, यानी लोकसभा में बुधवार को गुड्स एंड सर्विसेज़ टैक्स, यानी जीएसटी से जुड़े चार विधेयकों पर बहस की जानी है, और देश में बहुत-से राज्यीय तथा केंद्रीय करों के बदले लागू होने वाले केंद्रीकृत कर जीएसटी को 1 जुलाई से लागू करने का रास्ता साफ हो सके. बुधवार की बहस के लिए सात घंटे का समय आवंटित किया गया है, और बहस की शुरुआत दोपहर 12 बजे वित्तमंत्री अरुण जेटली के वक्तव्य से होगी. कांग्रेस की ओर से पूर्व केंद्रीय मंत्री वीरप्पा मोइली पहले वक्ता होंगे.

Advertisement

Advertisement