NDTV Khabar
होम | बिज़नेस

बिज़नेस

  • शादी विवाह के मौसम की मांग के कारण सोना 32,450 रुपये की ऊंचाई पर
    विदेशों में कमजोरी का रुख होने के बावजूद यहां शादी विवाह के मौसम की मांग को पूरा करने के लिए स्थानीय आभूषण निर्माताओं की लिवाली में आई तेजी के कारण दिल्ली सर्राफा बाजार में आज सोने की कीमत 225 रुपये चढ़कर 32,450 रुपये प्रति 10 ग्राम की ऊंचाई पर जा पहुंची. औद्योगिक इकाइयों तथा सिक्का निर्माता कंपनियों का उठाव बढ़ने के कारण चांदी भी 200 रुपये चढ़कर 40,000 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गयी.
  • आम्रपाली बिल्डर्स को एक बार फिर सुप्रीम कोर्ट से सुननी पड़ी खरी-खरी
    आम्रपाली बिल्डर्स को एक बार फिर सुप्रीम कोर्ट में खरी खरी सुननी पड़ी. एक मामले की सुनवाई करते हुए आम्रपाली बिल्डर्स से सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि बताये कि आपका प्रोजेक्ट सफ़ायर 1,2 और लेजर पार्क को कौन सहयोगी कम्पनी पूरा करेगी? आम्रपाली ने कहा कि गैलेक्सी को डवलपर के रूप में प्रोजेक्ट्स पूरा करने को तैयार है. आम्रपाली ने कहा कि गैलेक्सी को डवलपर के रूप में प्रोजेक्ट्स पूरा करने को तैयार है.
  • मणिपाल ने फोर्टिस के लिए अपनी पेशकश बढ़ाई, अस्पताल कारोबार का मूल्यांकन 6,322 करोड़ रुपये
    मणिपाल हेल्थ एंटरप्राइजेज ने फोर्टिस हेल्थकेयर के लिए अपनी पेशकश एक बार फिर बढ़ा दी है. नई पेशकश में मणिपाल ने फोर्टिस के अस्पताल कारोबार का मूल्य 6,322 करोड़ रुपये लगाया है. फोर्टिस के निदेशक मंडल की कल बैठक होने जा रही है जिसमें सभी पक्की पेशकशों का आकलन किया जाएगा.
  • इस साल पहली छमाही में भारत की औसत वृद्धि दर 7.8 प्रतिशत रहेगी : रिपोर्ट
    भारतीय अर्थव्यवस्था में चक्रीय सुधार दिखने की उम्मीद है. एक रिपोर्ट में कहा गया है कि निवेश और उपभोग में सुधार से इस साल की पहली छमाही में सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की औसत वृद्धि दर 7.8 प्रतिशत रहेगी. जापान की वित्तीय सेवा क्षेत्र की कंपनी नोमूरा के अनुसार शुद्ध निर्यात की स्थिति खराब होने के बीच निवेश और उपभोग मांग में बढ़ोतरी से मुख्य रूप से वृद्धि दर को रफ्तार मिलेगी.
  • भारतीय आईटी कंपनियों को एच-1बी वीजा मंजूरियों में 43 प्रतिशत की गिरावट
    भारत की शीर्ष सात सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) कंपनियों को 2015 की तुलना में 2017 में कम एच-1 बी वीजा मिले हैं. इस दौरान वीजा मंजूरियों में 43 प्रतिशत की गिरावट आई. अमेरिकी के एक शोध संस्थान ने वीजा की संख्या में कमी की वजह क्लाउड कंप्यूटिंग और कृत्रिम मेधा (एआई) को बताया. वाशिंगटन के शोध संस्थान नेशनल फाउंडेशन ऑफ अमेरिकन पालिसी की रिपोर्ट में कहा गया है कि वित्त वर्ष 2017 में भारतीय कंपनियों को 8,468 नए एच-1 बी वीजा दिए गए हैं, जो अमेरिका के 16 करोड़ के श्रमबल का मात्र 0.006 प्रतिशत है.
  • लाल निशान के साथ बंद हुए शेयर बाजार, सेंसेक्स करीब 115 अंक और निफ्टी 50 अंक गिरकर बंद
    पहले सुबह बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स करीब 100 अंक गिरा. अमेरिकी शेयरों में गिरावट के बाद एशियाई बाजारों में भी गिरावट रही.
  • यूट्यूब के वीडियो पर आपत्ति जताने में भारत अव्वल
    यूट्यूब के वीडियो की सामग्री को लेकर आपत्ति जताने के मामले में भारत उपर है. अक्तूबर दिसंबर 2017 की अवधि में भारत से 93 लाख वीडियो की सामग्री को लेकर आपत्ति जताई गई. यूट्यूब की ट्रांसपेरेंसी रपट में यह जानकारी दी गई है.
  • डॉलर के मुकाबले शुरुआती कारोबार में रुपया 21 पैसे गिरा
    वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल की कीमतें बढ़ने के बीच अमेरिकी मुद्रा में तेजी से आज शुरुआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले रुपया 21 पैसे कमजोर होकर 66.59 रुपये प्रति डॉलर पर रहा. घरेलू शेयर बाजार की शुरुआती गिरावट से भी रुपये पर दबाव रहा.
  • बचत खातों पर ब्याज दर निर्धारण के मामले में बैंक करते हैं सांठ-गांठ? प्रतिस्पर्धा आयोग ने दिया यह बयान
    प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) ने बचत खातों पर ब्याज दर के निर्धारण में बैंकों के बीच किसी तरह की साठगांठ की संभावना को खारिज किया है. आयोग ने यह पाया कि ब्याज दर का निर्धारण बाजार स्थिति के स्वतंत्र आकलन पर आधारित है और इसमें किसी साठगांठ की भूमिका नहीं है. आयोग ने स्वत: संज्ञान लेते हुए बैंकों द्वारा एक जैसी ब्याज दर दिये जाने तथा एक समान सेवा शुल्क लगाये जाने की जांच की.
  • एच-4 वीजा धारकों के वर्क परमिट खत्म करने के खिलाफ हैं सांसद और आईटी इंडस्ट्री
    प्रभावशाली सांसदों और फेसबुक समेत अमेरिकी आईटी उद्योग के प्रतिनिधियों ने एच-4 वीजा धारकों को काम करने की मंजूरी (वर्क परमिट) खत्म करने की ट्रंप प्रशासन की प्रस्तावित योजना का विरोध किया है. फेसबुक, गूगल और माइक्रोसॉफ्ट जैसी शीर्ष आईटी कंपनियों द्वारा सिलिकॉन वैली में स्थापित एफडब्ल्यूडीडॉटयूएस ने एक रिपोर्ट में कहा, ‘‘इस नियम को खारिज करना और अमेरिकी कार्यबल से हजारों लोगों को हटाना उनके परिवारों के लिए विनाशकारी होगा और इससे हमारी अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंचेगा.’’
  • Google ने भारत में भी लॉन्च किया Job search ऑप्शन, युवाओं के लिए होगा मददगार
    इंटरनेट कंपनी Google ने युवाओं की सबसे बड़ी जरूरत को ध्यान में रखते हुए एक नई सेवा की शुरुआत की है. गूगल की इस सेवा का नाम जॉब्स नियर मी रखा है. गूगल नौकरी ढूंढ रहे लोगों के लिए यह सर्विस लेकर आया है. बता दें कि इसी तरह की सेवा गूगल पिछले साल अमेरिका में शुरू कर चुका है. कंपनी का कहना है कि गूगल फॉर जॉब्स फीचर के माध्यम से लक्ष्य है कि नौकरी ढूंढने के सर्च को आसान बनाया जाए.
  • वेतन में कर लाभ के बारे में नहीं जानते 25 प्रतिशत कर्मचारी
    प्रत्येक चार में से एक वेतनभोगी पेशेवर को उनके वेतन में मिलने वाले कर लाभ की जानकारी नहीं होती. उन्हें यह नहीं पता होता कि उनके अलग-अलग मद में दिए जा रहे उनके वेतन में ऐसे कौन से कर फायदे हैं जिनसे वे कर बचा सकते हैं. नील्सन इंडिया द्वारा कराए गए ‘जेटा एम्पलाई बेनिफिट्स’ सर्वे के अनुसार रिइम्बर्समेंट का विकल्प चुनने वाले 56 प्रतिशत कर्मचारी ऐसा अपने हाथ में अधिक वेतन पाने के लिए करते हैं और वे कर बचत के पूरे हिस्से का फायदा नहीं ले पाते.
  • रिलायंस होम फाइनेंस की आय 46 फीसदी बढ़ी
    रिलायंस होम फाइनेंस लिमिटेड (आरएचएफएल) की आय में पिछले वित्तवर्ष में 46 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. कंपनी ने मंगलवार को यह जानकारी दी. यहां जारी एक बयान में कंपनी ने कहा कि पिछले वित्तवर्ष में उसकी कुल आय 1,671 करोड़ रुपये रही, जबकि उसके प्रबंधन में शामिल कुल परिसंपत्तियों की कीमत 16,389 करोड़ रुपये रही, जो पिछले वित्तवर्ष की तुलना में 47 फीसदी अधिक है.
  • कच्चा तेल 75 डॉलर प्रति बैरल, दिल्ली में पेट्रोल 74.63 रुपये लीटर
    वैश्विक कच्चे तेल की कीमत में 75 डॉलर प्रति बैरल की बढ़ोतरी के चलते मंगलवार को नई दिल्ली में लगातार छठे दिन घरेलू खुदरा पेट्रोल की कीमत में तेजी रही. नतीजतन, सोमवार को पेट्रोल की कीमत जहां 74.50 रुपये प्रति लीटर थी, मंगलवार को 13 पैसे बढ़कर 74.63 रुपये प्रति लीटर रही.
  • सरकारी कर्मचारियों के लिए  खुशखबरी : अब यहां भी लागू हुआ 7वें वेतन आयोग
    जम्मू एवं कश्मीर सरकार ने मंगलवार को अपने कर्मचारियों के लिए सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों को लागू करने का फैसला किया. मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती की अध्यक्षता में जम्मू में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में यह फैसला लिया गया. सूचना विभाग ने कहा कि सरकारी कर्मचारियों को वर्तमान महीने का वेतन संशोधित दरों के हिसाब से मिलेगा.
  • ईडी ने कनिष्क गोल्ड की 48 करोड़ की संपत्ति जब्त की
    प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने करोड़ों रुपये की बैंक धोखाधड़ी मामले में चल रही जांच के सिलसिले में चेन्नई स्थित कनिष्क गोल्ड प्राइवेट लिमिटेड और अन्य की करीब 48 करोड़ रुपये की संपत्तियों को जब्त किया है. अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी. एजेंसी ने मनी लांडरिंग एक्ट (पीएमएलए) के तहत तमिलनाडु के पुक्कथुरई गांव में जमीन, भवन, कारखाना, पौधों और मशीनरी को जब्त किया. ईडी ने केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) द्वारा कनिष्क गोल्ड प्रा लि और अन्य के खिलाफ 21 मार्च को दर्ज की गई प्राथमिकी के आधार पर मामले की जांच शुरू की थी.
  • शेयर बाजारों में नरमी का रुख, सपाट रहे सेंसेक्स और निफ्टी
    देश के शेयर बाजारों में बुधवार को नरमी का रुख देख गया. सुबह करीब 9.20 बजे 30 शेयरों वालों संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 30 अंकों की मामूली गिरावट के साथ 30586 पर कारोबार कर रहा था जबकि निफ्टी में 10 अंकों की मामूली गिरावट देखी गई. निफ्टी 10604 पर कारोबार कर रहा था.
  • चौथी तिमाही में Airtel का शुद्ध लाभ 78% घटकर 83 करोड़ रुपये पहुंचा
    भारती एयरटेल का एकीकृत शुद्ध लाभ मार्च 2018 को समाप्त तिमाही में लगभग 78 प्रतिशत घटकर 83 करोड़ रुपये रह गया. घरेलू दूरसंचार क्षेत्र में शुल्क दरों की लड़ाई व अंतरराष्ट्रीय टर्मिनेशनल शुल्कों में कटौती के बीच कंपनी के मुनाफे में यह कमी आई है.
  • गन्ना का बंपर उत्पादन, चीनी मिलें नहीं कर पा रहीं किसानों को भुगतान
    देश में चीनी की गिरती कीमतों की वजह से चीनी मिलों पर गन्ना किसानों का बकाया बढ़कर 18,800 करोड़ से ज़्यादा हो गया है. अब सरकार इस संकट की मार झेल रहे लाखों गन्ना किसानों को राहत देने के लिए शुगर-लिंक्ड सब्सिडी से लेकर शुगर सेस लगाने पर गंभीरता से विचार कर रही है.
  • चुनावी बॉन्ड के तीसरे दौर की बिक्री 1 मई से होगी, SBI की इन शाखाओं से खरीद सकेंगे
    चुनावी बॉन्ड के तीसरे दौर की बिक्री 1 से 10 मई के दौरान होगी. वित्त मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि भारतीय स्टेट बैंक को चुनावी बॉन्ड बेचने के लिए अधिकृत किया गया है. बैंक एक मई से 10 मई 2018 के दौरान अपनी अधिकृत शाखाओं के जरिए यह बिक्री करेगा.
12345»

Advertisement