NDTV Khabar
होम | बिज़नेस

बिज़नेस

  • किसानों को बड़ी सौगात देने की तैयारी में मोदी सरकार, केंद्रीय कैबिनेट आज लगा सकती है मुहर
    अगले साल लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार देश के किसानों को बड़ी सौगात देने की तैयारी में है. ख़रीफ़ फ़सलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य यानी एमएसपी को डेढ़ गुना करने पर आज केंद्र सरकार मुहर लगा सकती है, जिसके बाद किसानों को उनकी लागत का 50% ज़्यादा न्यूनतम समर्थन मूल्य मिलेगा. 
  • अरुण जेटली ने कहा- जीएसटी के बाद 18 फीसदी प्रत्यक्ष कर इकट्ठा हुए, चिदंबरम बोले- GST अब 'अपशब्द' बन गया है
    आज ही के दिन एक साल पहले एक देश एक टैक्स के सिद्धांत के तहत जीएसटी यानी वस्तु एवं सेवा कर पूरे देश में लागू हुआ था. आज एक साल पूरा होने के अवसर पर मोदी सरकार आज के दिन को जीएसटी दिवस के रूप में मना रही है. इस मौके पर मोदी सरकार और कांग्रेस एक दूसरे के सामने दिखी. एक ओर जहां मोदी सरकार के मंत्री जीएसटी की उपलब्धियों को गिनाया, तो वहीं कांग्रेस ने इसकी खामियों को उजागर किया. उस वक़्त के वित्त मंत्री और मौजूदा केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली का कहना है जीएसटी वक़्त और देश की मांग थी. इसके ज़रिए अर्थव्यवस्था में क्रांतिकारी सुधार हुए हैं. ये छोटे कारोबारियों के लिए गेम चेंजर बना है. वहीं, कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने कहा कि जीएसटी में कई खामियां हैं, जिससे आम लोगों की परेशानी बढ़ी है.   
  • GST के एक साल पूरे होने पर बोले पीएम मोदी- संघवाद और टीम इंडिया का जीवंत उदाहरण
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) का एक साल पूरा होने पर रविवार को देशवासियों को बधाई दी. मोदी ने ट्वीट कर कहा, "जीएसटी का एक साल पूरा करने के विशेष अवसर पर मैं देशवासियों को बधाई देता हूं. सहकारी संघवाद और 'टीम इंडिया' भावना का एक जीवंत उदाहरण. जीएसटी भारतीय अर्थव्यवस्था में सकारात्मक बदलाव लेकर आया है.
  • जीएसटी के 1 साल का हाल:  सरल और समान कर व्यवस्था अब भी दूर की कौड़ी
    वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) को स्वतंत्र भारत का सबसे बड़ा सुधार कार्यक्रम मानते हुए बताया जा रहा है कि इससे देश की जटिल प्रत्यक्ष कर प्रणाली को सरल बनाते हुए समान कर व्यवस्था कायम की गई है. जीएसटी को 30 जून को एक साल पूरा हो गये. बताया जा रहा है कि भारत में जटिल कर प्रणाली समाप्त हो चुकी है और दर्जन भर से ज्यादा अलग-अलग तरह के करों और कई उपकरों को मिलाकर एकल कर प्रणाली बनाई गई है. मगर अब तक जीएसटी आदर्श कर व्यवस्था नहीं बन पाई है. 
  • शताब्दी और राजधानी ट्रेनों में श्रेणी के मुताबिक खाद्य सामग्री के रेट क्या हैं? जानिए..
    रेलवे अलग-अलग ट्रेनों में उनकी श्रेणी के अनुसार भोजन, नाश्ता, चाय आदि का शुल्क लेता है. शताब्दी, राजधानी तथा दुरंतो ट्रेनों में टिकट के साथ लिया जाने वाला कैटरिंग शुल्क यात्री के टिकट की श्रेणी के अनुसार अलग-अलग होता है.
  • पेट्रोल-डीजल GST के दायरे में नहीं आ सकते, राज्य इसके लिये तैयार नहीं होंगे : राजीव कुमार
    नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार कहना है कि पेट्रोल-डीजल को जीएसटी के दायरे में नहीं लाया जा सकता है, क्योंकि पेट्रोल पर केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा लगाया गया कर इस समय तकरीबन 90 फीसदी है. राजीव कुमार ने कहा, "मुझे नहीं लगता कि कोई राज्य इतनी बड़ी कटौती के लिए तैयार होगा, क्योंकि जीएसटी के तहत अधिकतम कर 28 फीसदी है. इसके लिए जीएसटी की एक नई पट्टी बनानी होगी, जिसके लिए बड़ी कवायद करनी होगी."
  • समझौतों के दौर में 'व्यापार युद्ध' की शुरुआत, भारत का अमेरिका को कड़ा संदेश
    शुरुआत अमेरिका ने की थी, चीनी सामान पर टैरिफ बढ़ाने का ऐलान किया, फिर यूरोपियन यूनियन और भारत भी इसकी जद में आए और अब भारत ने कई अमेरिकी सामानों पर ड्यूटी बढ़ा दी है. व्यापार समझौतों के इस दौर में ये नए व्यापार युद्ध की शुरुआत है.
  • अब हवाई जहाज के टॉयलेट जैसा होगा भारतीय ट्रेनों का टॉयलेट
    भारतीय रेल की लगभग सभी रेलगाड़ियों में बायो टॉयलेट लगाने के बाद अब उनकी जगह 'उन्नत' वैक्यूम बायो टॉयलेट लगाने पर विचार किया जा रहा है. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने बताया कि विमानन कंपनियों के साथ बराबरी करने के लिए रेलवे अपनी सुविधाओं में सुधार कर रहा है और ट्रेनों में बायो टॉयलेट की जगह आधुनिक टॉयलेट लगाना इसी योजना का हिस्सा है.
  • चीनी मिलों के लिए 8000 करोड़ का पैकेज मंजूर, डाक सेवकों का भत्ता बढ़ा
    कैबिनेट ने आज चीनी मिलों के लिए 8000 करोड़ के बेल आउट पैकेज को मंज़ूरी दे दी. कैबिनेट की बैठक में कई और अहम फ़ैसले हुए जिनमें ग्रामीण डाक सेवकों का भत्ता बढ़ाने का ऐलान भी शामिल है.
  • गन्ना किसानों को संकट से उबारने के लिए 8000 करोड़ के पैकेज की तैयारी
    केंद्र सरकार ने देश के गन्ना किसानों को संकट से उबारने के लिए 8000 करोड़ के बेल आउट पैकेज की योजना बनाई है. इस हफ़्ते इसे कैबिनेट की मंज़ूरी मिल सकती है. लेकिन गन्ना किसानों के संगठनों का कहना है, ये रक़म काफ़ी नहीं.
  • एयरसेल-मैक्सिस डील : चिंदबरम बोले- 'किसी अपराध का आरोप नहीं, कोई FIR नहीं, फिलहाल जांच'
    एयरसेल-मैक्सिस सौदे को एफआईपीबी मंजूरी के संबंध में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा की गई पूछताछ के बाद पूर्व केंद्रीय वित्तमंत्री पी. चिदंबरम ने कहा कि कोई प्राथमिकी नहीं है, किसी अपराध का आरोप नहीं है, फिलहाल एक जांच चल रही है. चिदंबरम ने ट्वीट किया, 'ईडी के सामने पेश हुआ. सवाल वही थे, जो फाइल में पहले से दर्ज हैं. इसलिए जवाब भी वही थे, जो फाइल में दर्ज हैं.'
  • 2019 चुनाव से पहले मोदी सरकार इस योजना की घोषणा कर मैदान मारने की तैयारी में
    2019 में लोकसभा के लिए अब सालभर का समय भी नहीं बचा है. मोदी सरकार के कार्यकाल का भी अब अंतिम वर्ष है और अगले चुनाव से पहले अब उनकी सरकार के पास भी ज्यादा समय नहीं बचा है. सरकार इस चुनावी वर्ष की तैयारी में जुट गई है. मंत्री भी रोज अपने-अपने मंत्रालयों के काम को जनता के बीच ले जाने में लग गए हैं. ऐसे में खबर आ रही है कि सरकार 50 करोड़ से ज्यादा कामगारों के लिए नई योजना ला रही है. 
  • एयरसेल-मैक्सिस मामला : ED के समक्ष आज पेश हो सकते हैं पूर्व वित्त मंत्री पी चिंदबरम
    पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम एयरसेल-मैक्सिस मनी लांड्रिंग मामले में आज प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के समक्ष पेश हो सकते हैं. आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि एजेंसी ने वरिष्ठ कांग्रेस नेता को मामले के जांच अधिकारी के समक्ष पेश होने को लेकर ताजा समन भेजा है.
  • बड़ी राहत : चेकबुक, एटीएम निकासी पर नहीं लगेगा जीएसटी
    बैंकों की एटीएम निकासी तथा चेकबुक जैसी ग्राहकों के लिए नि:शुल्क सेवाओं को माल एवं सेवा कर (जीएसटी) के दायरे से बाहर रखा गया है. हालांकि क्रेडिट कार्ड बिल के बकाया भुगतान पर लगा विलंब शुल्क तथा अनिवासी भारतीयों द्वारा बीमा की खरीद पर जीएसटी लगेगा.
  • 2017 में हवाई किराया औसतन 18% सस्ता हुआ : सुरेश प्रभु
    वित्त वर्ष 2013-14 की तुलना में 2017-18 में हवाई यात्रा का किराया औसतन 18% सस्ता हुआ है. जबकि घरेलू हवाई यात्रा करने वाले यात्रियों की संख्या में सालाना आधार पर 19% की बढ़ोत्तरी देखी गई है. 
  • शेयर बाजार में तेजी का दौर, बैंकिंग शेयर फिर चढ़े
    देश के शेयर बाजार में सोमवार को तेजी का दौर है. सेंसेक्स और निफ्टी हरे निशान के साथ खुले हैं. सुबह 9.20 बजे सेंसेक्स करीब 188 अंक ऊपर 35416 पर कारोबार कर रहा था जबकि निफ्टी 50 अंक ऊपर 10746 पर कारोबार कर रहा था. इससे पहले आज सेंसेक्स ने करीब 300 अंक का उछाल भी लिया था. बता दें कि आज अंतरराष्ट्रीय शेयर बाजार में उछाल के चलते भारतीय शेयर बाजार में भी अच्छा कारोबार देखा जा रहा है. बैंकिंग के शेयर आज फिर तेजी दर्ज कर रहे हैं. 
  • पेट्रोल 15 पैसे सस्ता और डीजल के दाम में 14 पैसे प्रति लीटर की कमी
    यह कमी पेट्रोल और डीजल के दाम में केवल एक-एक पैसे की की गई थी. 30 मई से अभी तक पेट्रोल के दामों में 47 पैसे की कमी कई गई है.
  • फिर सरकार भरोसे Air India, इक्विटी निवेश योजना बहाल करने की मांग
    उल्लेखनीय है कि कर्ज में दबी इस एयरलाइन के लिए अप्रैल 2012 में उस समय की संप्रग सरकार द्वारा घोषित सहायता पैकेज के तहत कंपनी को पहले ही 26,000 करोड़ रुपये से अधिक की राशि दी जा चुकी है.
  • 6 जून को जारी होगी आरबीआई की मौद्रिक नीति, शेयर बाजार पर दिखेगा असर
    अगले सप्ताह शेयर बाजार की चाल भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की मौद्रिक नीति समिति के निर्णय और घरेलू और वैश्विक व्यापक आर्थिक आंकड़े मिलकर तय करेंगे. इसके साथ ही निवेशकों की नजर प्रमुख कंपनियों के तिमाही नतीजे, मानसून की चाल, वैश्विक बाजारों के रुख, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) और घरेलू संस्थापक निवेशकों (डीआईआई) द्वारा किए गए निवेश, डॉलर के खिलाफ रुपये की चाल और कच्चे तेल की कीमतों पर भी रहेगी.
  • आज पेट्रोल 9 पैसे हुआ सस्ता, डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं
    पेट्रोल-डीजल के बढ़े दामों में गिरावट के बीच आज सिर्फ पेट्रोल के दाम सस्ते हुए है. रविवार को पेट्रोल 9 पैसे प्रति लीटर सस्ता हुआ है. हालांकि, डीजल के दाम में में कोई बदलाव नहीं किया गया है. बता दें कि शनिवार को पेट्रोल और डीजल दोनों 9 पैसे प्रति लीटर सस्ता हुआ था. रविवार को दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 78.11 रुपये प्रति लीटर है. वहीं कोलकाता में 80.75 रुपये प्रति लीटर है. मुंबई में पेट्रोल आज 85.92 रुपये तो चेन्नई में पेट्रोल 81.09 रुपये प्रति लीटर है. 
12345»

Advertisement