Hindi news home page
होम | करियर

करियर

  • 40 प्रतिशत इंजीनियरिंग स्नातकों को मिल पाता है रोजगार: जावड़ेकर
    सरकार ने स्वीकार किया कि कालेज से उत्तीर्ण होने के बाद मात्र 40 प्रतिशत इंजीनियरिंग स्नातकों को ही रोजगार मिल पाता है. मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने राज्यसभा में पूरक प्रश्नों के उत्तर में यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि इस घुंधली तस्वीर को बेहतर करने के लिए एआईसीटीई ने 75 प्रतिशत छात्रों के लिए ग्रीष्मकालीन इंटर्नशिप तथा अद्यतन आदर्श पाठ्यक्रम शुरू करने का निर्णय किया है.
  • MAH MCA CET 2017 के नतीजे घोषित, 99.99 परसेंटाइल के साथ अभिषेक राजपूत ने किया टॉप
    महाराष्ट्र तकनीकी शिक्षा निदेशालय (डीटीई) ने MAH MCA CET 2017 (महाराष्ट्र एमसीए कॉमन एंट्रेंस टेस्ट 2017)  का रिजल्ट घोषित कर दिया है. यह प्रवेश परीक्षा 19 मार्च, 2017 को आयोजित हुई थी. छात्र महाराष्ट्र डीटीई की आधिकारिक वेबसाइट http://www.dtemaharashtra.gov.in पर जाकर अपना परीक्षा परिणाम देख सकते हैं. हालांकि रिजल्ट 27 मार्च, 2017 को घोषित किए जाने वाला था लेकिन कुछ वजहों से इसमें देरी हुई. 
  • नवोदय विद्यालय भर्ती परीक्षा 2016: सीबीएसई ने जारी की आंसर-की, 2 अप्रैल तक दर्ज कराएं आपत्ति
    नवोदय विद्यालय भर्ती परीक्षा 2016 की आंसर-की जारी कर दी गई है. सीबीएसई ने 11 दिसंबर, 2016 को आयोजित हुई भर्ती परीक्षा की आंसर-की ओएमआर शीट के साथ रिलीज की है. यह एग्जाम पीजीटी/टीजीटी/मिसलेनीअस कैटेगरी टीचर्स/थर्ड लेंग्वेज टीचर्स की भर्तियों के लिए हुआ था. ओएमआर शीट और आंसर-की nvshq.org और mecbsegov.in से डाउनलोड की जा सकती है. 
  • NIFT एंट्रेंस एग्‍जाम 2017 का रिजल्‍ट घोषित, ऐसे करें चैक
    राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान यानि निफ्ट ने 12 फरवरी 2017 को कराए गए एंट्रेंस एग्‍जाम का रिजल्‍ट घोषित कर दिया है. छात्र संस्‍थान की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्‍ट देख सकते हैं. इस परीक्षा में पास हुए छात्रों को सिचुएशन टेस्ट/ ग्रुप डिस्कशन / पर्सनल इंटरव्यू देना होगा, जिसका आयोजन अप्रैल-मई 2017 में किया जाएगा. एडमिशन प्रॉस्पेक्टस के अनुसार, फाइनल रिजल्‍ट मई/ जून के अंत में घोषित किए जाएगा और काउंसलिंग जून 2017 में शुरु होगी.
  • दिल्ली सरकार का 300 प्राइवेट स्कूलों को फीस ना बढ़ाने का निर्देश
    दिल्ली सरकार ने डीडीए की जमीन पर चल रहे 300 से ज्यादा निजी स्कूलों को आगामी अकादमिक सत्र के लिए किसी भी तरह से फीस ना बढ़ाने के निर्देश दिये हैं. शिक्षा निदेशालय ने शेष 1,400 निजी स्कूलों को सातवें वेतन आयोग के लागू होने का बहाना बनाकर 10 फीसदी से अधिक फीस ना बढ़ाने का भी आदेश दिया है.
  • IIT रुड़की ने गर्ल्स स्टूडेंट्स को दी राहत, अब 24 घंटों में कभी भी कैंपस में घूम सकेंगी लड़कियां
    आईआईटी रूड़की ने लड़कियों के हॉस्टल के लिए लागू प्रतिबंधों को हटा लिया है और इस तरह लड़कों और लड़कियों के हॉस्टलों के लिए समान नियम लागू हो गया है.
  • JEE Main 2017: चंद दिन बाकी, अंतिम दिनों में यूं करें मैथ्स की रिविजन
    2 अप्रैल को आयोजित होने जा रही JEE Main 2017 में कुछ ही दिन बाकी है. इंजीनियर बनने का सपना देख रहे छात्र परीक्षा की तैयारी के लिए जी-तोड़ मेहनत कर रहे हैं. हर छात्र रिविजन में व्यस्त है. ध्यान रखें कि इन अंतिम दिनों में बनाई गई रिविजन की स्ट्रेटजी आपको अधिकतम फायदा दिला सकती है.
  • स्कूली शिक्षा के लिए नए लर्निंग आउटकम तय, पेरेंट्स को मिलेगी बच्चे की एजुकेशन से जुड़ी अहम रिपोर्ट
    मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि सरकार ने स्कूलों में कक्षाओं के स्तर पर लनिंग आउटकम परिभाषित किये हैं जिससे अभिभावकों को पता चलेगा कि उनके बच्चों को किस कक्षा में किस विषय का कितना ज्ञान होना चाहिए. उन्होंने लोकसभा में ‘राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी विज्ञान शिक्षा और अनुसंधान संस्थान (दूसरा संशोधन) विधेयक, 2016’ पर हुई चर्चा के जवाब में स्कूली शिक्षा में सुधार के प्रयासों पर भी जोर दिया.
  • ITI संस्थानों की परीक्षा के लिए बनेगा अलग बोर्ड, 10वीं-12वीं के समान माने जाएंगे यहां से मिले सर्टिफिकेट
    सरकार ने देश में आईटीआई संस्थानों में बुनियादी ढांचे और ट्रेनिंग की खराब स्थिति को स्वीकार करते हुए लोकसभा में कहा कि सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड की तर्ज पर आईटीआई संस्थानों की परीक्षा के लिहाज से एनसीवीटी के लिए भी अलग बोर्ड बनाया जाएगा. केंद्रीय कौशल विकास मंत्री राजीव प्रताप रूड़ी ने प्रश्नकाल में कहा कि देश में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आईटीआई) के खुलने और उनके संचालन को लेकर गड़बड़ियां सामने आती रहीं हैं. सरकार अब इस ओर ध्यान दे रही है.
  • कम हाजिरी वाली लड़की को हाईकोर्ट ने दी 12वीं बोर्ड परीक्षा में बैठने की इजाजत
    दिल्ली उच्च न्यायालय ने एक स्कूली छात्रा को राहत देते हुए बारहवीं कक्षा की परीक्षा में उसके उपस्थित होने पर रोक को हटा दिया. कम उपस्थिति के आधार पर उसे परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी गई थी. न्यायमूर्ति मनमोहन ने महानगर की छात्रा को अंतरिम राहत देते हुए सीबीएसई और एक निजी स्कूल को निर्देश दिया था कि उसे बारहवीं की शेष परीक्षा में उपस्थित होने दिया जाए क्योंकि अभी तक वह दो पेपर की परीक्षा दे चुकी है.
  • NDA & NA Exam 2017: गैर-दिल्‍ली केंद्रों के लिए एडमिट कार्ड जारी
    केंद्रीय लोक सेवा आयोग यानी यूपीएससी 23 अप्रैल, 2017 को राष्ट्रीय रक्षा अकादमी और नौसेना अकादमी परीक्षा (I) 2017 आयोजित करने जा रहा है. इस परीक्षा का आयोजन देशभर के 41 केंद्रों पर कराया जा रहा है. जिसके लिए आयोग ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर गैर-दिल्ली के केंद्र के उम्मीदवारों के लिए ई-एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं. छात्रों को अपने एडमिट कार्ड वेबसाइट से ही डाउनलोड करने होंगे. एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के बाद आपको कुछ बातों को ध्‍यान रखना होगा.
  • निजी प्रकाशकों की टेक्‍स्‍टबुक का मूल्यांकन करने की कोई पद्धति नहीं
    स्कूलों में निर्धारित पाठ्य पुस्तकों की विषय वस्तु की जांच की जरूरत पर चर्चा के बीच मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने निजी प्रकाशकों की पाठ्य पुस्तकों की गुणवत्ता का मूल्यांकन करने में अपनी अक्षमता जाहिर की है. मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री उपेंद्र कुशवाहा ने लोकसभा में एक सवाल के लिखित जवाब में बताया कि निजी प्रकाशकों की पाठ्य पुस्तकों की गुणवत्ता का मूल्यांकन करने के लिए कोई तंत्र नहीं है. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के पास खुद से संबद्ध स्कूलों में निजी प्रकाशकों की पाठ्य पुस्तकों को निर्धारित करने या सिफारिश करने का कोई अधिकार नहीं है.
  • टेक्नीकल इंस्टीट्यूट्स में पढ़ाए जा रहे हैं पुराने कोर्स: लोकसभा उपाध्यक्ष
    देश के तकनीकी संस्थानों से निकले छात्रों के बड़ी संख्या में बेरोजगार रहने का मुद्दा उठाए जाने पर लोकसभा उपाध्यक्ष एम थंबी दुरै ने कहा कि ऐसा इसलिए है क्योंकि इन संस्थानों का कोर्स पुराना है.
  • टॉपर्स से जानें कैसे करते हैं SBI PO एग्‍जाम के लिए तैयारी, अपनाएं आसान टिप्‍स
    भारतीय स्‍टेट बैंक (एसबीआई) पीओ एग्‍जाम के लिए अब एक महीने से भी कम का समय बचा है और एग्‍जाम के लिए कैंडिडेट्स की तैयारियां लगभग आखिरी दौर में है.
  • नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (NEET) के कैंडिडेट अब 31 मार्च तक कर सकेंगे परीक्षा केंद्रों में संशोधन
    चिकित्सा महाविद्यालयों में नामांकन के लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा सात मई को आयोजित की जाने वाली राष्ट्रीय प्रवेश परीक्षा के लिए अभ्‍यर्थी अब 31 मार्च तक अपने परीक्षा केंद्र में संशोधन कर सकेंगे.
  • JEE Mains 2017: एग्‍जाम के लिए अपनाएं ये आसान टिप्‍स, बढ़ जाएंगे सेलेक्‍शन के चांस
    केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा इंजीनियरिंग संस्‍थानों में प्रवेश के लिए जेईई मेन्‍स एग्‍जाम का आयोजन 2 अप्रैल और 8 अप्रैल, 2017 को किया जाएगा. इस एग्‍जाम के लिए छात्रों की तैयारियां लगभग आखिरी दौर में है.
  • JIPMER MBBS Admission 2017: प्रवेश परीक्षा के लिए रजिस्ट्रे्शन शुरू, 3 मई तक करें आवेदन
    जवाहरलाल इंस्टीट्यूट ऑफ पोस्ट ग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च, पुड्डुचेरी (जेआईपीएमईआर) ने एमबीबीएस प्रवेश परीक्षा 2017 के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू कर दी है. एमबीबीएस कोर्स में एडमिशन के लिए जेआईपीएमईआर को नीट अंडरग्रेजुएट परीक्षा से छूट है. जेआईपीएमईआर मेडिकल एजुकेशन के क्षेत्र में जाना माना नाम है. 
  • प्रेसीडेंसी यूनिवर्सिटी के स्‍टूडेंट्स की अनोखी पहल, चला रहे हैं कैंटीन
    प्रेसिडेंसी विश्वविद्यालय के पहले वर्ष के एक छात्र ने परिसर में एक मोबाइल कैंटीन बनाया है जहां छात्रों को उनका पसंदीदा फास्ट फूड मिलता है. राजनीतिशास्त्र के छात्र रौनक कपूर ने बताया, ‘‘तेल में तर-बतर बिरयानी या अन्य कैंटीनों में मिलने वाली खाने पीने की आम चीजों के बजाय मेरे कैंटीन के खानों से युवा आसानी से जुड़ जाते हैं.’’ कपूर की कैंटीन में चिकेन सैंडविच, कोल्ड कॉफी, नूडल्स और अन्य सामग्री मिलती हैं. 20 वर्षीय छात्र ने बताया, ‘‘हम नियमित रूप से एक-एक चीज शामिल कर रहे हैं.’’
  • NATA 2017: एडमिट कार्ड जारी, Nata.nic.in से करें डाउनलोड
    काउंसिल ऑफ आर्किटेक्चर ने नाटा 2017 एग्‍जाम के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं, जिन्‍हें काउंसिल की ऑफिशियल वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है. एडमिट कार्ड के साथ हर पंजीकृत उम्मीदवार को परीक्षा रोल नंबर भी आवंटित किया जाएगा. छात्रों को एडमिट कार्ड की एक सॉफ्ट कॉपी भी अपने पास सेव करके रखनी होगी. साथ ही एग्‍जाम के दिन इसका एक प्रिंटआउट अपने साथ ले जाना न भूलें. उम्मीदवारों को परीक्षा के समय के दौरान अपलोड किए गए एक समान रंगीन फोटोग्राफ और मान्य फोटो पहचान प्रमाण को भी अपने साथ ले जाना होगा.
  • CSIR UGC NET Exam दिसंबर 2016 का रिजल्‍ट घोषित
    दिसंबर 2016 में हुई CSIR-UGC NET के रिजल्‍ट घोषित कर दिए गए हैं. जिन छात्रों ने यह परीक्षा दी थी वह छात्र अपना परिणाम देख सकते हैं. इस परीक्षा का आयोजन 18 दिसंबर 2016 को कराया गया था. परीक्षा जूनियर रिसर्च फैलोशिप (जेआरएफ) और लेक्‍चरशीप की पात्रता के लिए कराई गई थी. यहां यह बात भी ध्‍यान देने योग्‍य है कि इसके लिए छात्रों को अलग से कोई पत्र जारी नहीं किया जाएगा. यह फेलोशिप 1 जुलाई 2017 से प्रभावी रहेगी.

Advertisement

Advertisement