NDTV Khabar
होम | करियर

करियर

  • हायर एजुकेशन फेयर में हिस्सा लेंगे 35 यूरोपीय विश्वविद्यालय
    भारत के लिए यूरोपीय संघ के प्रतिनिधिमंडल की ओर से वेब के जरिये आयोजित होने वाले दो दिवसीय उच्च शिक्षा मेले में 35 यूरोपीय विश्वविद्यालयों के हिस्सा लेने की उम्मीद है. यह मेला भारतीय छात्रों, अनुसंधानकर्ताओं और शिक्षाविदों को 47 वेब सत्रों, विभिन्न विषयगत सत्रों और देशों की ओर से की जाने वाली प्रस्तुति के जरिये यूरोपीय विश्वविद्यालयों और यूरोपीय संघ के 18 सदस्य देशों के प्रतिनिधियों के साथ संवाद करने का मौका मिलेगा.
  • शिक्षकों ने नई शिक्षा नीति के खिलाफ किया प्रदर्शन
    राष्ट्रीय राजधानी के विभिन्न विश्वविद्यालयों के अध्यापकों ने गुरुवार को नयी शिक्षा नीति (New Education Policy) और अन्य मुद्दों के खिलाफ मंडी हाउस से जंतर मंतर तक विरोध प्रदर्शन किया.  प्रदर्शन में जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) के छात्रावास का बढ़ा हुआ शुल्क भी एक प्रमुख मुद्दा रहा. जेएनयू छात्र संघ (जेएनयूएसयू) की अध्यक्ष आईशी घोष ने प्रदर्शन में हिस्सा लिया.
  • Jawaharlal Nehru: नोबेल पुरस्कार के लिए इन वजहों से 13 बार नॉमिनेट हुए थे पंडित जवाहरलाल नेहरू
    आधुनिक भारत के निर्माता कहे जाने वाले जवाहरलाल नेहरू (Jawaharlal Nehru) ने देश के लिए जो किया उसे कभी भुलाया नहीं जा सकता है. पंडित नेहरू वैश्विक राजनीति महानायकों में से एक हैं. नेहरू की विदेश नीति आज भी कायम हैं. उनका पंचशील का सिद्धांत जिसमें राष्ट्रीय संप्रभुता बनाए रखना और दूसरे राष्ट्र के मामलों में दखल न देने जैसे पांच महत्वपूर्ण शांति-सिद्धांत शामिल थे. पंडित नेहरू (Jawaharlal Nehru) ने शांति बनाए रखने के लिए अनेक प्रयास किए थे. Jawaharlal Nehru nominated 11 times for nobel prize
  • Bihar Board: बिहार बोर्ड 10वीं और 12वीं डमी एडमिट कार्ड जारी, यूं करें डाउनलोड
    Bihar Board Dummy Admit Card: बिहार बोर्ड ने मैट्रिक और इंटरमीडिएट परीक्षा 2020 के लिए दूसरा डमी एडमिट कार्ड जारी कर दिया है. 12वीं का एडमिट कार्ड (Bihar Board 12th Dummy Admit Card) ऑफिशियल वेबसाइट bsebinteredu.in पर जाकर डाउनलोड किया जा सकता है. वहीं, 10वीं का एडमिट कार्ड biharboard.online पर जाकर डाउनलोड किया जा सकता है. स्टू
  • कंप्यूटर जैसे तेज दिमाग वाले बिहार के वशिष्ठ नारायण सिंह ने नासा में किया था काम, जानिए उनके बारे में
    महान गणितज्ञ वशिष्ठ नारायण सिंह (Vashishtha Narayan Singh) का पटना में निधन हो गया. उनकी उम्र 74 साल थी. वशिष्ठ नाराय़ण 40 साल से मानसिक बीमारी सिजोफ्रेनिया से पीड़ित थे. आरा के बसंतपुर के रहने वाले वशिष्ठ नारायण सिंह (Mathematician Vashishtha Narayan Singh) के नाम कई उपलब्धियां हैं. गरीब परिवार से आने वाले वरिष्ठ नारायण का जीवन बेहद संघर्ष भरा रहा लेकिन उन्होंने कभी हार नहीं मानी और कामयाबी की सीढ़ियां चढ़ते रहे.
  • Jawaharlal Nehru: जवाहरलाल नेहरू के वो 5 फैसले जिन्होंने बदल दी भारत की तस्वीर
    जवाहरलाल नेहरू की आज जयंती (Jawaharlal Nehru Jayanti) है. देश के पहले प्रधानमंत्री होने के साथ ही नेहरू (Jawaharlal Nehru) आधुनिक भारत के निर्माता भी हैं. देश की आजादी से लेकर आजाद भारत को सम्रद्ध बनाने तक में नेहरू का अहम योगदान रहा है. आजादी से पहले नेहरू (Jawaharlal Nehru) ने स्वतंत्रता संग्राम में अहम भूमिका निभाई थी. आजादी की लड़ाई के चलते उन्हें 9 बार जेल जाना पड़ा था. वहीं, भारत के आजाद होने के बाद नेहरू ने शिक्षा, सामाजिक सुधार, आर्थिक क्षेत्र, राष्ट्रीय सुरक्षा और औद्योगीकरण सहित कई क्षेत्रों में किया.
  • Children Day Quotes: ''अज्ञानता हमेशा बदलाव से डरती है'', जानिए जवाहरलाल नेहरू के 10 विचार
    Children's Day 2019: भारत के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू की आज जयंती (Jawaharlal Nehru Jayanti) है. जवाहरलाल नेहरू के जन्मदिवस (Jawaharlal Nehru Birthday) पर बाल दिवस मनाया जाता है. आज पूरे देश में बाल दिवस (Children's Day) बड़े ही उत्साह के साथ मनाया जा रहा है.
  • Children's Day 2019: जवाहर लाल नेहरू के जन्मदिवस पर क्यों मनाया जाता है बाल दिवस?
    Children's Day India 2019: बाल दिवस (Children's Day) देश भर में हर साल 14 नवंबर को मनाया जाता है. 14 नवंबर (14 November) को देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू (Pandit Jawaharlal Nehru) की जंयती होती है. बाल दिवस (Children's Day) के दिन कई स्कूलों में पढ़ाई नहीं होती है और बच्चों के लिए खेल कूद का आयोजन होता है. कई स्कूलों में बाल दिवस (Bal Diwas) के दिन बच्चों को पिकनिक पर ले जाया जाता है. बाल दिवस (Children's Day) के दिन बच्चों को गिफ्ट्स दिए जाते हैं.
  • एग्जाम स्ट्रेस दूर करने के लिए स्टूडेंट्स को कब्र में लिटा रही है ये यूनिवर्सिटी, जमकर हो रही है बुकिंग
    मौत को कोई टाल नहीं सकता और न ही किसी को यह पहले से पता होता है कि उसकी मौत कब और कैसे होगी. इसीलिए हमें बचपन से ही समय के महत्व को समझाया जाता आ रहा है. समय बेहद मूल्यवान है और अपने समय का बेहतर उपयोग कर आप जिंदगी में जो चाहे हासिल कर सकते हैं. जीवन का महत्व और समय की कीमत समझाने के लिए नीदरलैंड की एक यूनिवर्सिटी अजीबो-गरीब आइडिया का इस्तेमाल कर रही है.
  • UP के मदरसों में NCC और NSS के होंगे प्रशिक्षण
    उत्तर प्रदेश के मदरसों को आधुनिक बनाने और वहां पर पढ़ने वाले छात्रों को सामाजिक कार्यक्रम से जोड़े जाने की योजना पर सरकार काम कर रही है. इसी क्रम में मदरसा में एनसीसी और एनएसएस का प्रशिक्षण शुरू किए जाने की कवायद चल रही है.
  • CBSE Passing Marks: 10वीं और 12वीं में नहीं आए इतने नंबर तो हो जाएंगे फेल, जानिए डिटेल
    CBSE Passing Criteria: सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) ने 2020 सत्र से सभी विषयों के अंक पैटर्न (CBSE Passing Marks Pattern) में बदलाव किया है. सीबीएसई ने एक नया सर्कुलर जारी किया है जिसमें पासिंग क्राइटेरिया दिया गया है. नए सर्कुलर के मुताबिक 10वीं कक्षा में पास होने के लिए हर सब्जेक्ट में प्रैक्टिकल व थ्योरी में मिलाकर 33 प्रतिशत अंक लाने होंगे. लेकिन 12वीं में ऐसा नहीं है.
  • TNPSC Group 4 Result 2019: ग्रुप 4 का रिजल्ट जारी, इस डायरेक्ट लिंक से करें चेक
    TNPSC Group 4 Result 2019: तमिलनाडु लोक सेवा आयोग (TNPSC) ने ग्रुप 4 का रिजल्ट जारी कर दिया है. रिजल्ट (TNPSC Result) आधिकारिक वेबसाइट tnpsc.gov.in पर जारी किया गया है. उम्मीदवारों को अपना रिजल्ट (TNPSC Result 2019) चेक करने के लिए रजिस्ट्रेशन नंबर सबमिट करना होगा. उम्मीदवार इस वेबसाइट से ही अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं. 
  • JEE Main Admit Card: जेईई मेन 2020 परीक्षा का एडमिट कार्ड इस दिन होगा जारी, जानिए डिटेल
    जेईई मेन 2020 परीक्षा का एडमिट कार्ड (JEE Main Admit Card) दिसंबर में जारी कर दिया जाएगा. परीक्षा का एडमिट कार्ड (JEE Main 2020 Admit Card) 6 दिसंबर को ऑफिशियल वेबसाइट jeemain.nic.in पर अपलोड किया जाएगा. उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए एप्लीकेशन नंबर और पासवर्ड की मदद से लॉग इन करना होगा.
  • CTET 2019 Admit Card: जानिए कब आएगा सीटीईटी परीक्षा का एडमिट कार्ड
    सीटीईटी 2019 परीक्षा का एडमिट कार्ड (CTET Admit Card) जल्द जारी कर दिया जाएगा. सीबीएसई द्वारा जारी शेड्यूल के मुताबिक सीटेट परीक्षा का एडमिट कार्ड (CTET 2019 Admit Card) नवंबर के तीसरे सप्ताह में जारी किया जाएगा. इस हिसाब से 15 नवंबर को या उसके बाद सीटेट परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी कर दिया जाएगा. सीटीईटी परीक्षा का एडमिट कार्ड (CTET December Admit Card) ऑफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in पर जारी किया जाएगा.
  • CBSE Board: 10वीं-12वीं परीक्षा की डेटशीट अगले महीने में हो सकती है जारी, जानिए डिटेल
    CBSE Exam Date शीट दिसंबर में जारी होने की उम्मीद है. सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं (CBSE Class 10,12 Exam) दूसरी बार फरवरी में शुरू होने वाली हैं. 2018 से पहले बोर्ड की परीक्षा मार्च में होती थी और परीक्षा की डेट शीट (CBSE Exam Date Sheet) जनवरी में जारी की जाती थी.
  • Children's Day Speech: बाल दिवस पर दे सकते हैं ये भाषण
    Children's Day Speech: बाल दिवस (Children's Day) हर साल 14 नवंबर (14 November) को बड़े ही उत्साह के साथ मनाया जाता है. पंडित जवाहर लाल नेहरू (Pandit Jawahar Lal Nehru) के जन्मदिन को बाल दिवस (Children's Day) के रूप में मनाया जाता है. 
  • Guru Nanak Quotes: ''उसकी चमक से सबकुछ प्रकाशमान है'', जानिए गुरु नानक के 10 विचार
    गुरु नानक जंयती (Guru Nanak Jayanti) देश भर में बड़े ही प्रेम और उत्साह के साथ मनाई जाती है. गुरु नानक देव जी (Guru Nanak Dev Ji) का जन्म कार्तिक पुर्णिमा को हुआ था. नानक देव जी ने समाज को जागरूक करने के लिए काफी यात्राएं की. उन्होंने हरिद्वार, अयोध्या, प्रयाग, काशी, गया, पटना, असम, बीकानेर, पुष्कर तीर्थ, दिल्ली, पानीपत, कुरुक्षेत्र, जगन्नाथपुरी, रामेश्वर, सोमनाथ, द्वारका, नर्मदातट, मुल्तान, लाहौर आदि स्थानों का भ्रमण किया.  
  • पीएम मोदी ने की Jamia की तारीफ, कहा- जामिया ने देश की एकता को मजबूत करने में ''महत्वपूर्ण योगदान'' दिया
    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि जामिया मिल्लिया इस्लामिया ने स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान देश की एकता और उसके सामाजिक-सांस्कृतिक ताने-बाने को मजबूत करने में “महत्वपूर्ण योगदान“ दिया. हाल ही में आयोजित विश्वविद्यालय के वार्षिक दीक्षांत समारोह के मौके पर जामिया के नाम एक संदेश में, प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि छात्रों की ठोस शैक्षणिक और सांस्कृतिक बुनियाद तथा संस्थान के पूर्व छात्र राष्ट्र को उत्कृष्टता की अधिक ऊंचाइयों को हासिल करने में मदद करेंगे.
  • उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने कहा- भारत को एक सूत्र में बांधने वाली भाषा है संस्कृत
    उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने रविवार को कहा कि संस्कृत भारत को एक सूत्र में बांधने वाली भाषा है, जिसमें देश के ज्ञान-विज्ञान का खजाना समाहित है. उपराष्ट्रपति देश की राजधानी दिल्ली स्थित छतरपुर मंदिर में चल रहे संस्कृत भारती विश्व सम्मेलन के विशेष अधिवेशन में बोल रहे थे. उन्होंने कहा, "संस्कृत भारत को जोड़ने वाली भाषा है. भारतीय ज्ञान-विज्ञान संस्कृत भाषा में है. हमें हमारे ऋषि-मुनियों का ज्ञान प्रयोग में लाना चाहिए.
  • National Education Day 2019: जानिए देश के पहले शिक्षा मंत्री मौलाना अबुल कलाम आजाद के बारे में 7 बातें
    National Education Day 2019: इंडियन इंस्‍टीट्यूट ऑफ टेक्‍लोनॉजी (IIT) और विश्‍वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) की स्‍थापना का श्रेय मौलाना अबुल कलाम आजाद (Maulana Abul Kalam Azad) को ही जाता है. 
12345»

Advertisement