NDTV Khabar
होम | करियर

करियर

  • Davos 2020: क्‍या है दावोस, जानिए इसके बारे में 10 खास बातें
    स्विट्जरलैंड स्थित विश्व आर्थिक मंच जो कि एक गैर सरकारी संगठन है, दुनिया भर में कारोबार, राजनीति, अकादमिक के क्षेत्र में काम करता है. वैश्विक, क्षेत्रीय और औद्योगिक लक्ष्यों को तय करने में विश्व आर्थकि मंच की बड़ी भूमिका रहती है. यह मंच हर साल जनवरी के अंत में दावोस (स्विट्जरलैंड) में सालाना मीटिंग का आयोजन करता है.इस मीटिंग में दुनिया भर से कारोबार, राजनीति, आर्थिक जगत के हजारों नेता हिस्सा लेते हैं और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करते हैं.
  • दुनिया भर में हर तीन में से एक लड़की को नहीं मिल पाता स्कूल जाने का मौका, ये है वजह
    दुनिया भर में लड़कियों की शिक्षा की स्थिति को लेकर बड़ा खुलासा हुआ है. यूनीसेफ के मुताबिक दुनिया भर में  गरीब घरों की हर तीन लड़कियों (10 से 19 साल आयु)  में से एक लड़की को स्कूल जाने का मौका नहीं मिल पाता है. एजुकेशन वर्ल्ड फोरम के मंच पर यह बात कही गई है. यूनीसेफ ने एक बयान में कहा कि गरीबी, जेंडर आधारित भेदभाव, डिसएबेलिटी, एथनिक ओरिजिन या भाषा, स्कूल से दूरी, स्कूलों में बुनियादी चीजों की कमी जैसी रुकावटें गरीब घरों के बच्चों को आज भी शिक्षा हासिल करने से रोकती हैं.
  • Pariksha Pe Charcha: पीएम मोदी ने विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करने के लिए कुंबले, द्रविड़, लक्ष्मण का दिया उदाहरण
    प्रत्येक व्यक्ति इस प्रकार के विचारों से प्रभावित होता है." उन्होंने कहा, "इस संबंध में चंद्रयान भेजे जाने के समय मेरी इसरो (भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन) की यात्रा और वहां हमारे मेहनती वैज्ञानिकों के साथ बिताए समय को मैं कभी नहीं भूल सकता." प्रधानमंत्री मोदी राजस्थान की यथश्री नामक विद्यार्थी द्वारा पूछे गए एक सवाल का जवाब दे रहे थे.
  • Jharkhand Board ने जारी किया 12वीं का एडमिट कार्ड, अगले महीने से हैं परीक्षा
    झारखंड बोर्ड (Jharkhand Academic Council-JAC) ने 12वीं का एडमिट कार्ड (12th Board Admit Card) जारी कर दिया है. छात्रों द्वारा एडमिट कार्ड डाउनलोड नहीं किए जा सकते हैं. झारखंड में स्कूल और जूनियर कॉलेज एडमिट कार्ड डाउनलोड करेंगे और छात्रों को वही प्रदान करेंगे.
  • JEE Main Result: दिल्ली के निशांत अग्रवाल ने हासिल किए 100 परसेंटाइल, जुड़वा भाई प्रणव को मिला 99.93 स्कोर
    JEE Main Result 2020: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के रहने वाले निशांत अग्रवाल ने JEE Main 2020 परीक्षा में 100 परसेंटाइल हासिल किया है, जबकि उनके जुड़वां भाई प्रणव ने इस परीक्षा में 99.93 स्कोर हासिल किया है. नयी दिल्ली के न्यू सैनिकपुरी पब्लिक स्कूल में पढ़ाई कर रहे 17 साल के दोनों भाईयों का लक्ष्य दिल्ली अथवा मुंबई स्थित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान से पढ़ाई करने का है. निशांत ने बताया, ‘‘100 परसेंटाइल पाना बहुत अच्छा लगता है.’’ निशांत के भाई प्रणव ने कहा, ‘‘एडवांस परीक्षा एवं बोर्ड परीक्षा में भी ऐसे परिणाम की उम्मीद है. कल रात, हमने एक दूसरे को बधाई दी और पढ़ाई करने में जुट गये.’’
  • Pariksha Pe Charcha: पीएम मोदी 20 जनवरी को छात्रों के साथ करेंगे 'परीक्षा पर चर्चा', दिव्यांग छात्र भी लेंगे भाग
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) 20 जनवरी को छात्रों के साथ 'परीक्षा पर चर्चा' (Pariksha Pe Charcha) करने जा रहे हैं. इस कार्यक्रम में इस बार खास तौर पर दिव्यांग छात्रों को प्रधानमंत्री से अपने मन की बात कहने व प्रश्न पूछने का अवसर मिलेगा. इस बात की जानकारी खुद केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने सोशल मीडिया पर जारी एक वीडियो संदेश में दी है. प्रधानमंत्री द्वारा परीक्षा पर चर्चा का यह कार्यक्रम दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में आयोजित किया गया है. यहां दिव्यांग छात्रों को लाने और उनके बैठने की विशेष व्यवस्था की जा रही है.
  • JEE Main Result: चंडीगढ़ के कुंवर प्रीत सिंह ने जेईई मेन परीक्षा में हासिल किए 99.99 परसेंटाइल
    कुंवर प्रीत सिंह ने वर्ष 2020 जेईई मेन (JEE Main 2020) की परीक्षा में 99.99 परसेंटाइल के साथ पास कर शहर में टॉप किया है. परीक्षा का रिजल्ट (JEE Main Result) नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा घोषित किया गया. कुंवर प्रीत 99.99 परसेंटाइल हासिल करने वाले राज्यभर के 41 टॉपर्स में से एक हैं. कुल 8,69,010 स्टूडेंट्स परीक्षा में भाग लिया था. इस बार के रिजल्ट में शीर्ष स्थान पाने वाले छात्रों में से 2 राजस्थान और 2 तेलंगाना से हैं.
  • आज का इतिहास: आज ही के दिन इंदिरा गांधी बनीं थीं देश की पहली महिला प्रधानमंत्री
    साल के पहले महीने का 19वां दिन भारत के राजनीतिक इतिहास में एक बड़ी जगह रखता है. 1966 में वह 19 जनवरी का ही दिन था, जब इंदिरा गांधी (Indira Gandhi) को देश का प्रधानमंत्री बनाया गया. तत्कालीन प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की मौत के बाद इंदिरा गांधी ने वह कुर्सी संभाली जो स्वतंत्र भारत के इतिहास में पहली बार उनके पिता जवाहर लाल नेहरू ने संभाली थी. वह 1967 से 1977 और फिर 1980 से 1984 तक इस पद पर रहीं.
  • CBSE 10th, 12th Admit Card: सीबीएसई ने जारी किए 10वीं, 12वीं के एडमिट कार्ड, यहां से करें डाउनलोड
    CBSE Admit Card 2020: सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के एडमिट कार्ड (CBSE 10th, 12th Admit Card 2020) जारी कर दिए हैं. एडमिट कार्ड बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर जारी किए गए हैं. एडमिट कार्ड (CBSE Admit Card) के साथ आवेदकों की सूची और सेंटर मैटीरियल भी जारी किया गया है. ध्यान रहे कि स्टूडेंट्स एडमिट कार्ड को डाउनलोड नहीं कर सकते हैं. ये एडमिट कार्ड (CBSE 10th Admit Card) सिर्फ स्कूलों द्वारा डाउनलोड किए जा सकते हैं. स्कूल एडमिट कार्ड (CBSE 12th Admit Card) को डाउनलोड कर स्टूडेंट्स को देंगे.
  • Nursery Admission: नर्सरी एडमिशन के लिए पहली मेरिट लिस्ट इस तारीख को की जाएगी जारी
    Nursery Admission: दिल्ली (Delhi) के स्कूलों में नर्सरी एडमिशन (Nursery Admission) के लिए पहली मेरिट लिस्ट 24 जनवरी को जारी की जाएगी. एडमिशन को लेकर अभिभावकों की शिकायतों और सवालों को सुनने के लिए 27 जनवरी से 3 फरवरी के बीच का समय निर्धारित किया गया है. इस दौरान स्कूल बताएंगे कि बच्चों को किस आधार पर पोंइट्स दिए गए हैं. दूसरी लिस्ट 12 फरवरी को जारी की जाएगी.
  • JEE Main Result: जेईई मेन नतीजों में राजस्थान और तेलंगाना के छात्रों का दबदबा बरकरार
    JEE Main Result: JEE Main परीक्षा में लगातार तीसरे साल भी राजस्थान और तेलंगाना ने अपना शीर्ष स्थान बरकरार रखा है. जनवरी 2019 और अप्रैल 2019  में इन राज्यों से क्रमश: चार और तीन छात्रों ने परीक्षा में टॉप किया था. इस बार के रिजल्ट में शीर्ष स्थान पाने वाले छात्रों में से 2 राजस्थान और 2 तेलंगाना से हैं. जेईई मेन परीक्षा में राजस्थान के पार्थ द्विवेदी और अखिल जैन ने 100 परसेंटाइल स्कोर किया है.
  • आज का इतिहास: 18 जनवरी को पहली बार पोत पर बनी हवाई पट्टी पर विमान उतारा गया
    आज भले ही विभिन्न देशों के पास विशाल विमानवाहक पोत हैं और युद्ध एवं शांति के समय इनका उपयोग किया जाता है, लेकिन किसी जहाज की छोटी सी पट्टी पर पहली बार विमान को उतारने का श्रेय अमेरिका के पायलट यूजीन बर्टन एली को जाता है. उन्होंने 1911 में 18 जनवरी को पहली बार सान फ्रांसिस्को खाड़ी में खड़े जंगी जहाज पेंसिलवेनिया के उड़ान मंच पर विमान उतारने के जोखिमपूर्ण कार्य को अंजाम देकर अमेरिकी नौसेना के इतिहास में एक बड़ा मील का पत्थर स्थापित किया.
  • जो चाहा वो बना ये शख्स, आर्मी ऑफिसर और डॉक्टर के बाद अब बनेगा एस्‍ट्रोनॉट
    हम में से अधिकतर लोग बचपन से बहुत कुछ बनना चाहते हैं. जब हम छोटे होते हैं तो कोई डॉक्टर, कोई इंजीनियर तो कोई टीचर बनना चाहता है. बहुत से प्रोफेशन को लेकर हमेशा हमारे मन में हसरत बरकरार रहती है. अब अगर आपसे कोई ये कहे कि आप जो भी बनना चाहते वे सब बन सकते हैं तो आप क्या कहेंगे? ये सुनकर आप हैरत में पड़ जाएंगे लेकिन वाकई एक शख्स ऐसा भी है जिसने जो मन किया वो बन गया. 35 साल के जॉनी किम एक कोरियाई अमेरिकी हैं जो लॉस ऐंजेलस में रहते हैं.
  • 17 जनवरी का इतिहास: आज है जाने माने शायर, गीतकार और पटकथा लेखक जावेद अख्तर का बर्थडे
    जाने माने शायर, गीतकार और पटकथा लेखक जावेद अख्तर का आज जन्मदिन है. जावेद अख्तर को पद्म श्री, पद्म भूषण, साहित्य अकादमी पुरस्कार और पांच बार राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है. वे दीवार, ज़ंजीर और शोले जैसी फिल्मों की पटकथा लिख चुके हैं. उन्होंने कई सारी हिंदी फिल्मों के लिए गीत लिखे. जावेद अख्तर राज्यसभा सदस्य भी रह चुके हैं.
  • CAA प्रदर्शन के बीच अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में स्थगित हुई परीक्षाएं
    अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (AMU) परिसर में छात्रों के बीच अशांति और प्रदर्शन के कारण अभी भी तनावपूर्ण स्थिति बनी हुई है, जिसके चलते एएमयू के अधिकारियों ने गुरुवार को परीक्षाओं को स्थगित कर दिया. बढ़ाए गए शीतकालीन अवकाश के बाद विश्वविद्यालय के पुन: से खोलने के बाद इन परीक्षाओं को निर्धारित किया गया था. विश्वविद्यालय की सभी परीक्षाओं को स्थगित करने का निर्णय बुधवार को कुलपति प्रोफेसर तुगलक मंसूर की अध्यक्षता में लिया गया.
  • JNU ने बढ़ाई विंटर सेमेस्टर के लिए रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख, अब 17 जनवरी तक चलेगी प्रक्रिया
    जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) ने विंटर सेमेस्टर के लिए छात्र रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि को और आगे बढ़ा दिया है. विश्वविद्यालय ने पांच जनवरी की मूल समय सीमा के बाद से इसे तीसरी बार बढ़ाया है. सहायक रजिस्ट्रार द्वारा गुरुवार को जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार, विंटर सेमेस्टर के लिए छात्रों के रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 17 जनवरी तक बढ़ा दी गई है.
  • Republic Day Parade 2020: गणतंत्र दिवस पर क्यों होती है परेड, जानिए रोचक बातें..
    गणतंत्र दिवस (Republic Day) पर हर साल राजपथ पर परेड होती है. 26 जनवरी (26 January) को होने वाली परेड (Republic Day Parade) की तैयारी तेजी से चल रही है. 17, 18, 20 और 21 जनवरी को गणतंत्र दिवस परेड की रिहर्सल होगी. गणतंत्र दिवस की भव्य परेड में भारतीय सेना के विभिन्न रेजिमेंट, वायुसेना, नौसेना आदि सभी भाग लेते हैं. इसके साथ ही परेड में झांकियां निकाली जाती हैं. इस बार जिन 15 विभागों की गणतंत्र दिवस परेड में झांकी निकलेंगी, उनमें कृषि विभाग की दो झांकियां शामिल हैं. इसके साथ ही जेल, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, समाज कल्याण, नगरीय प्रशासन, ऊर्जा विभाग, आदिम जाति तथा अनुसूचित जाति, महिला एवं बाल विकास, पंचायत एवं ग्रामीण विकास, लोक निर्माण, वन, जल संसाधन, ग्रामोद्योग, संस्कृति एवं पर्यटन तथा कौशल विकास, तकनीकी शिक्षा एवं रोजगार, विज्ञान और प्रौद्योगिक विभाग की एक-एक झांकी परेड में शामिल होंगी.
  • NEET MDS 2020 Result: नीट एमडीएस का रिजल्ट जारी, डायरेक्‍ट लिंक से करें चेक
    NEET MDS Result: नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन (NBE) ने नीट एमडीएस 2020 रिजल्ट (NEET MDS 2020 Result) जारी कर दिया है. एनबीई की आधिकारिक वेबसाइट natboard.edu.in पर जाकर उम्मीदवार अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं. एनबीई ने उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त रैंक और स्कोर भी जारी किया है.
  • JNU में सन्नाटा, कक्षाओं में नहीं पहुंचे छात्र और शिक्षक
    जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय टीचर्स एसोसिएशन (JNU Teacher's Association) के अध्यक्ष डीके लोबियाल ने बताया है कि वे जल्द से जल्द विश्वविद्यालय में हालात सामान्य किए जाने के पक्ष में हैं. सभी टीचर पुन: अपने शैक्षणिक कार्य पर भी लौटना चाहते हैं. हालांकि इसके लिए शिक्षकों ने कुलपति एम जगदीश कुमार को बर्खास्त करने की शर्त रखी है.
  • आज का इतिहास: 16 जनवरी को ही दूसरी अंतरिक्ष यात्रा पर रवाना हुई थीं कल्पना चावला
    16 जनवरी (16 January) की तारीख भारत की एक बेटी की बड़ी उपलब्धि की साक्षी है, जिसने सात समंदर पार अमेरिका जाकर अंतरिक्ष यात्री बनने के अपने सपने को पूरा किया और एक बार नहीं बल्कि नासा ने उन्हें दो बार अंतरिक्ष यात्रा के लिए चुना. हम कल्पना चावला की बात कर रहे हैं, जिन्होंने 16 जनवरी 2003 को स्पेस शटल कोलंबिया से अंतरिक्ष में दूसरी बार उड़ान भरी.
12345»

Advertisement