NDTV Khabar
होम | करियर

करियर

  • International Day of Peace: क्यों मनाया जाता है विश्व शांति दिवस, जानिए इसके बारे में सबकुछ
    विश्व शांति दिवस (International Peace Day) हर साल 21 सितंबर (21 September) को मनाया जाता है. इस दिवस (International Day of Peace) को मनाने का मुख्य उद्देश्य अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सभी देशों और नागरिकों के बीच शांति व्यवस्था कायम रहे इसके लिए प्रयास करना और अंतर्राष्ट्रीय संघर्षों और झगड़ों पर विराम लगाना है.
  • CBSE Exam Fees: दिल्ली सरकार भरेगी सीबीएसई के 3.14 लाख छात्रों की एग्जाम फीस
    दिल्ली मंत्रिमंडल ने बुधवार को सरकार को अपने स्कूलों के 10वीं और 12वीं कक्षाओं के छात्रों के लिए सीबीएसई का परीक्षा शुल्क भरने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी. इस कदम पर 57 करोड़ रुपये खर्च होंगे. सरकार और सरकार से सहायता प्राप्त स्कूलों के अलावा पत्राचार विद्यालय में पढ़ रहे करीब 3.14 लाख छात्रों को इस कदम से फायदा मिलेगा.
  • Super 30 के आनंद कुमार को अमेरिका में मिला ये पुरस्कार
    IIT प्रवेश परीक्षा की तैयारी कराने वाली कोचिंग संस्था ‘सुपर 30’ (Super 30) के संस्थापक और गणित के विख्यात शिक्षक आनंद कुमार (Anand Kumar) को अमेरिका में शिक्षण से जुड़े एक प्रतिष्ठित पुरस्कार से नवाजा गया है. यह पुरस्कार उन्हें जरूरतमंद विद्यार्थियों को शिक्षा मुहैया कराने में दिए गए उनके योगदान के लिए दिया गया. आनंद कुमार को ‘फाउंडेशन फॉर एक्सीलेंस’ (एफईई) संगठन ने ‘द एजुकेशन एक्सीलेंस अवॉर्ड 2019’ पुरस्कार से नवाजा.
  • इजरायल में सबसे लंबे समय तक पीएम बने रहने वाले नेता हैं नेतन्‍याहू, PM मोदी हैं करीबी
    बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) इजराइल के प्रधानमंत्री हैं. वह लिकुड पार्टी (Likud Party) के अध्यक्ष हैं. नेतन्याहू साल 2009 से इजराइल के प्रधानमंत्री (PM Of Israel) हैं. इससे पहले 1996 से 1999 तक वह प्रधानमंत्री पद पर रह चुके हैं. वह इजरायल के इतिहास में सबसे लंबे समय तक रहने वाले प्रधानमंत्री हैं. 69 वर्षीय नेतन्याहू (Netanyahu) का जन्म 28 अक्टूबर 1949 को तेल अवीव में हुआ. 1956 और 1958 के बीच और फिर 1963 से 1967 तक नेतन्याहू अपने परिवार के साथ अमेरिका में रहे. यहां उन्होंने (Benjamin Netanyahu) चेलटेनहम हाई स्कूल में पढ़ाई की. इसके बाद नेतन्याहू इजराइल डिफेंस फोर्सेज में शामिल होने के लिए अपने देश वापस आ गए. 
  • CAT 2019 Registration: कैट 2019 परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख बढ़ी, अब 25 सितंबर तक ऐसे करें अप्लाई
    इंडियन इंस्‍टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट कोझिकोडे ने कॉमन ए‍डमिशन टेस्‍ट कैट के ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन (CAT 2019 Registration) की तारीख को 25 सितंबर शाम 5 बजे तक के लिए बढ़ा दिया है. दरअसल, कई राज्‍यों में आई बाढ़ की वजह से ढेरों स्‍टूडेंट्स एप्‍लाई नहीं कर पाए थे. ऐसे ही स्‍टूडेंट्स को ध्‍यान में रखते हुए ऑनलाइन राजिस्‍ट्रेशन की डेडलाइन को आगे बढ़ाया है.
  • SRM Institute के 6 हजार स्टूडेंट्स को मिला प्लेसमेंट, माइक्रोसॉफ्ट ने ऑफर किया 41.6 लाख का पैकेज
    चेन्नई के एसआरएम इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी (SRM Institute of Science and Technology) के 6 हजार स्टूडेंट्स को जॉब ऑफर मिला है. इस साल इंस्टीट्यूट में काफी अच्छा प्लेसमेंट (SRM Placement) हुआ है. अधिकतर स्टूडेंट्स को आईटी कंपनियों ने जॉब ऑफर की है. सबसे बड़ा पैकेज सालाना 41.6 लाख का है जो कि माइक्रोसॉफ्ट ने दिया है.
  • Bihar Board: बिहार बोर्ड ने जारी किया 12वीं डमी एडमिट कार्ड, ऐसे करें डाउनलोड
    बिहार बोर्ड (Bihar Board) ने कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा 2020 के लिए डमी एडमिट कार्ड (Bihar Board Admit Card) जारी कर दिए गए हैं. जो स्टूडेंट्स अगले साल 12वीं की परीक्षा में भाग लेने वाले हैं वे बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट bsebinteredu.in पर जाकर एडमिट कार्ड (Bihar Board Dummy Admit Card) डाउनलोड कर सकते हैं. डमी एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए स्टूडेंट्स को स्कूल/कॉलेज कोड, रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्मतिथि सबमिट करनी होगी.
  • Uniraj Result 2019: राजस्थान यूनिवर्सिटी बीए पार्ट 1, 2 और 3 सप्लीमेंट्री, री-इवेल्यूएशन रिजल्ट जारी, ये है डायरेक्ट लिंक
    राजस्थान यूनिवर्सिटी (Rajasthan University) ने बीए पार्ट 1, 2 और 3 की सप्लीमेंट्री, री इवेल्यूएशन का रिजल्ट (Uniraj Results) जारी कर दिया है. यूनिवर्सिटी ने सामान्य स्टूडेंट्स के साथ मूक-बधिर स्टूडेंट्स का रिजल्ट (Uniraj Supplementary Result 2019) भी जारी कर दिया है. जिन स्टूडेंट्स ने इन परीक्षाओं में भाग लिया था वे अपना रिजल्ट राजस्थान यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट uniraj.ac.in पर जाकर चेक कर सकते हैं. स्टूडेंट्स नीचे दिए गए तरीकों से अपना रिजल्ट आसानी से चेक कर सकते हैं. 
  • यूपी में फर्जी डिग्री के सहारे नौकरी पाने वाले 60 शिक्षक हुए निलंबित
    उत्तर प्रदेश के शिक्षा विभाग में बीएड की डिग्री के सहारे सरकारी शिक्षक की नौकरी पाने वाले मथुरा के 60 शिक्षकों को निलंबित कर दिया गया है, जिससे विभाग में हड़कम्प मच गया है. बेसिक शिक्षा विभाग के सूत्रों के अनुसार डा. बीआर आंबेडकर विश्वविद्यालय आगरा में एसआईटी की जांच के दौरान करीब 4700 ऐसे बीएड डिग्रीधारक मिले थे, जिनकी डिग्री या तो फर्जी थी या फिर उसमें हेराफेरी की गई थी.
  • दिल्ली हाई कोर्ट ने जेएनयू छात्र संघ चुनाव के परिणाम घोषित करने की दी मंजूरी
    दिल्ली उच्च न्यायालय ने जेएनयू चुनाव समिति को छह सितंबर को हुए छात्र संघ चुनाव के परिणामों की घोषणा करने की मंगलवार को अनुमति दे दी. न्यायमूर्ति संजीव सचदेवा ने जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय प्रशासन को भी लिंगदोह समिति की सिफारिशों के अनुसार चुनाव परिणाम अधिसूचित करने की अनुमति दे दी.
  • NEET PG 2020 Exam Date: जारी हुई नीट पीजी 2020 परीक्षा की तारीख, जानिए डिटेल
    NEET PG 2020 Date: नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन (NBE) ने नीटी पीजी परीक्षा 2020 (NEET PG 2020) की तारीख की घोषणा कर दी है. NEET PG, MDS, PDS, PDCET परीक्षा की तारीखें ऑफिशियल वेबसाइट natboard.edu.in पर जारी की गई है. स्टूडेंट्स इस वेबसाइट पर जाकर शेड्यूल डाउनलोड कर सकते हैं. NEET PG 2020 परीक्षा 5 जनवरी को आयोजित की जाएगी. वहीं, NEET-MDS 2020, FFMGE December 2019 परीक्षा का आयोजन 20 दिसंबर 2019 को किया जाएगा. इसी तरह PDCET January 2020 Admission Session के लिए परीक्षा का आयोजन भी 20 दिसंबर 2019 को किया जाएगा.
  • Shakuntala Devi: कौन हैं 'मानव कंप्यूटर' शकुंतला देवी जो चुटकियों में सॉल्व कर देती थीं गणित की पहेलियां
    मानव कंप्यूटर (Human Computer) शकुंतला देवी पर बन रही फिल्म का पोस्टर जारी हो चुका है. फिल्म में विद्या बालन शकुंतला देवी (Shakuntala Devi) का किरदार निभा रही हैं. शकुंतला देवी बचपन से ही अद्भुत प्रतिभा की धनी थीं.  वह बचपन से ही गणित के कठिन सवालों को बिना कागज कलम के हल कर लेती थीं. उनकी प्रतिभा को देखते हुए उनका नाम 1982 में ‘गिनीज़ बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स’ में भी शामिल किया गया था.
  • विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ASEAN देशों के 1 हजार छात्रों के लिए आईआईटी में पीएचडी फेलोशिप शुरू की
    विदेश मंत्री एस जयशंकर ने सोमवार को आसियान देशों के छात्रों के लिए आईआईटी में एक ‘‘पीएचडी फेलोशिप’’ कार्यक्रम शुरू किया. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. यह कार्यक्रम अपनी तरह का सबसे बड़ा कार्यक्रम है, जिसमें तीन बैच में 1,000 छात्रों का चयन किया जाएगा. जयशंकर ने यहां जवाहरलाल नेहरू भवन में इस कार्यक्रम का उद्घाटन किया और छात्रों से आवेदन प्राप्त करने के लिए एक पोर्टल भी शुरू किया.
  • Atharva Ankolekar: कंडक्‍टर का बेटा बना  U-19 एशिया कप का स्‍टार, मुसीबतों को अपनाकर लिखी जीत की ईबादत
    भारत को U-19 एशिया कप दिलाने वाले 18 वर्षीय अथर्व अंकोलेकर (Atharva Ankolekar) सोशल मीडिया पर हीरो बन चुके हैं. देश भर के लोग उनके खेल की तारीफ कर रहे हैं. शनिवार को भारत ने बांग्लादेश को रोमांचक मुकाबले में हराया. अथर्व (Atharva) ने 8 ओवर में 5 विकेट लिए और भारत को शानदार जीत दिलाई. अथर्व (Atharva) को उनके प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया था.
  • Odisha: ओडिशा के 9 केंद्रीय विद्यालयों की 184 कक्षाएं बनीं स्मार्ट क्लास
    केंद्रीय पेट्रोलियम एवं स्पात मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने शनिवार को केन्द्रीय विद्यालयों की स्मार्ट कक्षाओं का उद्घाटन किया. इनमें से छह स्कूल भुवनेश्वर, दो स्कूल खोरडा रोड और एक कटक में है. अधिकारियों ने बताया कि 184 कक्षाओं को स्मार्ट कक्षाओं में तब्दील किया गया है. इसपर कुल चार करोड़ रुपये का खर्चा आया है. यह कार्य तेल एवं प्राकृतिक गैस निगम (ओनएजीसी) के कॉर्पोरेट सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी (सीएसआर) के तहत किया गया है.
  • Current Affairs 16 September 2019: प्रतियोगी परीक्षाओं में आ सकते हैं ये 10 सवाल
    प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे लोगों के लिए करेंट अफेयर्स पढ़ना बेहद जरूरी होता है. कई बार उम्मीदवार 6 महीने के करेंट अफेयर्स (Current Affairs 2019) एक साथ पढ़ते हैं जिसमें काफी समय लग जाता है. ऐसे में स्टूडेंट्स को ये सलाह दी जाती है कि वे रोज थोड़ा-थोड़ा पढ़ें. स्टूडेंट्स रोज सप्ताह भर के इवेंट्स के बारे में पढ़ें, इसके लिए बस उन्हें रोज 5-10 मिनट का समय निकालना होगा. Current Affairs 16 September 2019
  • DU SOL के छात्रों का आरोप- बिना किसी सूचना के रद्द की गई ‘बीए प्रोग्राम’ की कक्षाएं
    बगैर किसी पूर्व सूचना के ‘बीए प्रोग्राम’ की कक्षाएं रद्द किये जाने के बाद दिल्ली विश्वविद्यालय के मुक्त शिक्षा विद्यालय (एसओएल) के सभी अध्ययन केंद्रों पर रविवार को विद्यार्थियों को अव्यवस्था की स्थिति का सामना करना पड़ा. एक छात्र संगठन ने यह आरोप लगाया है. हालांकि, एसओएल के एक अधिकारी ने कहा कि इस रविवार के लिए इन कक्षाओं का कार्यक्रम नहीं था.
  • मनीष सिसोदिया ने कहा- ‘देशभक्ति पाठ्यक्रम’ में राष्ट्रवाद को फिर से किया जाएगा परिभाषित
    दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने रविवार को यहां कहा कि दिल्ली सरकार ने स्कूलों में लागू किये जाने वाले ‘देशभक्ति पाठ्यक्रम’ (Deshbhakti Curriculum) पर काम करने के लिये एक पांच सदस्यीय समिति गठित की है जो राष्ट्रवाद पर मौजूदा विमर्श को “फिर से परिभाषित” करेगी.
  • World Ozone Day 2019: क्यों मनाया जाता है ओजोन दिवस? जानिए धरती पर जीवन के लिए क्यों जरूरी है ओजोन परत
    ओजोन दिवस (World Ozone Day) हर साल पूरी दुनिया में 16 सितंबर को मनाया जाता है. इस साल यानी विश्व ओजोन दिवस 2019 की थीम (Ozone Day Theme) '32 years and Healing' है. ओजोन दिवस (Ozone Day) का उद्देश्य ओजोन परत के संरक्षण के लिए लोगों को जागरुक करना है. ओजोन परत (Ozone Layer) ओजोन अणुओं की एक परत है जो 20 से 40 किलोमीटर के बीच के वायुमंडल में पाई जाती है. ओजोन परत पृथ्वी को सूर्य की हानिकारक अल्ट्रा वाइलट किरणों से बचाने का काम करती है.
  • अब 7 साल होगी हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा के प्रमाण-पत्र की वैधता
    हरियाणा सरकार ने हरियाणा स्कूल शिक्षा बोर्ड, भिवानी द्वारा ली जाने वाली हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा (एचटीईटी) के प्रमाण-पत्र की वैधता पांच साल से बढ़ाकर सात साल कर दी है. इससे संबंधित प्रस्ताव को हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने मंजूरी दे दी है. सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि गत दिनों हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा (एचटीईटी) के प्रमाण-पत्र की अवधि बढ़ाने के लिए बैठक हुई थी.
12345»

Advertisement