NDTV Khabar
होम | करियर

करियर

  • दिल्‍ली यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्‍ट 2019: रिजल्‍ट घोषित, डीयू ने जारी की काउंसलिंग सूची
    बीएमएस/बीबीए (FIA)/बीए (H)बीई कोर्सेज और बीएलएड कोर्सेज के अभ्‍यर्थी रिजल्‍ट घोष‍ित होने के बाद 24 घंटे के भीतर कॉलेज और कोर्सेज की प्रिफरेंस बदल सकते हैं. इसके लिए अभ्‍यर्थियों को अपने एडमिशन डैशबोर्ड में जाना होगा. 
  • ICAI CPT Result: आईसीएआई कॉमन प्रोफिसिएंसी टेस्ट का रिजल्ट जारी, मोबाइल पर ऐसे करें चेक
    ICAI CA CPT Result 2019: इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टेड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (ICAI) ने कॉमन प्रोफिसिएंसी टेस्ट का रिजल्ट जारी कर दिया है. उम्मीदवार अपना रिजल्ट (ICAI CPT Result) आईसीएआई की ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी किया गया है. उम्मीदवार अपवा रिजल्ट (ICAI CA CPT Result) रोल नंबर, पिन या रजिस्ट्रेशन नंबर भरकर सबमिट कर सकते हैं.
  • दिल्ली विश्वविद्यालय में रैगिंग से निपटने के लिए बनाए जाएंगे 2 कंट्रोल रूम, हर कॉलेज में होगा एक पुलिस पिकेट
    दिल्ली विश्वविद्यालय में रैगिंग रोकने और उत्पीड़न विरोधी उपायों को सख्ती से लागू करने के लिए 20 जुलाई से 27 जुलाई तक नॉर्थ और साउथ कैंपस में दो संयुक्त कंट्रोल रूम बनाए जाएंगे. दिल्ली विश्वविद्यालय ने और भी कई सुरक्षा उपायों को अपनाने का निर्णय लिया है.
  • कुछ ऐसा था नेल्‍सन मंडेला का जीवन, जेल में काटे 27 साल, कोयला खदान में किया काम और फिर बने राष्ट्रपति
    Nelson Mandela Birthday: अफ्रीका के 'गांधी' कहे जाने वाले नेल्‍सन मंडेला (Nelson Mandela) की आज जयंती है.  नेल्‍सन को शांति का दूत कहा जाता था. रंग भेद के खिलाफ लड़ाई में नेल्‍सन मंडेला के योगदान को कोई भुला नहीं सकता. महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की तरह अंहिसा के रास्ते पर चलने वाले मंडेला ने रंग भेद के खिलाफ लड़ते हुए 27 साल जेल में काटे थे.  
  • दिल्ली उच्च न्यायालय ने खारिज की सेंट स्टीफेंस कॉलेज में ईसाइयों के लिए कट-ऑफ संबंधी याचिका
    दिल्ली उच्च न्यायालय ने बुधवार को उस याचिका को खारिज कर दिया, जिसमें सेंट स्टीफेंस कॉलेज के स्नातक कोर्स में दाखिले के लिए आवेदकों के ईसाई अनुसूचित जनजाति (सीएसटी), ईसाई अन्य (सीओटीएच) व ईसाई शारीरिक विकलांग (सीपीएच) श्रेणी के लिए कट-ऑफ मार्क में कथित तौर पर व्यापक विसंगतियां पाई जाने की बात कही गई थी.
  • ICAR Result 2019: जारी हुआ आईसीएआर एआईईईए रिजल्ट, एक क्लिक में करें चेक
    नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने इंडियन काउंसिल ऑफ एग्रीकल्चरल रीसर्च (ICAR) की ऑल इंडिया एंट्रेंस एग्जामिनेशन फॉर एडमिशन परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है. उम्मीदवार एंट्रेंस परीक्षा का रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट ntaicar.nic.in पर जाकर चेक कर सकते हैं. रिजल्ट चेक करने के लिए उम्मीदवारों को रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्मतिथि सबमिट करनी होगी. इस साल एंट्रेंस परीक्षा 1 जुलाई को आयोजित की गई थी. प
  • IIM इंदौर की कक्षाओं में बढ़ी छात्राओं की तादाद
    इंदौर के भारतीय प्रबंध संस्थान (आईआईएम-आई) के प्रमुख पाठ्यक्रम पोस्ट ग्रैजुएट प्रोग्राम इन मैनेजमेंट में छात्राओं की तादाद में पिछले साल के मुकाबले 3.5 प्रतिशत का इजाफा दर्ज किया गया है. इस पाठ्यक्रम के नए बैच में हर 100 विद्यार्थियों पर 42 छात्राएं हैं जिसे लैंगिक विविधता के लिहाज से अहम माना जा रहा है.
  • अलग-अलग मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं की जगह होगी सिर्फ NEET की परीक्षा : प्रकाश जावड़ेकर
    मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं (Medical Entrance Exams) की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स के लिए अच्छी खबर है. अब अलग-अलग मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं के स्थान पर सिर्फ NEET की परीक्षा होगी. कैबिनेट बैठक में फैसले के बाद केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने इसकी जानकारी दी.
  • DU Admissions 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी में चौथी कट-ऑफ के बाद 63,000 से अधिक स्टूडेंट्स ने लिया एडमिशन
    DU Admissions 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) में अब तक 63,000 से अधिक स्टूडेंट्स ने एडमिशन कराया है. आंकड़ों के अनुसार 63,000 से अधिक स्टूडेंट्स चौथी कट-ऑफ के बाद एडमिशन ले चुके हैं. वहीं 1697 स्टूडेंट्स ने एडमिशन वापस लिया है. बता दें कि दिल्ली यूनिवर्सिटी में तीसरी कट-ऑफ के बाद 52,813 स्टूडेंट्स ने एडमिशन कराया था. इस साल यूनिवर्सिटी ने अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स में EWS कोटे के तहत सीटों की संख्या 10 फीसदी बढ़ाई है.
  • MP के उच्च शिक्षा विभाग ने विद्यार्थियों में अंग्रेजी भाषा के विकास के लिए कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय से किया समझौता
    कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय के कैम्ब्रिज एसेसमेंट इंग्लिश (सीएई) विभाग ने मध्य प्रदेश सरकार के उच्च शिक्षा विभाग और राज्य के कई निजी विश्वविद्यालयों के साथ मंगलवार को अलग-अलग समझौतों पर हस्ताक्षर किये. 
  • ICAR Result 2019: आईसीएआर एंट्रेंस परीक्षा का रिजल्ट जारी, ये है डायरेक्ट लिंक
    ICAR Result 2019: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी जल्द ICAR एंट्रेंस परीक्षा का रिजल्ट (ICAR Result) जारी कर दिया है. ऑल इंडिया एंट्रेंस एग्जामिनेशन फॉर एडमिशन का रिजल्ट (NTA ICAR Result) ऑफिशियल वेबसाइट ntaicar.nic.in पर जारी हुआ है.
  • BPSC ने गलत प्रश्न पर जताया खेद, सरकार कराएगी जांच
    बिहार में बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) की मुख्य परीक्षा के सामान्य अध्ययन की परीक्षा में एक प्रश्न को गलत तरीके से पूछे जाने पर बीपीएससी ने खेद जताया है. साथ ही बीपीएससी ने प्रश्न पत्र बनाने वाले शिक्षक को काली सूची में डाल दिया है. इस बीच, राज्य के शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा ने पूरे मामले की जांच कराने की बात कही है. बीपीएससी ने मंगलवार को एक प्रेस नोट जारी कर कहा है कि 64वीं मुख्य परीक्षा के सामान्य अध्य
  • JNU का गार्ड अब बनेगा वहां का स्टूडेंट, ये है 33 साल के रामजल मीणा की सक्सेस स्टोरी
    जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय का एक गार्ड (JNU Security Guard) अब एक स्टूडेंट बनकर कक्षाओं में भाग लेगा. जेएनयू में गार्ड की नौकरी कर रहे रामजल मीणा (Ramjal Meena) ने दिन रात मेहनत कर जेएनयू की प्रवेश परीक्षा पास की है. रामजल मीणा नौकरी के साथ प्रवेश परीक्षा की तैयारी कर रहे थे.
  • ICAR AIEEA Result 2019: आईसीएआर एआईईईए रिजल्ट कभी भी हो सकता है जारी, ऐसे कर पाएंगे चेक
    इंडियन काउंसिल ऑफ एग्रीकल्चरल रीसर्च (ICAR) जल्द ही ऑल इंडिया एंट्रेंस एग्जामिनेशन फॉर एडमिशन का रिजल्ट (ICAR Result 2019) जारी कर देगा. ऑफिशियल नोटिफिकेशन के मुताबिक रिजल्ट 17 जुलाई तक जारी होना है. यानी कि अब रिजल्ट कभी भी जारी हो सकता है.
  • Dibrugarh University Result: डिब्रूगढ़ यूनिवर्सिटी ने जारी किया BA, BSc और BCom का सेमेस्टर रिजल्ट, यूं करें चेक
    डिब्रूगढ़ यूनिवर्सिटी (Dibrugarh University) ने BA, BSc और BCom कोर्स के दूसरे, चौथे और छठे सेमेस्‍टर का रिजल्ट (Dibrugarh University Result) जारी कर दिया है. इन सेमेस्टर परीक्षाओं का रिजल्ट (Dibrugarh University Results) यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट dibru.net पर जारी किया गया है. स्टूडेंट्स इस वेबसाइट के साथ ही exametc.com और indiaresults.com पर जाकर भी अपना रिजल्ट (Dibrugarh University Result 2019) चेक कर सकते हैं. उम्मीदवारों को अपना रिजल्ट चेक करने के लिए मांगी गई जानकारी सबमिट करनी होगी. 
  • DUET Result 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट का रिजल्ट जारी, यहां डायरेक्ट लिंक से करें चेक
    DUET Result 2019: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने दिल्ली यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट का रिजल्ट (Delhi University Entrance Test Result) जारी कर दिया है. एंट्रेंस रिजल्ट के साथ DUET Exam की आंसर-की भी जारी कर दी गई है. उम्मीदवार अपना रिजल्ट (DUET 2019 Result) du.ac.in पर जाकर चेक कर सकते हैं. उम्मीदवारों को अपना रिजल्ट चेक करने के लिए फॉर्म नंबर और जन्मतिथि सबमिट करनी होगी. उम्मीदवारों की सुविधा के लिए हम रिजल्ट चेक करने का डायरेक्ट लिंक दे रहे हैं इस लिंक से उम्मीदवार सिर्फ अपना रिजल्ट देख सकते हैं.
  • Guru Purnima 2019: ये हैं वो 8 लोग जो आपके टीचर तो नहीं लेकिन इनसे सीखा है आपने बहुत कुछ
    आषाढ़ शुक्ल पूर्णिमा को गुरु पूर्णिम (Guru Purnima) के रूप में मनाया जाता है. इस साल आज गुरु पूर्णिमा मनाई जा रही है. मान्‍यता है कि इसी दिन आदिगुरु, महाभारत के रचयिता और चार वेदों के व्‍याख्‍याता महर्षि वेद व्‍यास (Ved Vyas) का जन्‍म हुआ था. गुरु पूर्णिमा (Guru Purnima 2019) के दिन गुरु पूजा का विधान है. गुरुओं का स्थान सर्वश्रेष्‍ठ माना जाता है. वो गुरु ही है जो हमें सही रास्ता दिखाते हैं और हमें कठिन परिस्थितियों में भी आगे बढ़ने की प्रेरणा देते हैं. हमारे जीवन में गुरु की अहम भूमिका होती है.
  • MP के इस शहर में अफसरों की कोचिंग में पढ़ने के लिए बड़े शहरों से वापस आ रहे हैं छात्र
    मध्य प्रदेश में सरकारी महकमा, समाज का सहयोगी बनकर विशेष भूमिका निभाने के लिए तरह-तरह के जतन कर रहा है. राजधानी भोपाल में जहां अफसर सरकारी स्कूलों में बच्चों को पढ़ा रहे हैं, तो वहीं टीकमगढ़ में अफसरों ने प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराने के लिए छात्रों के लिए कोचिंग शुरू की है. इस प्रयास की सफलता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि, बड़े शहरों में प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने गए परीक्षार्थी टीकमगढ़ लौट रहे हैं. टीकमगढ़, बुंदेलखंड का अभावग्रस्त जिला है, जहां सुविधाओं के नाम पर रेल लाइन को छोड़कर वर्तमान में ऐसा कुछ भी नहीं है, जिसके कारण इस जिले को विशिष्ट पहचान मिले. यहां शिक्षा क्षेत्र में भी विशेष सुविधाएं उपलब्ध नहीं हैं. यही कारण है कि, यहां के अधिकांश छात्र हायर सेकेंडरी, स्नातक करने के बाद प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के लिए दिल्ली, भोपाल, इंदौर और ग्वालियर जैसे शहरों का रुख करते हैं. 
  • RRB Paramedical Admit Card: रेलवे पैरामेडिकल भर्ती परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी, ये है डायरेक्ट लिंक
    रेलवे भर्ती बोर्ड ने पैरामेडिकल कैटेगरी (RRB Paramedical) के तहत होने वाली भर्ती परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी कर दिया है. एडमिट कार्ड (RRB Paramedical Admit Card) आरआरबी की सभी रीजनल वेबसाइट्स पर जारी किया गया है. उम्मीदवार अपने रीजन की आरआरबी वेबसाइट पर जाकर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड (RRB Paramedical Admit Card 2019) डाउनलोड करने के लिए रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्मतिथि भरकर सबमिट करना होगा.
  • भारत में उच्च शिक्षा के लिए चीन और ब्राजील से भी कम हैं टीचर्स, ये है छात्र-शिक्षक रेशियो
    भारत में छात्र-शिक्षक का उच्च शिक्षा अनुपात ब्राजील और चीन सहित कई देशों के मुकाबले कम है. एक सरकारी रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में अनुपात 24:1 है, जबकि ब्राजील और चीन में 19:1 है. तुलना किए गए आठ देशों में से स्वीडन में 12:1, ब्रिटेन में 16:1, रूस में 10:1 और कनाडा में 9:1 के मुकाबले भारत का छात्र-अनुपात सबसे कम निकला है. मानव संसाधन विकास मंत्रालय की रिपोर्ट कहती है कि इससे न केवल शिक्षकों के एक छोटे समूह पर दबाव हावी हो रहा है, बल्कि उनके द्वारा उठाए गए शैक्षणिक अनुसंधान की गुणवत्ता पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है. 
12345»

Advertisement