Budget
Hindi news home page
होम | करियर

करियर

  • इंजीनियरिंग कॉलेज में होगी ऑनलाइन शिकायत निवारण व्यवस्था, एक क्‍लिक में दूर होगी समस्‍या
    देश में करीब 10,000 इंजीनियरिंग कॉलेज के छात्र और शिक्षक जल्द ही अपनी शिकायतों और चिंताओं के बारे में ऑनलाइन जानकारी दे सकेंगे एवं उनका निस्तारण भी करा सकेंगे. अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद ने अपने से संबंधित संस्थानों से कहा है कि वे शिकायतों एवं चिंताओं के निस्तारण के लिए तत्काल ऑनलाइन व्यवस्था बनाएं.
  • इस साल IAS, IPS, IFS पदों पर होगी सबसे कम भर्ती
    सरकार लोक सेवा आयोग की परीक्षा के जरिए भारतीय प्रशासनिक सेवा, भारतीय विदेश सेवा और भारतीय पुलिस सेवा जैसे प्रतिष्ठित विभागों में 980 अधिकारियों की भर्ती करेगी. भर्ती करने का यह आंकड़ा पिछले पांच सालों में सबसे कम हैं. वर्ष 2016 और 2015 की परीक्षाओं में क्रमश: एक हजार 79 और एक हजार 164 पदों पर भर्तियां की गईं. पिछले वर्ष हुई परीक्षा के परिणाम अभी घोषित नहीं हुए हैं. इसके अलावा साल 2014 और 2013 में क्रमश: एक हजार 364 और एक हजार 228 रिक्तियां थीं. इन परीक्षाओं को आयोजित करने वाले केन्द्रीय लोक सेवा आयोग की अधिसूचना में वर्ष 2012 में विभिन्न केन्द्रीय सेवाओं में कुल एक हजार 91 रिक्तियां विज्ञापित की गई थीं.
  • ICSI CS December exam 2016: एग्जीक्यूटिव और प्रोफेश्नल प्रोग्राम के नतीजे घोषित
    इंस्ट्टियूट ऑफ कंपनी सेक्रेटरीज ऑफ इंडिया (आईसीएसआई) कंपनी सेक्रेटरी (सीएस) एग्जीक्यूटिव प्रोग्राम एग्जाम के नतीजे घोषित कर दिए गए हैं. नतीजों की प्रतीक्षा कर रहे उम्मीदवार आईसीएसआई की आधिकारिक वेबसाइट icsi.edu पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं  इस वर्ष सचिन गोयल ने पहला स्थान प्राप्त किया है. अश्विनी गर्ग दूसरे और ऋषभ जैन तीसरे स्थान पर रहे. एग्जीक्यूटिव प्रोग्राम में एक ही सिटिंग में सभी पेपरों में पास होने वाले 33 उम्मीदवारों की मेरिट लिस्ट भी उपलब्ध है. 
  • असम पुलिस भर्ती: एसआई और असिस्टेंट जेलर लिखित भर्ती परीक्षा का रिजल्ट घोषित
    असम पुलिस ने 28 फरवरी, 2016 को आयोजित हुई लिखित परीक्षा का रिजल्ट घोषित कर दिया है. लिखित परीक्षा असम कारागार विभाग में असम पुलिस के अंतर्गत सब-इंस्पेक्टर (एसबी/यूबी) और असिस्टेंट जेलर के पदों पर भर्ती के लिए हुई थी. परीक्षार्थी आधिकारिक वेबसाइट assampolice.gov.in पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं. कुल 22819 उम्मीदवारों के लिए मार्कशीट रिलीज कर दी गई है. 
  • स्कूल बसों में सीसीटीवी, जीपीएस, स्पीड गवर्नर जरूर हों: सीबीएसई
    बच्चों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सीबीएसई द्वारा जारी संशोधित दिशानिर्देशों के मुताबिक स्कूल बसों में अब जीपीएस, सीसीटीवी कैमरे और गति नियंत्रक होंगे. आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि हाल ही में उत्तर प्रदेश में हुई एक बस दुर्घटना के मद्देनजर इन दिशानिर्देशों को मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर के निर्देशों पर जारी किया गया है.
  • आंध्र पुलिस एसआई फाइनल लिखित परीक्षा की आंसर-की जारी, 15 मार्च को आएगा रिजल्ट
    राज्य स्तरीय पुलिस भर्ती बोर्ड, आंध्र प्रदेश ने आंध्र प्रदेश सब इंस्पेक्टर (पुरुष और महिला) फाइनल लिखित परीक्षा की आंसर-की जारी कर दी है. ये परीक्षा आंध्र पुलिस एससीटी सब इंस्पेक्टर ऑफ पुलिस (सिविल) (पुरुष और महिला) के 355 पदों, रिजर्व सब इंस्पेक्टर ऑफ पुलिस (एआर) (पुरुष और महिला) के 113 पदों, रिजर्व सब इंस्पेक्टर ऑफ पुलिस (एसएआर सीपीएल) (पुरुष) के 9 पदों, पुलिस विभाग में रिजर्व सब इंस्पेक्टर ऑफ पुलिस (एपीएसपी) (पुरुष) के 209 पदों डिप्टी जेलर (पुरुष) के 16 पदों और प्रिज़न एवं कॉरेक्शनल सर्विसेज डिपार्टमेंट में असिस्टेंट मेट्रॉन (वूमेन) के 5 पदों पर भर्तियों के निकाली गई थीं. 
  • UPSC इंजीनियरिंग सर्विसेज एग्जाम 2017: प्रीलिम्स का रिजल्ट घोषित, ऐसे देखें परिणाम
    संघ लोक सेवा आयोग ने इंजीनियरिंग सर्विसेज एग्जाम 2017 के परिणाम घोषित कर दिये हैं. यह परीक्षा 8 जनवरी 2017 को आयोजित की गई थी. यूपीएससी ने इंजीनियरिंग के सभी सेक्शन के अनुसार अलग अलग नतीजे जारी कर दिए हैं. आयोग ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर मेन परीक्षा के लिए क्वॉलिफाई करने वाले अभ्यर्थियों के अनुक्रमांक नंबर जारी किये हैं. सफल अभ्यर्थियों को इंजीनियरिंग सर्विसेज मेन परीक्षा देनी होगी जो 14 मई को आयोजित होगी. आयोग मेन परीक्षा के नतीजे जारी करने के बाद अंक और कट-ऑफ मार्क्स भी जारी कर देगा.
  • केंद्रीय विद्यालय स्थापना के लिए भूमि जरूरत नियमों में बदलाव
    केंद्र ने भूमि की कमी के मद्देनजर नये केंद्रीय विद्यालय की स्थापना के लिए भूमि जरूरत के नियमों में आज बदलाव कर दिया. केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर की ओर से घोषित नये नियमों के तहत कोई भी केंद्रीय विद्यालय अब 2.5 एकड़ भूमि पर स्थापित हो सकता है जबकि मेट्रो शहर में भूमि की वर्तमान जरूरत चार एकड़ है. वहीं ग्रामीण क्षेत्रों की वर्तमान की 10 एकड़ भूमि जरूरत और शहरी एवं पहाड़ी क्षेत्रों में आठ एकड़ भूमि जरूरत को घटाकर पांच एकड़ कर दिया गया है.
  • कौशल विकास मंत्रालय का वाधवानी फाउंडेशन के साथ करार, उद्यमिता शिक्षा को देंगे बढ़ावा
    कौशल विकास मंत्रालय ने वाधवानी फाउंडेशन के साथ एक समझौता किया जिसके तहत वह प्रधानमंत्री युवा उद्यमिता विकास अभियान के तहत उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों और महाविद्यालयों में उद्यमिता शिक्षा के स्तर को बढ़ाएगा.
  • 18 जून को होगी यूपीएससी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2017, आवेदन की आखिरी तारीख 17 मार्च
    संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की ओर से आयोजित की जाने वाली सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा इस साल अगस्त महीने की बजाय 18 जून को होगी. करीब तीन साल के अंतराल के बाद यूपीएससी इस बार प्रारंभिक परीक्षा जून में आयोजित करेगी . यूपीएससी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि 2016, 2015 और 2014 में सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा अगस्त महीने में आयोजित की गई थी . साल 2013 में प्रारंभिक परीक्षा 26 मई को हुई थी .
  • एग्‍जाम से पहले अगर आपको भी होती है टेंशन, एक दिन पहले ऐसे सेट करें शेड्यूल
    अगर आपको भी इस बात की चिंता सता रही है कि कोर्स बहुत ज्यादा है और आप उसे पूरा नहीं कर पा रहे हैं, लेकिन यदि थोड़ी सी प्लानिंग से चला जाए तो आप न केवल अपना कोर्स कंप्लीट कर लेंगें बल्कि समय रहते उसका रिविजन भी हो जाएगा.
  • CBSE Exam: डायबिटिक बच्चे एग्जाम हॉल में ले जा सकेंगे स्नैक्स, खाने के लिए मिलेगा ब्रेक
    टाइप-1 मधुमेह से पीड़ित छात्र अब केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की दसवीं और बाहरवीं की बोर्ड परीक्षाओं के दौरान स्नैक्स ले सकते हैं. सीबीएसई ने एक सर्कुलर में कहा कि बड़ी संख्या में बच्चे टाइप-1 मधुमेह के मरीज हैं और रक्त में ग्लूकोज के स्तर को बनाये रखने के लिए उन्हें नियमित अंतराल पर इंसुलिन इंजेक्शन की जररत पड़ती है.
  • UPSC Mains 2016 Results: संघ लोक सेवा आयोग ने घोषित किए नतीजे
    संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की ओर से हर साल आयोजित की जाने वाली सिविल सर्विसेज परीक्षा के मेन्स एग्जाम के नतीजे घोषित कर दिए गए हैं. परीक्षार्थी परीक्षा के नतीजे यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट http://www.upsc.gov.in पर देख सकते हैं.
  • बच्चों की सुरक्षा के लिए स्कूलों को जवाबदेह बनाया जाए:  राज्यसभा सांसद राजीव चंद्रशेखर
    राज्यसभा सांसद राजीव चंद्रशेखर ने केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री प्रकाश जावेडकर को पत्र लिखकर मांग की है कि शैक्षणिक संस्थानों में हमारे छात्रों की शारीरिक सुरक्षा जैसे गंभीर मुद्दे एवं बच्चों की सुरक्षा को लेकर दिशा-निर्देशों को लेकर जिम्मेदारियों एवं उत्तरदायित्व तय करें.
  • दिल्ली के सरकारी स्कूलों में मासिक धर्म को लेकर शिक्षित होंगी छात्राएं
    दिल्ली के सरकारी स्कूलों की किशोर छात्राओं को मासिक धर्म पर शिक्षित करने के उद्देश्य से एक एनजीओ स्कूलों में ‘‘पीरियड टॉक’’ आयोजित करने जा रहा है, जिसमें छात्राओं को मासिक धर्म से संबंधित बराबर पूछे जाने वाले सवालों के जवाब दिये जायेंगे.
  • Bank Of Baroda Specialist Officer Recruitment 2017: एग्‍जाम कॉल लेटर जारी
    बैंक ऑफ बड़ौदा स्‍पेशलिस्‍ट भर्ती प्रक्रिया के लिए एडमिट कार्ड/ऑनलाइन एग्‍जाम कॉल लेटर जारी कर दिए गए है. कैंडिडेट साइट की वेबसाइट से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. एग्‍जाम तय समयानुसार 23 फरवरी 2017 को होगा. ऑनलाइन टेस्‍ट स्‍पेशलिस्‍ट ऑफिसर इन फायर, प्लानिंग (स्केल I), विपणन, कानून, सिविल इंजीनियरिंग और इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में भर्ती के लिए आयोजित किया जाएगा.
  • CBSE Class 12 Exam 2017: इंटरनल ग्रेड अपलोड करने की आज आखिरी तारीख
    सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर इंटरनल ग्रेड अपलोड करने का आज आखिरी दिन है. सीबीएसई ने इसकी डेडलाइन 20 फरवरी तक बढ़ा दी थी. सीबीएसई 10वीं और 12वीं के एग्जाम 9 मार्च से शुरू हो रहे हैं. 10वीं के सीबीएसई एग्जाम 10 अप्रैल तक चलेंगे. वहीं 12वीं के एग्जाम 29 अप्रैल तक होंगे.
  • प्री-स्कूल एजुकेशन में दिल्ली सरकार ने शुरू किया डिप्लोमा कोर्स
    दिल्ली सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी में प्रस्तावित 3,000 बचपन शिक्षा केन्द्रों के लिए प्रशिक्षित कर्मियों को तैयार करने के उद्देश्य से प्री-स्कूल शिक्षा में एक डिप्लोमा कोर्स शुरू किया है.
  • दो जिलों के इंटरमीडियट की परीक्षा का बीएसईबी डिजिटल मूल्यांकन कराएगी
    बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (बीएसईबी) पटना तथा वैशाली जिलों की इंटर वार्षिक परीक्षा 2017 की उतर पुस्तिकाओं का इस बार डिजिटल मूल्यांकन कराएगी. बीएसईबी के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि पटना तथा वैशाली जिलों में परीक्षाथियों की संख्या काफी अधिक है.
  • इस क्षेत्र में अगले कुछ सालों में पैदा हो सकती हैं 90 लाख नौकरियां
    नौकरी के लिए कभी सेफ और ग्रोथ की गाह माने जाने वाले क्षेत्र अब उतने सुरक्षित नहीं रहे. ऐसे में नौकरियों और करियर की ग्रोथ के लिए नए क्षेत्रों की जहां खोज जारी है वहीं मेड इन इंडिया पर जोर जैसी सरकारी पहल के बाद मौजूदा क्षेत्रों में अवसरों का पनपना जारी है. भारतीय खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र यानी फूड प्रोसेसिंग इंडस्ट्री में 33 अरब डॉलर का निवेश आकर्षित करने की संभावना मौजूद है.

Advertisement

Advertisement