NDTV Khabar
होम | करियर

करियर

  • दिल्ली CET के लिए आवेदन शुरू, Covid-19 के चलते इस तरह दिया जाएगा एडमिशन
    डिपार्टमेंट ऑफ ट्रेनिंग एंड टेक्निकल एजुकेशन (DTTE), दिल्ली ने कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (CET) के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू कर दिए हैं. दिल्ली कॉमन एंट्रेंस टेस्ट DTTE दिल्ली के तहत विभिन्न फुल-टाइम इंजीनियरिंग और नॉन- इंजीनियरिंग डिप्लोमा प्रोग्राम्स के पहले सेमेस्टर और पहले वर्ष के पाठ्यक्रमों में एडमिशन के लिए आयोजित किया जाता है. दिल्ली CET के लिए योग्य उम्मीदवार 3 सितंबर तक विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. 
  • छठी से 8वीं क्लास के लिए वैकल्पिक शैक्षणिक कैलेंडर जारी, शिक्षा मंत्री ने बताया टेक्नोलॉजी का कैसे करें उपयोग
    शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कोविड-19 (Covid19) के दौरान शिक्षण प्रक्रिया को जारी रखने के लिए उच्च प्राथमिक कक्षाओं, कक्षा छठी से कक्षा 8वीं के लिए एक नया वैकल्पिक शैक्षणिक कैलेंडर जारी किया है. NCERT द्वारा तैयार किए गए इस अकेडमिक कैलेंडर में टेक्नोलॉजी और सोशल मीडिया टूल्स के इस्तेमाल के बारे में शिक्षकों के लिए डिटेल में दिशा-निर्देश दिए गए हैं. कैलेंडर में आठ सप्ताह का सब्जेक्ट के हिसाब से पूरा प्लान दिया गया है. 
  • UP B.Ed. JEE 2020: इस दिन होगी यूपी बीएड एंट्रेंस परीक्षा, ऐसा होगा एग्जाम पैटर्न
    UP B.Ed. JEE 2020:  लखनऊ यूनिवर्सिटी  B.Ed कोर्स (UP B.Ed. JEE) के लिए ज्वॉइंट एंट्रेंस एग्जाम 9 अगस्त को आयोजित करेगी.  इस साल कुल 4,31,904 उम्मीदवार परीक्षा में शामिल होंगे. यूपी बी.एड. (B.Ed) में एडमिशन के लिए इस साल लखनऊ विश्वविद्यालय ज्वॉइंट एंट्रेंस एग्जाम (JEE) आयोजित करेगी.  पिछले साल इस एग्जाम को महात्मा ज्योतिबा फुले रोहिलखंड विश्वविद्यालय (MJPRU), बरेली ने आयोजित किया था. ये एग्जाम हर साल B.Ed में एडमिशन के लिए आयोजित किया जाता है. उत्तर प्रदेश में 16 विश्वविद्यालयों में ये कोर्स कराया जाता है. स्टेट एग्जाम कोऑर्डिनेटर प्रोफेसर अमिता बाजपेयी ने कहा, "परीक्षा के सुचारू संचालन के लिए राज्य के 73 जिलों में 19 नोडल केंद्र बनाए गए हैं." 
  • उपराष्ट्रपति का संस्कृत दिवस पर देश को संदेश, कहा- संस्कृत भारत की भव्य सांस्कृतिक विरासत की खिड़की के समान
    Sanskrit Diwas 2020: आज संस्कृत दिवस 2020 है. संस्कृत दिवस के खास मौके पर भारत के उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू (M. Venkaiah Naidu) ने भारतीयों से प्राचीन भारतीय भाषा को प्रमोट करने और सुरक्षित रखने का आग्रह किया है. उपराष्ट्रपति नायडू ने अपने ट्विटर अकाउंट पर लिखा है कि हम इस महान शास्त्रीय भाषा को संरक्षित करने और इसके प्रति ध्यान आकर्षित करने के लिए विश्व संस्कृत दिवस मनाते हैं. इस प्राचीन भाषा में हमारे महान वेदों से लेकर पुराणों और इसके साथ जुड़े ज्ञान का खजाना है. उपराष्ट्रपति नायडू ने आगे कहा कि संस्कृत "भारत की भव्य सांस्कृतिक विरासत की खिड़की  के समान" है. इसके साथ ही उन्होंने सभी लोगों से इसे जीवित रखने का आग्रह किया है,  ताकि हमारी "सभ्यतागत जड़ों" को बेहतर तरीके से समझा जा सके. 
  • Final Year Exams: लखनऊ यूनिवर्सिटी सितंबर में आयोजित करेगी फाइनल ईयर एग्जाम, शेड्यूल जारी
    Final Year Exams 2020: लखनऊ विश्वविद्यालय (Lucknow University), उत्तर प्रदेश ने अंतिम वर्ष के पोस्टग्रेजुएट (PG) और अंडरग्रेजुएट (UG) कोर्स के छात्रों के लिए परीक्षा की तारीखों की घोषणा कर दी है. आधिकारिक जानकारी के अनुसार, अंतिम वर्ष की परीक्षाएं (Final Year Exams) 7 सितंबर से 26 सितंबर, 2020 के बीच पूरी की जाएंगी. अंतिम वर्ष की परीक्षाओं का यह शेड्यूल यूजीसी (UGC) की गाइडलाइन्स को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है,  जिसमें बताया गया है कि विश्वविद्यालयों को अंतिम वर्ष या सेमेस्टर की परीक्षाएं 30 सितंबर तक पूरी करनी होंगी. 
  • NEET सुपर स्पेशलिटी एंट्रेंस एग्जाम के लिए आज से शुरू आवेदन, जानिए कब होगी परीक्षा
    NEET Super Specialty Exam 2020:  सुपर स्पेशलिटी कोर्स में एडमिशन के लिए नेशनल एलिजिबिलिटी एंट्रेंस टेस्ट (NEET) 15 सितंबर को आयोजित किया जाएगा. इस एंट्रेंस परीक्षा के लिए एप्लिकेशन फॉर्म आज दोपहर 3 बजे उपलब्ध हो जाएंगे. NEET-SS एक एलिजिबिलिटी-कम-रैंकिंग परीक्षा है. इसके अलावा ये भारतीय चिकित्सा परिषद (Amendment)  अधिनियम 2016 के अनुसार विभिन्न DM या MCh पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए सिंगल एंट्रेंस परीक्षा है. नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन (NBE) NEET-SS का आयोजन करता है. इसके अलावा बोर्ड NEET-PG, NEET-MDS के लिए भी परीक्षा आयोजित करता है और विदेशी मेडिकल ग्रेजुएट्स के लिए स्क्रीनिंग टेस्ट भी आयोजित करता है. 
  • PM मोदी ने नई शिक्षा नीति की बताईं खूबियां, कहा- बस्तों का बोझ होगा कम, नौकरी लेने वाले नहीं देने वाले बनेंगे छात्र
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने शनिवार को कहा कि नई शिक्षा नीति 2020 (New Education Policy 2020) का लक्ष्य रोजगार मांगने वालों की जगह रोजगार देने वालों को तैयार करना और देश की शिक्षा प्रणाली के प्रयोजन तथा विषय-वस्तु में परिवर्तन का प्रयास करना है. चौथे ‘स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन' के फिनाले को संबोधित कर रहे मोदी ने कहा कि इस सप्ताह के शुरू में घोषित नई शिक्षा नीति-2020 में अंतर-विषय अध्ययन पर जोर दिया गया है, जो यह सुनिश्चित करेगा कि छात्र जो सीखना चाहता है पूरा ध्यान उसी पर हो. इस नीति का लक्ष्य है छात्रों पर से बस्ते का बोझ उतारकर उन्हें जीवन में काम आने योग्य चीजें सीखने के लिए प्रेरित करना है. प्रधानमंत्री ने कहा कि नई शिक्षा नीति का एक बड़ा लक्ष्य सभी तक शिक्षा को पहुंचाना है. इस नीति का लक्ष्य 2035 तक उच्च शिक्षा में औसत दाखिले को 50 प्रतिशत तक बढ़ाना है.
  • NEP 2020: नई शिक्षा नीति में मिड डे मील के साथ स्कूली बच्चों को दिया जा सकता है नाश्ता
    New Education Policy 2020: राष्ट्रीय शिक्षा नीति में मध्याह्न भोजन के साथ सरकारी या सहायता प्राप्त स्कूलों में बच्चों को नाश्ता मुहैया कराने का प्रावधान रखने का भी प्रस्ताव है. पिछले दिनों केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा मंजूर की गई इस शिक्षा नीति में कहा गया है कि सुबह के समय पोषक नाश्ता मिलना ज्ञान-संबंधी असामान्य मेहनत वाले विषयों की पढ़ाई में लाभकर हो सकता है. इसी के मद्देनजर नई शिक्षा नीति में प्रस्ताव किया गया है कि मध्याह्न भोजन के दायरे का विस्तार कर उसमें नाश्ते का प्रावधान जोड़ा जाए. शिक्षा नीति में कहा गया, ‘‘जब बच्चे कुपोषित या अस्वस्थ होते हैं तो वे बेहतर रूप से सीखने में असमर्थ हो जाते हैं. इसलिए, बच्चों के पोषण और स्वास्थ्य (मानसिक स्वास्थ्य सहित) पर ध्यान दिया जाएगा. पोषक भोजन और अच्छी तरह से प्रशिक्षित सामाजिक कार्यकर्ताओं, काउंसलर, और स्कूली शिक्षा प्रणाली में समुदाय की भागीदारी के साथ-साथ शिक्षा प्रणाली के अलावा विभिन्न उपायों के माध्यम से कार्य किया जाएगा.'' 
  • Delhi University: 31 अगस्त तक बंद रहेगी दिल्ली यूनिवर्सिटी, कैलेंडर अनुसार चलती रहेंगी शैक्षणिक गतिविधियां
     Delhi University: दिल्ली यूनिवर्सिटी 31 अगस्त तक बंद रहेगी. हालांकि, सभी शैक्षणिक गतिविधियां यूनिवर्सिटी के अकेडमिक कैलेंडर के हिसाब से चलेंगी. दरअसल, अनलॉक 3 (Unlock 3) की गाइडलाइन्स में सभी स्कूल, कॉलेज और शैक्षणिक संस्थानों को 31 अगस्त तक बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं, जिसके चलते दिल्ली यूनिवर्सिटी भी 31 अगस्त तक बंद रहेगी. लेकिन यूनिवर्सिटी के बंद रहने के दौरान सभी अकेडमिक एक्टिविटीज अकेडमिक कैलेंडर के मुताबिक फॉलो की जाएंगी. वहीं, बीते कुछ समय पहले दिल्ली यूनिवर्सिटी ने अपने अकेडमिक कैलेंडर में कुछ बदलाव किए थे और गर्मियों की छुट्टियों को 9 अगस्त तक बढ़ा दिया था. यूनिवर्सिटी ने कहा था कि वे अकेडमिक सत्र छात्रों के लिए 10 अगस्त से शुरू करेगी. 
  • Final Year Exams: फाइनल ईयर की परीक्षाओं पर अंतरिम रोक लगाने से SC ने किया इनकार
    उच्चतम न्यायालय ने कोविड-19 महामारी के बीच अंतिम वर्ष की परीक्षायें (Final Year Exams) सितंबर में कराने सबंधी विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) के दिशानिर्देश रद्द रने के लिये दायर याचिका पर शुक्रवार को कोई भी अंतरिम आदेश देने से इनकार कर दिया. न्यायालय ने केन्द्र से कहा कि गृह मंत्रालय को इस विषय पर अपना रूख साफ करना चाहिए. यूजीसी ने शीर्ष अदालत से कहा कि किसी को भी इस गफलत में नहीं रहना चाहिए कि चूंकि उच्चतम न्यायालय इस मसले पर विचार कर रहा है तो अंतिम साल और सेमेस्टर की परीक्षा पर रोक लग जायेगी. न्यायमूर्ति अशोक भूषण, न्यायमूर्ति आर सुभाष रेड्डी और न्यायमूर्ति एम आर शाह की पीठ ने वीडियो कान्फ्रेंस के जरिये सुनवाई के दौरान कहा कि वह इस विषय पर कोई अंतरिम आदेश पारित नहीं कर रहा है.
  • कर्नाटक की CET परीक्षा संपन्न, 60 कोविड संक्रमित छात्रों सहित 1.47 लाख छात्र हुए शामिल
    जन निर्देश विभाग की ओर से आयोजित SSLC परीक्षा और विश्वविद्यालय पूर्व परीक्षा की तर्ज पर कर्नाटक सरकार ने ‍‍PUC छात्रों के लिये सामान्य प्रवेश परीक्षा आयोजित कराने फैसला लिया था.
  • Final Year Exams: सुप्रीम कोर्ट में हुई सुनवाई, SC ने कहा-UGC को गाइडलाइन्स बदलने का अधिकार
    Final Year Exams 2020: कोरोनावायरस महामारी के बीच यूनिवर्सिटी और कॉलेजों में अंतिम वर्ष की परीक्षाएं आयोजित करना एक बड़ा मुद्द बना हुआ है. सितंबर के अंत तक देश भर के विश्वविद्यालयों में फाइनल ईयर परीक्षा (Final Year Exams) करवाने के यूजीसी (UGC) के निर्णय को चुनौती देने वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में आज फिर से सुनवाई हुई. याचिकर्ता की ओर से अभिषेक मनु सिंघवी ने कोर्ट से कहा कि अप्रैल के महीने में जारी हुई गाइडलाइन्स को यूजीसी (UGC) ने जुलाई के महीने में बदल दिया है. इस पर कोर्ट ने कहा कि यूजीसी को ऐसा करने का अधिकार है और वो ऐसा कर सकते हैं. 
  • AIBE 2020: Covid-19 के चलते स्थगित हुई ऑल इंडिया बार परीक्षा, जानिए डिटेल
    देश में कोविड-19 (COVID-19) के मरीजों की बढ़ती संख्या और इस पर काबू पाने के लिए बार-बार हो रहे लॉकडाउन के मद्देनजर बार काउंसिल ऑफ इंडिया (BCI) ने 16 अगस्त को प्रस्तावित ऑल इंडिया बार परीक्षा (All India Bar Examination) स्थगित करने का निर्णय किया है. बार काउंसिल ऑफ इंडिया की 29 जुलाई को हुई बैठक में ऑल इंडिया बार परीक्षा (AIBE)  के लिये आवेदन स्वीकार करने की तारीख 31 अगस्त तक बढ़ाने का भी प्रस्ताव पारित किया है. ऑल इंडिया बार परीक्षा (AIBE)  उन वकीलों को जांचने के लिये राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित की जाती है, जो वकालत करना चाहते हैं. 
  • Tamil Nadu Plus One Result 2020: तमिलनाडु 11वीं का रिजल्ट जारी, 96.04% स्टूडेंट्स हुए पास
    Tamil Nadu Plus One Result 2020: तमिलनाडु 11वीं क्लास का रिजल्ट जारी हो गया है. इस साल 11वीं क्लास में 96.04 फीसदी स्टूडेंट्स को परीक्षा में सफलता मिली है. तमिलनाडु प्लस वन रिजल्ट ऑनलाइन उपलब्ध है. 11वीं क्लास का रिजल्ट स्टूडेंट्स आधिकारिक वेबसाइट tnresults.nic.in पर देख सकते हैं. 11वीं क्लास के अलावा सरकारी परीक्षा निदेशालय (डीजीई) ने कक्षा 12वीं की री-सिट परीक्षा का परिणाम भी जारी कर दिया है. बता दें कि  सभी स्कूल अपने स्टूडेंट्स के मोबाइल नंबर पर SMS के जरिए भी रिजल्ट भेजेंगे. 
  • नई शिक्षा नीति लागू कैसे होगी इसकी कोई रूपरेखा नहीं बताई गई : मनीष सिसोदिया
    New Education Policy 2020: दिल्ली के उपमुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया (Delhi Education Minister Manish Sisodia) ने बृहस्पतिवार को कहा कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (New Education Policy) एक अत्यधिक विनियमित और कमजोर वित्त पोषित शैक्षिक मॉडल की सिफारिश करती है. उन्होंने कहा कि यह नीति या तो भ्रमित करती है या इसमें यह नहीं बताया गया है कि इसमें उल्लिखित सुधार कैसे किए जाएंगे. आम आदमी पार्टी (आप) के नेता ने नई शिक्षा नीति को ‘‘प्रगतिशील दस्तावेज'' बताते हुए कहा कि इसमें मौजूदा शिक्षा प्रणाली की खामियों की पहचान की गई है, लेकिन यह पुरानी परंपराओं के दबाव से मुक्त नहीं हो पा रहा है. 
  • JAC 10th Scrutiny 2020: झारखंड 10वीं बोर्ड स्क्रूटनी के लिए खोली गई विंडो, इस दिन तक कर सकते हैं आवेदन
    JAC Jharkhand 10th Result 2020 Scrutiny: झारखंड अकेडमिक काउंसिल (JAC) ने 10वीं क्लास की स्क्रूटनी के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. उम्मीदवार जो अपने JAC 10वीं क्लास के रिजल्ट से संतुष्ट नहीं हैं, वे 28 अगस्त तक अपनी उत्तरपुस्तिकाओं की जांच यानी स्क्रूटनी के लिए आवेदन कर सकते हैं. JAC 10वीं क्लास की स्क्रूटनी के लिए आवेदन करने का लिंक बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट jac.jharkhand.gov.in पर उपलब्ध है. 
  • कभी बरसात तो कभी स्ट्रीट लाइट की रोशनी में की पढ़ाई, फुटपाथ पर रहने वाली असमा को महाराष्ट्र बोर्ड 10वीं में मिले 40% नंबर
    अक्सर कहा जाता है कि मेहनत और लगन से कोई काम किया जाए तो सफलता जरूर मिलती है. इसकी जीती-जागती मिसाल हैं मुंबई के फुटपाथ पर रहने वाली असमा शेख. 17 वर्षीय असमा शेख ने महाराष्ट्र 10वीं बोर्ड की परीक्षा में 40 फीसदी नंबर हासिल किए हैं. महाराष्ट्र बोर्ड ने 10वीं क्लास का रिजल्ट बीते दिन 29 जुलाई को जारी किया है. अपनी इस कामयाबी पर असमा ने कहा, "पढ़ाई करने के लिए मैं बहुत मेहनत कर रही हूं. पढ़ाई करने के लिए मैं रात में स्ट्रीट लाइट का इस्तेमाल करती हूं. मैं आमतौर पर रात में पढ़ाई करती हूं, क्योंकि उस समय भीड़ कम होती है."
  • Delhi University: डीयू में UG और PG कोर्स के लिए इस दिन से शुरू होगा अकेडमिक सत्र
    दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) छात्रों के लिए शैक्षणिक सत्र 10 अगस्त से शुरू करेगी. शैक्षणिक सत्र दिल्ली यूनिवर्सिटी के मौजूदा छात्रों के लिए शुरू किया जाएगा, जो अंडरग्रेजुएट (UG) कोर्स में अपने तीसरे, पांचवें और छठे सेमेस्टर में हैं और पोस्टग्रेजुएट (PG) पाठ्यक्रमों में तीसरे सेमेस्टर में हैं. हालांकि, नए स्टूडेंट्स के लिए अकेडमिक सत्र कब शुरू किया जाएगा, इस बारे में यूनिवर्सिटी ने अभी जानकारी नहीं दी है. 
  • फाइनल ईयर एग्जाम: UGC ने SC में दाखिल किया जवाब, कहा- परीक्षा का मकसद छात्रों का भविष्य संभालना है
    Final Year Exams 2020: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने सुप्रीम कोर्ट (SC) में अपना जवाब दाखिल किया है, जिसमें कहा गया है कि फ़ाइनल ईयर की परिक्षाएं (Final Year Exams) 30 सितंबर तक आयोजित करवाने का मक़सद छात्रों का भविष्य संभालना है, ताकि छात्रों के अगले साल की पढ़ाई में कोई रुकावट न आए. आगे कहा गया है कि टर्मिनल वर्ष के दौरान अंतिम वर्ष के छात्रों के लिए परीक्षाएं आयोजित कर के उनके द्वारा अध्ययन किए गए" विशेष इलेक्टिव पाठ्यक्रमों” का परीक्षण करना आवश्यक है. यूजीसी ने अपने जवाब में याचिकर्ताओं और विभिन्न राज्य सरकार की चिंताओं को पर्याप्त रूप से संबोधित किया है. UGC ने कोर्ट से सभी याचिकाओं को खारिज करने की मांग हलफनामा में की है. UGC ने कहा है कि टर्मिनल परीक्षा का आयोजन एक "समय-संवेदनशील" मुद्दा है और HRD के दिशा- निर्देशों का पालन करके विशेषज्ञों के साथ विचार-विमर्श के बाद ये परीक्षाएं कराने निर्णय लिया गया था.
  • AEEE 2020: BTech में एडमिशन के लिए 17 अगस्त से शुरू होंगे एंट्रेंस एग्जाम, 12वीं के नंबरों को 40% वेटेज
    AEEE 2020: अमृता इंजीनियरिंग एंट्रेंस एग्जाम (AEEE) 17 अगस्त से 23 अगस्त तक ऑनलाइन आयोजित किया जाएगा. यह एंट्रेंस परीक्षा अमृता विश्व विद्यापीठ द्वारा आयोजित की जाएगी. इस एंट्रेंस टेस्ट के जरिए अमृता विश्व विद्यापीठ (Amrita Vishwa Vidyapeetham) में BTech में एडमिशन दिया जाएगा. BTech कोर्स में एडमिशन लेने के इच्छुक उम्मीदवारों को ये सूचित किया जाता है कि अमृता विश्व विद्यापीठ में BTech प्रोग्राम में ए़डमिशन AEEE 2020 या JEE Main 2020 के जरिए दिया जाएगा.
12345»

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com