NDTV Khabar

12वीं की बोर्ड परीक्षा की तारीख बदली गई, जानिए कब से होगी परीक्षा

बोर्ड ने सिर्फ 12वीं की परीक्षा के लिए ही बदली हैं तारीखें, 10वीं की परीक्षा पहले से तय तारीख पर ही होगी

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
12वीं की बोर्ड परीक्षा की तारीख बदली गई, जानिए कब से होगी परीक्षा

छात्रों की फाइल फोटो

खास बातें

  1. चुनाव की वजह से बदली जा रही है तारीख
  2. 10वीं बोर्ड की परीक्षा में नहीं होगा कोई बदलाव
  3. कुछ दिन पहले भी सीबीएसई ने बदली थी तारीख
नई दिल्ली:

12वीं बोर्ड की परीक्षा की तारीखों में बड़ा बदलाव किया गया है. नए बदलाव के तहत अब 5 मार्च से होने वाली परीक्षा 8 मार्च से शुरू होगी. बोर्ड परीक्षा की तारीख में किया गया यह बदलाव Tripura Board of Secondary Education ने किया है. बोर्ड के अधिकारियों के अनुसार राज्य में होने वाले विधानसभा चुनाव की वजह से यह बदलाव किया गया है.दरअसल, चुनाव के परिणाम 3 मार्च को आने हैं जबकि चुनाव की पूरी प्रक्रिया खत्म होते होते 5 मार्च तक का समय लग सकता है. 

यह भी पढ़ें: राजस्‍थान में 15 मार्च 2018 से शुरू होंगे 10वीं बोर्ड के एग्‍जाम

ऐसे में 5 मार्च से शुरू होने वाली परीक्षा को सही तरह से आयोजित कराने में स्कूल और प्रशासन को दिक्कत हो सकती है. यही वजह है कि बोर्ड की परीक्षा की तारीख को बदला गया है. वहीं 10वीं की बोर्ड की परीक्षा पहले से तय तारीख 6 मार्च से ही शुरू होंगे. TBSE बोर्ड के प्रेसिडेंट मिहिर कांति देब के अनुसार 12वीं बोर्ड की परीक्षा के तारीख में बदलाव चुनाव की वजह से किया गया है. अब 5 मार्च हो को होने वाली परीक्षा 8 मार्च को आयोजित होगी.


यह भी पढ़ें: Punjab School Education Board ने जारी की 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा की डेटशीट

गौरतलब है कि इस साल 27,000 छात्र 12वीं की परीक्षा में शामिल होने वाले हैं. वहीं 10वीं के बोर्ड की परीक्षा में कुल 55,000 छात्र शामिल होंगे. ध्यान हो कि कुछ दिन पहले ही CBSE बोर्ड ने भी छात्रों की मांग पर गौर करते हुए प्रैक्टिकल की एक परीक्षा की तारीख में बदलाव किया था.

टिप्पणियां

VIDEO: कश्मीर की इंशा ने कायम की मिसाल

इससे पहले छात्रों ने बोर्ड द्वारा जारी डेटशीट को लेकर कड़ा विरोध जताया था. छात्रों की तरफ से मिल रही शिकायत के आधार पर ही बोर्ड को तारीखों में बदलाव करने पड़े. 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement