NDTV Khabar

Success Story: 13 साल के इस भारतीय लड़के ने कर दिया कमाल, दुबई में बना सॉफ्टवेयर कंपनी का मालिक

13 साल की उम्र में आदित्यन राजेश (Aadithyan Rajesh) एक सॉफ्टवेयर कंपनी चला रहे हैं. हैरानी की बात तो ये है कि महज 9 साल की उम्र में आदित्यन ने अपनी पहली मोबाइल एप्लिकेशन बना ली थी.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Success Story: 13 साल के इस भारतीय लड़के ने कर दिया कमाल, दुबई में बना सॉफ्टवेयर कंपनी का मालिक

Aadithyan Rajesh 13 साल की उम्र में सॉफ्टवेयर कंपनी के मालिक बन गए हैं.

नई दिल्ली:

दुबई (Dubai) में रहने वाला 13 साल का एक भारतीय बच्चा सॉफ्टवेयर कंपनी का मालिक है. ये बात आपको हैरान जरूर कर देगी. लेकिन ये बिल्कुल सच है. जिस उम्र में बच्चे पढ़ाई-लिखाई और खेल-कूद में मस्त रहते हैं, उस उम्र में आदित्यन राजेश (Aadithyan Rajesh) एक सॉफ्टवेयर कंपनी चला रहे हैं. हैरानी की बात तो ये है कि महज 9 साल उम्र में आदित्यन ने अपनी पहली मोबाइल एप्लिकेशन बना ली थी. चार वर्ष पहले महज नौ साल की उम्र में अपनी पहली मोबाइल एप्लिकेशन बनाने वाला एक भारतीय बच्चा अब 13 साल की उम्र में दुबई में एक सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट कंपनी का मालिक बन गया है. खलीज टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार केरल के स्टूडेंट आदित्य राजेश ने मात्र पांच साल की उम्र में कंप्यूटर का उपयोग शुरू कर दिया था.

तकनीक के इस जादूगर ने 13 साल की उम्र में अपनी कंपनी ''ट्रिनेट सॉल्यूशंस'' (Trinet Solutions) की शुरूआत की है. आदित्यन (Aadithyan Rajesh) ने दुबई के अंग्रेजी दैनिक को बताया, ''मेरा जन्म केरल के थिरूविला में हुआ था और जब मैं पांच साल का था तो मेरा परिवार यहां आ गया. पहली बार मेरे पिता ने मुझे बीबीसी टाइपिंग दिखाई थी. यह बच्चों के लिए एक वेबसाइट है जहां छोटी उम्र के छात्र टाइपिंग सीख सकते हैं.'' उन्होंने कहा कि ''ट्रिनेट सॉल्यूशंस'' में 3 एम्पलॉई हैं, जो मेरे स्कूल के दोस्त हैं.


आदित्यन कहते हैं, ''मुझे एक स्थापित कंपनी का मालिक बनने के लिए 18 की उम्र को पार करना होगा. हालांकि हम अभी से एक कंपनी के तौर पर काम करने लगे हैं. हमने अब तक 12 से ज्यादा क्लाइंट्स के लिए काम किया है. हमने उन्हें अपनी डिजाइन और कोडिंग सर्विस पूरी तरह मुफ्त में दी हैं.

टिप्पणियां

(पीटीआई इनपुट के साथ)

अन्य खबरें
सक्‍सेस स्‍टोरी: विदेश से लौटकर शुरू किया खुद का बिजनेस, पैसा भी मिला और शोहरत भी
Dhirubhai Ambani: कभी चाट-पकौड़े बेचते थे Reliance Industries के मालिक



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement