अमेरिका की मशहूर साइंस प्रतियोगिता के फाइनल में भारतीय समुदाय के 14 छात्र

अमेरिका की मशहूर साइंस प्रतियोगिता के फाइनल में भारतीय समुदाय के 14 छात्र

अमेरिका में 1 करोड़ रुपये का ईनाम जीतने के करीब भारतीय समुदाय के छात्र

वाशिंगटन:

अमेरिका के प्रतिष्ठित इंटेल टैलेंट सर्च के वर्ष 2016 के संस्करण की फाइनल प्रतियोगिता में एक दर्जन से अधिक भारतीय-अमेरिकी छात्रों ने जगह बनाई है। इस प्रतियोगिता में अमेरिका के हाईस्कूल सीनियर्स में से 40 सबसे प्रतिभाशाली छात्रों का चयन किया जाता है। इस प्रतियोगिता की इनाम राशि डेढ़ लाख अमेरिकी डॉलर है।

मार्च में फाइनल
इस प्रतियोगिता के फाइनल में 14 भारतीय-अमेरिकी छात्रों ने जगह बनाई है जो मार्च में वाशिंगटन में इसके फाइनल के लिए जुटेंगे। इन 14 छात्रों में से पांच कैलिफोर्निया के हैं जिनके नाम सनथ देवलापुरकर, अंजिनी कार्तिक, अनिन सयाना, प्रणव श्रीनिवास और माया वर्मा हैं। यशश्विनी मकरम और अमोल पंजाबी मैसाच्युसेट में रहने वाले भारतीय-अमेरिकी हैं।

इनके अलावा ओरलैंडो से विकुल गुप्ता, न्यूहैंपशायर से माना जगदीशन, पेनसलवेनिया से मिलिंद जगोटा, मिशिगन से श्रेया मेनन, ओहयो से काव्या रविचंद्रन, वर्जीनिया से कुणाल श्रॉफ और इंडियाना से श्रेया वेमुरी भी इस प्रतियोगिता के अंतिम पड़ाव में जगह बनाने वाले भारतीय-अमेरिकी छात्र हैं।

साइंस टैलेंट सर्च की पूर्व छात्रा और सोसायटी फॉर साइंस एंड द पब्लिक की मुख्य कार्यकारी अधिकारी माया अजमेरा ने बताया, ‘‘इंटेल साइंस टैलेंट सर्च के फाइनलिस्ट भविष्य के नवोन्मेषक हैं।’’ माया साइंस न्यूज की प्रकाशक भी हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस प्रतियोगिता के अंतिम पड़ाव में पहुंचने वाले छात्र 18 राज्यों के 38 स्कूलों से चुने गए हैं। इनमें 52 प्रतिशत पुरुष छात्र हैं और 48 प्रतिशत छात्राएं हैं।