कभी बरसात तो कभी स्ट्रीट लाइट की रोशनी में की पढ़ाई, फुटपाथ पर रहने वाली असमा को महाराष्ट्र बोर्ड 10वीं में मिले 40% नंबर

17 वर्षीय असमा शेख ने महाराष्ट्र 10वीं बोर्ड की परीक्षा में 40 फीसदी नंबर हासिल किए हैं. महाराष्ट्र बोर्ड ने 10वीं क्लास का रिजल्ट बीते दिन 29 जुलाई को जारी किया है.

कभी बरसात तो कभी स्ट्रीट लाइट की रोशनी में की पढ़ाई, फुटपाथ पर रहने वाली असमा को महाराष्ट्र बोर्ड 10वीं में मिले 40% नंबर

असमा को महाराष्ट्र बोर्ड 10वीं में 40% नंबर मिले हैं.

अक्सर कहा जाता है कि मेहनत और लगन से कोई काम किया जाए तो सफलता जरूर मिलती है. इसकी जीती-जागती मिसाल हैं मुंबई के फुटपाथ पर रहने वाली असमा शेख. 17 वर्षीय असमा शेख ने महाराष्ट्र 10वीं बोर्ड की परीक्षा में 40 फीसदी नंबर हासिल किए हैं. महाराष्ट्र बोर्ड ने 10वीं क्लास का रिजल्ट बीते दिन 29 जुलाई को जारी किया है. अपनी इस कामयाबी पर असमा ने कहा, "पढ़ाई करने के लिए मैं बहुत मेहनत कर रही हूं. पढ़ाई करने के लिए मैं रात में स्ट्रीट लाइट का इस्तेमाल करती हूं. मैं आमतौर पर रात में पढ़ाई करती हूं, क्योंकि उस समय भीड़ कम होती है."

असमा से जब पूछा गया कि बरसात के मौसम में वह किस तरह पढ़ाई करती हैं तो उन्होंने कहा, "हां, बरसात के मौसम में पढ़ाई करना काफी मुश्किल होता है. लेकिन मेरे पिता प्लास्टिक का शेड बना देते हैं."  उन्होंने आगे कहा- "मैं 40 फीसदी से ज्यादा अंक हासिल करने की उम्मीद कर रही थी, लेकिन मैं अपने नंबरों से खुश हूं."

असमा आर्ट्स स्ट्रीम में आगे पढ़ाई करना चाहती हैं. असमा ने कहा, "किसी भी कॉलेज में एडमिशन पाकर मैं बहुत खुश होंगी. कई लोग मेरी मदद के लिए आगे आए हैं और मुझे मेहनत से पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करते हैं."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

असमा के पिता सलिम शेख ने अपनी बेटी की कामयाबी पर कहा, "मैं बहुत खुश हूं कि मेरी बेटी को 40 फीसदी नंबर मिले हैं. यह मेरे लिए गर्व की बात है. मैंने सिर्फ पहली क्लास तक पढ़ाई की है. फुटपाथ पर रहने वाले लोग शायद ही पढ़ पाते हैं."

उन्होंने आगे कहा, "मैं यहां अपने पिता के साथ आया था और बचपन से ही यहां रह रहा हूं. मुझे खुशी होगी अगर मेरी बेटी अपने जीवन को स्थिर और सफल बना पाए. "