'सुपर 30' से 3 और स्‍टूडेंट्स ने क्‍वालिफाई किया IIT JEE Advanced, कुल 29 स्‍टूडेंट्स को मिली सक्सेस

JEE Advanced की नई मेरिट लिस्ट में 'सुपर 30' के 3 स्टूडेंट्स शामिल हैं, जिसके बाद 'सुपर 30' से JEE Advanced क्‍वालिफाई करने वाले स्‍टूडेंट्स की संख्या 29 हो गई हैं.

'सुपर 30' से 3 और स्‍टूडेंट्स ने क्‍वालिफाई किया IIT JEE Advanced, कुल 29 स्‍टूडेंट्स को मिली सक्सेस

'सुपर 30' के 3 और स्‍टूडेंट्स को मिली मेरिट लिस्ट में जगह

खास बातें

  • नई मेरिट लिस्ट में 'सुपर 30' के 3 स्टूडेंट्स शामिल हैं
  • 'सुपर 30' से कुल 29 स्टूडेंट्स ने JEE Advanced क्‍वालिफाई किया हैं
  • आनंद कुमार 'सुपर 30' का विस्तार करना चाहते हैं
नई दिल्ली:

IIT ज्वाइंट एडमिशन बोर्ड  (JAB) ने JEE Advanced क्‍वालिफाई करने वाले स्‍टूडेंट्स की नई मेरिट लिस्ट जारी कर दी है. इस नई मेरिट लिस्ट में 'सुपर 30' के 3 स्टूडेंट्स शामिल हैं. जिसके बाद 'सुपर 30' से JEE Advanced क्‍वालिफाई करने वाले स्‍टूडेंट्स की संख्या अब 29 हो गई हैं. 'सुपर 30' संस्थान के संचालक आनंद कुमार है. आनंद के संस्थान में जेईई परीक्षा के लिए कमजोर तबके के 30 प्रतिभाशाली स्टूडेंट्स को शिक्षा दी जाती है. यहां पर स्टूडेंट्स को खाने और रहने की सुविधा भी दी जाती है. ये संस्थान पटना में है.

Periyar University Result 2018: PRIDE Exam के परिणाम घोषित, ऐसे करें चेक

3 और स्टूडेंट्स के JEE Advanced की मेरिट लिस्ट में शामिल होने के बाद साल 2018 में 'सुपर 30' का सक्सेस रेट 96 फीसदी हो गया है. सुपर 30 में पढ़ने वाले सभी स्टूडेंट्स गरीब परिवार से आते हैं और ये स्टूडेंट्स कोचिंग की फीस देने में असमर्थ हैं. 'सुपर 30' के स्टूडेंट सूरज कुमार ने कहा, 'आनंद सर ने केवल निशुल्क मार्गदर्शन ही नहीं किया, बल्कि हमेशा हमारा हौसला भी बढ़ाया. मेरे पिता को आईआईटी की अहमियत भी नहीं पता, लेकिन वह खुश हैं कि मैं कठिन परीक्षा में सफल रहा.'

IIT-JEE में परचम लहराने वाले 'सुपर 30' के स्टूडेंट्स को पार्टी देंगे ऋतिक रोशन

आनंद कुमार ने कहा, 'मैं 'सुपर 30' का विस्तार करना चाहता हूं. पूरे देश में इसी तरह की पहल की मांग बढी है और स्टूडेंट्स तक पहुंचने के लिए मुझे रास्ता तलाशना होगा. 'सुपर 30' एकेडमी जल्द ही स्क्रीनिंग टेस्ट आयोजित करेगी और संस्थान की वेबसाइट पर सूचनाएं मुहैया करायी जाएगी.
 
VIDEO: पटना: सुपर-30 के सभी छात्रों ने क्रैक किया IIT JEE
 

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com