हर टीम में होते हैं मुश्किल पैदा करने वाले मेंबर्स, जानिए कैसे करें उनसे डील

हर टीम में होते हैं मुश्किल पैदा करने वाले मेंबर्स, जानिए कैसे करें उनसे डील

नई दिल्ली:

अगर आपके ऑफिस में सभी टीम मेंबर्स के साथ अच्छे रिलेशन हैं, तो काम करने का मजा भी बढ़ जाता है. साथ ही इससे आपका वर्क आउटपुट भी बढ़ता है, लेकिन हर टीम में कोई न कोई ऐसा सदस्य जरूर  होता है, जिसके साथ काम कर पाना औरों की तुलना में मुश्किल होता है. ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि टीम के सभी अन्य सदस्यों की तरह 'वो' शख्स भी आपके साथ सही ढंग से काम करे, तो इसके लिए आपको अपनाने चाहिए ये टिप्स...

सीधे बात करें
टीम के जिस सदस्य से आपकी बात नहीं बनती, उसके साथ बेहतर ढंग से काम करने के लिए आपको उससे सीधे बात करनी चाहिए. कहते हैं वन टू वन बात करने से समस्या का समाधान जल्द हो जाता है. साथ ही एक दूसरे पर भरोसा भी बढ़ता है.

लंच या ड्रिंक पर जाएं
अगर आपकी टीम के किसी सदस्य के साथ ट्यूनिंग मैच नहीं होती है और चाहते हैं कि सभी मिसअंडरस्टैंडिग क्लियर हो जाएं, तो इसके लिए लंच या फिर एक ड्रिंक आपके काम आ सकती है. लंच पर जाने और साथ बैठकर ड्रिंक लेने से दोस्ती की नई शुरुआत हो सकती है. साथ ही यहां ऐसा माहौल भी मिलता है, जहां आप खुलकर अपनी बात कह और सुन सकते हैं.

सुनें और समझें
टीम के साथ चलने के लिए सभी की बात सुननी और समझनी चाहिए. अगर आप किसी सदस्य की बात सुनेंगे और समझेंगे नहीं, तो जाहिर सी बात है आपके और उस शख्स के बीच में मतभेद बढ़ेंगे. ऐसे में बेहतर टीम वर्क और ऑफिस फ्रेंडशिप के लिए दूसरों की बात भी सुननी चाहिए.

गॉसिप से रहें दूर
क्या पता आपकी टीम के किस सदस्य को आपकी कब और कौन सी बात बुरी लग गई हो और इसी कारण वह आपके साथ सही ढंग से काम न कर रहा हो. अगर आप ऐसी कोई प्रॉब्लम नहीं चाहते हैं तो हमेशा ऑफिस गॉसिप से बचने की कोशिश करें. इसके अलावा अपनी टीम के किसी भी सदस्य के बारे में कुछ भी नेगेटिव बोलने से परहेज करें.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com