Job Tips: इंटरव्यू में पूछे जाने वाले 5 बेतुके सवालों के ये हैं सबसे स्मार्ट जवाब

Job Tips: इंटरव्यू में पूछे जाने वाले 5 बेतुके सवालों के ये हैं सबसे स्मार्ट जवाब

नई दिल्ली:

जॉब इंटरव्यू के दौरान ये बात किसी को पता नहीं होती कि टेबल के दूसरी ओर बैठा नियोक्ता आखिर आपसे कब और क्या पूछेगा। कई बार नियोक्ता आपसे कुछ बेतुके सवाल भी पूछ लेते हैं, लेकिन इन बिना सिर-पैर के सवालों का तार भी आपकी नौकरी से कहीं न कहीं जुड़ा होता है। इसलिए अगर नियोक्ता को खुश करना है और नौकरी पानी है तो आपको इन पांच बेतुके सवालों का सही जवाब आना चाहिए...

क्या आप अपने बारे में थोड़ा बता सकते हैं
ये सवाल अमूमन हर एक इंटरव्यू में पूछा जाता है, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर ये सवाल आपकी नौकरी से कैसे जुड़ा है। इस सवाल के जरिए नियोक्ता आपकी दूसरों के साथ इंटरेक्ट करने की क्षमता को परखने की कोशिश करता है। इससे उसे पता लगता है कि आप अपने आपको दूसरों के सामने कैसे प्रेजेंट करते हैं। 

आपकी सबसे बड़ी कमजोरी क्या है?
इस सवाल का सही जवाब शायद कोई भी व्यक्ति इंटरव्यू के दौरान नहीं देना चाहता होगा। अगर फिर भी आपसे ये सवाल पूछा जाए तो आपको इसका जवाब जरा संभल कर देना चाहिए। उदाहरण के तौर पर ऐसे सवाल के लिए ये आप कह सकते हैं कि जब मैं काम करता हूं तो सब कुछ भूल जाता हूं और मुझे लगता है यही मेरी सबसे बड़ी कमजोरी है। 

आप आने वाले समय में खुद को कहां देखते हैं?
इंटरव्यू के दौरान आपसे आपके फ्यूचर को लेकर भी अक्सर पूछा जाता है कि आने वाले सालों में आपका क्या प्लान है या फिर आप अपने आपको किस मुकाम पर देखना चाहते हैं। इस सवाल के लिए सबसे बेस्ट उत्तर ये है कि आप नियोक्ता से कहें कि आने वाले समय के लिए आप ज्यादा से ज्यादा स्किल्स सीख कर खुद को एक प्रोफेशनल के रूप में तैयार करना चाहते हैं, ताकि कंपनी में ऊंचा पद हासिल कर सकें।

आप हमारी कंपनी में क्यों काम करना चाहते हैं?
इंटरव्यू के लिए आने वाले ज्यादातर उम्मीदवार इस सवाल से सबसे ज्यादा खिजते हैं, लेकिन नियोक्ता ये सवाल उम्मीदवार की मंशा जानने के लिए करता है। वो ये पता लगाने के प्रयास में ये सवाल पूछता है कि कहीं उम्मीदवार किसी गलत मकसद से तो कंपनी ज्वॉइन नहीं करना चाहता या फिर उसका असल इंट्रेस्ट किस चीज में है।

आप अपनी मौजूदा नौकरी क्यों छोड़ना चाहते हैं?
नौकरी के लिए इंटरव्यू के दौरान हर तरह के सवाल के लिए रेडी रहना चाहिए। नियोक्ता मौजूदा नौकरी छोड़ने को लेकर सवाल इसलिए पूछता है ताकि वह आपके नौकरी छोड़ने के पीछे का कारण पता लगा सके। ध्यान रहे जब भी नियोक्ता आपसे ये सवाल पूछे तो कोशिश करें कि उसके साथ ज्यादा से ज्यादा आई कॉन्टैक्ट बना कर रखें। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो इससे नियोक्ता के मन में डाउट पैदा होगा।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com