NDTV Khabar

जॉब से लंबा ब्रेक लेने के बाद नहीं आएगी नौकरी पाने में कोई मुश्किल, अपनाएं ये 5 टिप्स

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
जॉब से लंबा ब्रेक लेने के बाद नहीं आएगी नौकरी पाने में कोई मुश्किल, अपनाएं ये 5 टिप्स
नई दिल्ली:

आज के समय में जॉब पाना आसान नहीं है और यदि आप किसी कारणवश जॉब से कुछ समय के लिए दूर हो जाते हैं तो ऐसे में नया काम पाना और भी मुश्किल हो जाता है। कई बार लाइफ में ऐसा समय आ जाता है, जब आपको न चाहते हुए भी जॉब से ब्रेक लेना पड़ता है। लेकिन अब आपको जॉब ब्रेक को लेकर ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है। क्योंकि हम आपको ऐसे 5 आसान टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आपको लंबा ब्रेक लेने के बावजूद जॉब वापस हासिल करने में काफी मदद मिलेगी...

रिसर्च
आप भले ही लंबे अरसे से जॉब से दूर हों, लेकिन वापसी की उम्मीद नहीं छोड़नी चाहिए। इसके लिए आपको जिस भी सेक्टर में वापसी करनी है उसके बारे में ज्यादा से ज्यादा रिसर्च करनी चाहिए। रिसर्च के लिए आप किताबों, इंटरनेट का भी सहारा ले सकते हैं। ब्रेक के बाद वापसी के लिए लगातार चीजों के बारे में पढ़ते रहना जरूरी है।

इंटरव्यू
लंबे समय के बाद नौकरी के लिए इंटरव्यू देने जाना और उसमें सफल होना काफी मुश्किल होता है। इस प्रॉबलम से बचने के लिए आपको इंटरव्यू के दौरान अपने आपको ऐसे प्रेजेन्ट करना चाहिए जैसे आप अब लंबे समय तक कंपनी में बने रहना चाहते हैं। इसके अलावा आप नियोक्ता को ये भी दर्शाने की कोशिश कर सकते हैं कि भले ही आप मार्केट से दूर रहे हों, लेकिन आपके अंदर आज भी चीजों को तेजी से सीखने की ललक बाकी है।


नेटवर्क
चाहे आप नौकरी में हो या नौकरी से दूर, नेटवर्क बनाएं रखना बेहद जरूरी है, क्योंकि नेटवर्क आपकी ब्रेक के बाद काम पर वापसी कराने में अहम योगदान अदा कर सकता है। नौकरी में वापसी के लिए आप अपने पुराने ऑफिस के साथियों, फील्ड में बने लिंक्स, दोस्तों और परिवार के सदस्यों की मदद ले सकते हैं। किसी को क्या पता कौन सा लिंक कहां काम आ जाए।

टिप्पणियां

सीवी
नौकरी पाने की प्रक्रिया का पहला कदम सीवी से ही शुरु होता है और अगर आप कई सालों से जॉब से दूर हैं तो आपके लिए सही सीवी बनाना और भी बड़ा टास्क हो जाता है। जॉब ब्रेक के बाद दोबारा वापसी के लिए आपको अपने सीवी में जितना हो सके अपने गैप के बारे में कम से कम लिखना चाहिए। इस गैप को भरने के लिए आप सीवी में स्किल्स, एक्सपीरियंस और योग्यताओं का इस्तेमाल करना चाहिए।

फ्रीलांसिंग
नियोक्ताओं को हमेशा ऐसे लोगों की तलाश रहती है जोकि लेटेस्ट ट्रेंड्स के साथ काम करने के लिए तैयार रहते हों। जब आप जॉब से दूर होते हैं तो आपके लिए नौकरी पाने का कंपीटीशन और ज्यादा बढ़ जाता है। इसलिए बेहतर ये होगा कि आप जिस भी फील्ड में एक्सपीरियंस रखते हों उसके लिए फ्रीलांसिग करें। इससे आपके स्किल्स पर भी जंग नहीं लगेगी और लेटेस्ट ट्रेंड्स से भी अपडेट रहेंगे।



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement