Khabar logo, NDTV Khabar, NDTV India

NCC के लिए लाइन में खड़े हैं 7,859 इंस्टीट्यूट्स

ईमेल करें
टिप्पणियां
NCC के लिए लाइन में खड़े हैं 7,859 इंस्टीट्यूट्स

एनसीसी कैडेट्स

नयी दिल्ली: देश के तटीय और सीमावर्ती इलाकों तक विस्तार करने की योजना बना चुकी राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) के पास पंजीकृत होने के लिए 7,800 स्कूल एवं कॉलेज वेटिंग लिस्ट में हैं। एनएसीसी की कोशिश साल 2018 तक चरणबद्ध ढंग से अपने कैडेट की संख्या 15 लाख तक करने की है।

पांच चरणों में विस्तार की योजना
एनसीसी के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल अनिरूद्ध चक्रवर्ती ने कहा, ‘‘हमारी पांच चरणों में विस्तार की योजना है और इसमें से दो चरण पहले ही क्रियान्वित हो चुके हैं तथा तीसरा चरण क्रियान्वयन हो रहा है। हर साल हमें 40,000 कैडेट और 12-13 इकाइयों को जोड़ना होता है।’’ एनसीसी की मौजूदा क्षमता 13 लाख से अधिक कैडेट की है जिनमें लड़कियों की तादाद 28 फीसदी है।

एनसीसी देश के युवाओं को अनुशासित और देशभक्त नागरिक के तौर निखारती है तथा ‘साहस की भावना’ पैदा करती है।

महानिदेशक का कहना है कि मौजूदा समय में एनसीसी के साथ जुड़ने के इच्छुक संस्थानों की संख्या बहुत अधिक है जो फिलहाल प्रतीक्षा सूची में हैं।

7,859 संस्थान लाइन में
उन्होंने कहा, ‘‘फिलहाल 7,859 संस्थान प्रतीक्षा सूची में हैं। हमारी अधिकृत क्षमता अभी 13.8 लाख कैडेट की है और पांचवें चरण के आखिर में यह 15 लाख हो जाएगी। शायद 2018 तक हो जाएगा।’’ चक्रवर्ती ने कहा कि पांच चरणों की विस्तार योजना का मुख्य जोर देश के दूरस्थ इलाकों तक एनसीसी को पहुंचाने और लड़कियों की तादाद 33 फीसदी तक करने पर होगा।


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement

 
 

Advertisement