NDTV Khabar

चाय बेचने वाली की बेटी सुदीक्षा भाटी को अमेरिका में मिली स्कॉलरशिप

उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर की सुदीक्षा भाटी ने अपनी काबिलियत के दम पर यूएस में स्कालरशिप हासिल की है. एक बेहद गरीब परिवार से ताल्लुक रखने वाली सुदीक्षा के पिता चाय बेचते है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
चाय बेचने वाली की बेटी सुदीक्षा भाटी को अमेरिका में मिली स्कॉलरशिप

98 फीसदी मार्क्स के साथ सुदीक्षा ने अपने जिले में टॉप किया है.

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर की सुदीक्षा भाटी ने अपनी काबिलियत के दम पर यूएस में स्कालरशिप हासिल की है. 98 फीसदी मार्क्स के साथ सुदीक्षा ने अपने जिले में टॉप किया है. एक बेहद गरीब परिवार से ताल्लुक रखने वाली सुदीक्षा के पिता चाय बेचते है.अमेरिका के बॉबसन कॉलेज ने सुदीक्षा को पढ़ने के लिए स्कॉलरशिप दी है. 

यूपी के स्कूलों में पढ़ाई जाएगी बाबा गोरखनाथ, बाबा गंभीरनाथ और स्वामी प्रणवानंद की जीवनी

सुदीक्षा कहती हैं, ''मुझे एक प्राइवेट स्कूल से निकाल दिया गया था क्योकिं मेरे पिता मेरे स्कूल की फीस नहीं दे पाए थे. जिसके बाद 2011 में मुझे विद्याज्ञान लीडरशिप अकैडमी स्कूल में दाखिला मिल गया. मेरे परिवार और रिश्तेदारों को आपत्ति थी, लेकिन मेरे पैरंट्स ने मुझे पढ़ाई जारी रखने के लिए प्रोत्साहित किया.''

सुदीक्षा ने कहा बॉबसन कॉलेज में एडमिशन मिलना मेरे 4-5 साल के संघर्ष का रिजल्ट है. यूएस में पढ़ाई करना मेरा सपना था. सुदीक्षा  की सक्सेस स्टोरी सुदीक्षा की तरह गरीबी में बिना किसी सुविधा के पढ़ रहे स्टूडेंट्स को प्रेरणा देती है. सही ही कहा गया है कि सब्र और मेहनत कभी बरबाद नहीं जाती.


टिप्पणियां

सक्‍सेस स्‍टोरी: विदेश से लौटकर शुरू किया खुद का बिजनेस, पैसा भी मिला और शोहरत भी

बता दें कि शिव नडार फाउंडेशन की तरफ से  विद्याज्ञान लीडरशिप अकैडमी की स्थापना 2009 में की गई थी. यहां 1900 से ज्यादा गरीब परिवारों के बच्चे स्कूल एजुकेशन ले रहे हैं.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement