NDTV Khabar

अब आधार बिना नहीं दे पाएंगे ओपन स्कूल एग्जाम

मार्च में हुई परीक्षा में जांच टीमों ने कुछ उम्मीदवार ऐसे पाए जो दूसरे छात्रों की जगह परीक्षा दे रहे थे. इस चलन पर रोक लगाने के लिए आधार अनिवार्य कर दिया गया है.  अधिकारी ने कहा, परीक्षा केंद्रों पर स्कैनर मशीनें भी लगाई जाएंगी और जिन छात्रों के अंगूठे के निशान मौजूदा डेटा से मिलेंगे, केवल उन्हें ही परीक्षा देने की मंजूरी दी जाएगी.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
अब आधार बिना नहीं दे पाएंगे ओपन स्कूल एग्जाम
टिप्पणियां

ओपन स्कूल से पढ़ने वाले छात्रों के लिए अब परीक्षा देने के लिए आधार कार्ड जरूरी होगा ताकि इस बात का पता लगाया जा सके कि किसी उम्मीदवार की जगह कोई दूसरा व्यक्ति तो परीक्षा में नहीं बैठ रहा.

राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान (एनआईओएस) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि मानव संसाधन विकास मंत्रालय से मंजूरी मिलने के बाद एनआईओएस ने अगली परीक्षा में पेश होने वाले उम्मीदवारों के लिए आधार अनिवार्य करने का फैसला किया है.

उन्होंने कहा,  मार्च में हुई परीक्षा में जांच टीमों ने कुछ उम्मीदवार ऐसे पाए जो दूसरे छात्रों की जगह परीक्षा दे रहे थे. इस चलन पर रोक लगाने के लिए आधार अनिवार्य कर दिया गया है.  अधिकारी ने कहा, परीक्षा केंद्रों पर स्कैनर मशीनें भी लगाई जाएंगी और जिन छात्रों के अंगूठे के निशान मौजूदा डेटा से मिलेंगे, केवल उन्हें ही परीक्षा देने की मंजूरी दी जाएगी. 1989 में गठित एनआईओएस कई व्यवसायिक, जीवन संवर्धन और समुदाय उन्मुख पाठ्यक्रमों के अलावा माध्यमिक तथा उच्च माध्यमिक स्तर पर सामान्य और शैक्षिक पाठ्यक्रम मुहैया कराता है.

यह अपने ओपन बेसिक एजुकेशन प्रोग्राम्स (ओबीई) के जरिये प्राथमिक स्तर के पाठ्यक्रम भी मुहैया कराता है. इसके अलावा एनआईओएस ने जिन स्कूलों में सीसीटीवी की सुविधा मौजूद नहीं है, उन्हें परीक्षा केंद्र नहीं बनाए जाने का भी फैसला लिया है.

करियर की और खबरों के लिए क्लिक करें

 




Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement