NDTV Khabar

Abraham Ortelius ने करीब 400 साल पहले दुनिया को दिया था मॉडर्न मानचित्र का तोहफा

Abraham Ortelius को गूगल ने डूडल के जरिये श्रद्धांजलि दी है. उन्होंने 20 मई 1570 को पहली बार मॉडर्न मानचित्र बनाया था.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Abraham Ortelius ने करीब 400 साल पहले दुनिया को दिया था मॉडर्न मानचित्र का तोहफा

Celebrates Abraham Ortelius: गूगल ने डूडल बनाकर उन्हें सलामी दी है

नई दिल्ली: Abraham Ortelius को Google ने अपने Google Doodle की मदद से याद किया है. यह डूडल इस मायने में भी खास है कि अब्राहम ने यह एटलस आज से करीब 400 साल पहले, 20 मई 1570 को बनाया था. गौरतलब है कि इस मॉडर्न मानचित्र को उस समय 'Theatrum Orbis Terrarum' टाइटल के नाम से पब्लिश किया गया था.  इस मानचित्र को अब्राहम ओर्टेलियस ने बनाया था. लिहाजा उनकी याद में ही आज गूगल ने डूडल बनाकर उन्हें सलामी दी है. इस खास मौके पर गूगल ने एक ऐनिमेटेड डूडल के जरिये ओर्टेलियस को श्रद्धांजलि दी है.

यह भी पढ़ें:  मजदूर दिवस पर अपने सबसे मेहनती दोस्त को भेजें ये स्पेशल मैसेजेस

गूगल ने उन्हें याद करते हुए लिखा कि 'ओरिजिनल मैप्स लगातार बेहतर बनाने और नाम जोड़ने वाले पहले कार्टोग्राफर्स में शामिल थे.' गूगल के अनुसार ओर्टेलियस के कार्टोग्राफिक इनोवेशन से एक संपूर्ण ग्लोबल व्यू मिलने में मदद मिली. ध्यान हो कि एक मानचित्र में कई सारे मैप्स को संग्रहित किया जाता है और ऐसा ही एक मानचित्र ओर्टेलियस ने उस दौरान बनाया था. ओर्टेलियस का जन्म बेल्जियम में 4 अप्रैल 1527 को हुआ था.

टिप्पणियां
यह भी पढ़ें: Dadasaheb Phalke: भारतीय सिनेमा के जनक को Google डूडल ने यूं किया याद

उनके मानचित्र ने सभी भौगौलिक नक्शों को एक साथ ला दिया और नक्शों को एक जैसा फॉरमेट भी दिया जा सका. ओर्टेलियस के इस एटलस की मदद से नई खोज और बातचीत के नए रास्ते भी खुले. 1622 में 167 मैप्स वाला आखिरी एडिशन एटलस पब्लिश किया गया था.  
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement