AIAPGET एग्जाम के लिए NTA ने शुरू की आवेदन की प्रक्रिया, इस दिन तक कर सकते हैं अप्लाई

AIAPGET परीक्षा के माध्यम से छात्रों को शैक्षणिक सत्र 2020-2021 के लिए आयुर्वेद, यूनानी, सिद्ध और होम्योपैथी पाठ्यक्रमों में एमडी / एमएस / पीजी डिप्लोमा में एडमिशन दिया जाएगा.

AIAPGET एग्जाम के लिए NTA ने शुरू की आवेदन की प्रक्रिया, इस दिन तक कर सकते हैं अप्लाई

AIAPGET एग्जाम के लिए NTA ने आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी है.

नई दिल्ली:

AIAPGET 2020 Exam: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने ऑल इंडिया आयुष पोस्ट ग्रेजुएशन एंट्रेंस टेस्ट (AIAPGET 2020) के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. योग्य और इच्छुक उम्मीदवार इस एग्जाम के लिए 5 जून तक आवेदन कर सकेंगे. हालांकि, एनटीए ने अभी तक एग्जाम की तारीखों की घोषणा नहीं की है.

इस परीक्षा के माध्यम से छात्रों को शैक्षणिक सत्र 2020-2021 के लिए आयुर्वेद, यूनानी, सिद्ध और होम्योपैथी पाठ्यक्रमों में एमडी / एमएस / पीजी डिप्लोमा में एडमिशन दिया जाएगा.

इस परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों को IMCC 1970/HCC 1973 अधिनियम के प्रावधानों के अनुसार मान्यता प्राप्त BAMS/ BUMS/ BSMS/ BHMS/ग्रेडेड BHMS डिग्री या प्रोविजनल BAMS/ BUMS/ BSMS/ BHMS में पास होना चाहिए.

इसके अलावा CCIM / CCH / राज्य बोर्ड / यूनिवर्सिटी / डीम्ड यूनिवर्सिटी द्वारा जारी BAMS / BUMS / BSMS / BHMS / ग्रेडेड BHMS डिग्री का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट होना चाहिए और जो उम्मीदवार CCIM / आयुष अधिसूचना के अनुसार एक वर्ष की इंटर्नशिप पूरी कर चुके हैं या करने वाले हैं वो भी इस परीक्षा के शामिल हो सकते हैं. 

Newsbeep

इस परीक्षा के लिए एंट्रेंस टेस्ट कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) होगा. इसके लिए उम्मीदवारों को सिर्फ एक ही पेपर देना होगा, जो 480 नंबरों के लिए होगा. उम्मीदवारों को 2 घंटे की अवधि में सिर्फ 120 सवाल सॉल्व करने होंगे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


आयुर्वेद के लिए पेपर इंग्लिश और हिंदी भाषा में आयोजित किया जाएगा. यूनानी के लिए पेपर इंग्लिश और उर्दू में होगा.  सिद्ध के लिए पेपर इंग्लिश और तमिल भाषा में होगा और होम्योपैथी का पेपर सिर्फ इंग्लिश भाषा में आयोजित किया जाएगा.