NDTV Khabar

AIIMS MBBS Entrance Result 2017: परीक्षा परिणाम जारी, यहां करें चेक

AIIMS Result 2017: एम्स एमबीबीएस 2017 की प्रवेश परीक्षा का आयोजन दो सत्रों में देश भर के विभिन्न केन्द्रों पर 28 मई को कराया गया था.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
AIIMS MBBS Entrance Result 2017: परीक्षा परिणाम जारी, यहां करें चेक

AIIMS Result 2017: Aiimsexams.org पर MBBS एंट्रेंस एग्जाम का रिजल्ट घोषित

AIIMS Result 2017: अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान यानी एम्स प्रवेश परीक्षा के नतीजे घोषित कर दिए गए हैं. परीक्षा में शामिल उम्‍मीदवार अपना परिणाम एम्‍स की ऑफिशियल वेबसाइट www.aiimsexams.org पर जाकर चेक कर सकते हैं. एम्‍स एंट्रेस एग्‍जामिनेशन फॉर एमबीबीएस कोर्स 2017 का आयोजन एम्‍स दिल्‍ली, पटना, भोपाल, भुवनेश्‍वर, ऋषिकेश और रायपुर के मेडिकल कोर्स में दाखिले के लिए किया जाता है.

एम्स ने रिजल्ट और मेरिट लिस्ट दोनों जारी कर दी है. www.aiimsexams.org पर जाकर आप दो टैब पर क्लिक करें - 
Roll Number wise result of AIIMS-MBBS 2017 session Entrance Examination held on 28th May, 2017 और Rank wise result of AIIMS-MBBS 2017 session Entrance Examination held on 28th May, 2017.

AIIMS MBBS Entrance Results 2017: एग्‍जाम पैटर्न
- एम्‍स एमबीबीएस एग्‍जाम में हर सही जवाब के लिए 1 नंबर मिलते हैं, जबकि तीन गलत जवाब पर एक नंबर माइनस कर दिया जाता है.
- जनरल कैंडिडेट के लिए मिनिमम कट ऑफ 50 प्रतिशत, ओबीसी के लिए 45 और एससी, एसटी के लिए 40 फीसदी है.

AIIMS MBBS Entrance Results 2017: 28 मई को हुआ था एग्‍जाम
एम्स एमबीबीएस 2017 की प्रवेश परीक्षा का आयोजन दो सत्रों में देश भर के विभिन्न केन्द्रों पर 28 मई को कराया गया था. कंप्‍यूटर बेस्‍ड टेस्‍ट का आयोजन सुबह 9 बजे से लेकर दोपहर 12.30 और शाम 3 बजे से लेकर 6.30 बजे तक किया गया था.
 
महत्‍वपूर्ण तिथियां
1st Counseling: 3, 4,5 और 6 जुलाई, 2017. (सोमवार-गुरुवार)
2nd Counseling: 3 अगस्‍त, 2017 (गुरूवार)
3rd Counseling: 5 सितम्बर, 2017 (मंगलवार)
Open Counseling (अगर जरूरत हुई तो): 26 सितंबर, 2017 (मंगलवार)
एम्स एमबीबीएस 2017-18 बैच की क्‍लासेज 1 अगस्‍त से शुरू होंगी.

टिप्पणियां
AIIMS जांच समिति ने कहा, MBBS प्रवेश परीक्षा में लीक नहीं हुआ प्रश्नपत्र
एम्स में एमबीबीएस की ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा में प्रश्नपत्र की तस्वीर बाहर आने के मामले में जांच के लिए गठित समिति ने कहा कि प्रश्नपत्र लीक नहीं हुआ था, बल्कि एक केंद्र में कुछ अभ्यर्थी कुछ अधिकारियों की मिलीभगत से नकल में संलिप्त जरूर थे.  एम्स की समिति ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि उत्तर प्रदेश के एक परीक्षा केंद्र में अधिकारियों के साथ मिलीभगत करके कुछ अभ्यर्थी नकल में शामिल थे और इस मामले में सीबीआई जांच की सिफारिश कर दी गयी है. सूत्रों ने कहा कि एम्स ने अपनी आंतरिक प्रणाली से अभ्यर्थियों और केंद्र की पहचान कर ली है.

मध्य प्रदेश में व्यापमं घोटाले को उजागर करने में अग्रणी भूमिका निभाने वाले आनंद राय ने 31 मई को आरोप लगाया था कि इस साल की एम्स की एमबीबीएस प्रवेश परीक्षा के प्रश्नपत्र लीक हो गये थे. इसके बाद संस्थान ने इस मुद्दे में जांच के लिए समिति का गठन किया था. राय ने ट्वीट करके प्रवेश परीक्षा के प्रश्नपत्रों की तस्वीर डाली थी. उन्होंने एक सूत्र से प्रश्नपत्र की स्नैपशॉट मिलने का दावा किया था जिसने बताया कि ऑनलाइन परीक्षा के दौरान लखनऊ के एक कॉलेज से ये लीक हो गये थे. राय ने अपने ट्वीट में प्रधानमंत्री कार्यालय को भी टैग किया था और मामले में सीबीआई से जांच कराने की मांग की थी.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement