AIIMS PG Exam 2020: एम्स ने की पीजी एग्जाम के लिए तारीखों की घोषणा, इस दिन से शुरू होंगी परीक्षाएं

एम्स के MD, MS, MDS, एम बायोटेक्नोलॉजी, फेलोशिप प्रोग्राम के लिए परीक्षाएं जून के महीने में आयोजित की जाएंगी.

AIIMS PG Exam 2020: एम्स ने की पीजी एग्जाम के लिए तारीखों की घोषणा, इस दिन से शुरू होंगी परीक्षाएं

AIIMS PG Exam 2020: एम्स ने पीजी एग्जाम के लिए तारीखों की घोषणा कर दी है.

नई दिल्ली:

AIIMS PG Exam 2020: ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (AIIMS), नई दिल्‍ली ने पोस्टग्रेजुएट कोर्सेस (PG) के लिए एग्जाम का नया शेड्यूल जारी कर दिया है. एम्स के MD, MS, MDS, एम बायोटेक्नोलॉजी, फेलोशिप प्रोग्राम के लिए परीक्षाएं जून के महीने में आयोजित की जाएंगी. थ्योरी एग्जामिनेशन 6 जून से शुरू होकर 12 जून तक चलेंगे.

एम्स के MD, MS, MDS, एम बायोटेक्नोलॉजी, फेलोशिप प्रोग्राम के लिए प्रैक्टिकल एग्जामिनेशन 16 जून से 25 जून के बीच आयोजित किए जा सकते हैं. सभी प्रैक्टिकल एग्जाम के लिए उनके डिपार्टमेंट्स तारीख, समय और वेन्यू तय करेंगे.  किसी भी एग्जाम के लिए बायोमेट्रिक अटेंडेंस नहीं होगी.

gqj37feg

एग्जाम में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों को रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख से पहले एग्जामिनेशन फीस सबमिट करनी होगी. इसके बाद उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट से अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे. एडमिट कार्ड के बिना किसी भी उम्मीदवार को एग्जाम देने की इजाज़त नहीं होगी. एग्जाम से जुड़ी नई जानकारी के लिए उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट www.aiimsexams.org.in पर लॉग इन कर सकते हैं. 

बता दें कि कोरोनावायरस लॉकडाउन के चलते  AIIMS PG 2020 का एग्जाम को स्थगित किया गया था. ये एग्जाम पहले 3 मई को आयोजित किए जाने थे.

AIIMS एग्जाम के लिए ऐसे होता है रजिस्ट्रेशन
ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस के एंट्रेंस एग्जाम (AIIMS PG) के लिए दो स्टेज में रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया होती है. इसमें एक बेसिक रजिस्ट्रेशन होता है और दूसरा फाइनल.

बेसिक रजिस्ट्रेशन एप्लीकेशन प्रक्रिया की पहली स्टेज है. इस स्टेज में उम्मीदवारों को सिर्फ अपनी बेसिक जानकारी और फोटो डालनी होती है. बेसिक रजिस्ट्रेशन में जानकारी और फोटो में सुधार करने का उम्मीदवारों को मौका भी दिया जाता है. स्टेज 1 में रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया फ्री होती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इसके बाद जिन उम्मीदवारों की बेसिक रजिस्ट्रेशन स्वीकार हो जाता है उन्हें फाइनल रजिस्ट्रेशन पूरा करने का मौका मिलता है. इस स्टेज में उम्मीदवारों को अपनी क्वालिफिकेशन जानकारी, परीक्षा के लिए शहर आदि जानकारी भरनी होती है. फाइनल स्टेज में एप्लीकेशन फीस भी देनी होती है.