NDTV Khabar

Akshay Venkatesh: भारतीय मूल के गणितज्ञ अक्षय वेंकटेश को मैथ्स में मिला 'नोबल पुरस्कार'

भारतीय मूल के गणितज्ञ Akshay Venkatesh ने Fields medal हासिल कर दुनिया में एक बार फिर भारत का सर गर्व से ऊंचा कर दिया है. अक्षय वेंकटेश को मैथ में नोबल पुरस्कार से नवाजा गया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Akshay Venkatesh: भारतीय मूल के गणितज्ञ अक्षय वेंकटेश को मैथ्स में मिला 'नोबल पुरस्कार'

Fields Medal: फिल्ड्स मेडल 40 साल से कम उम्र के सबसे उदीयमान गणितज्ञ को दिया जाता है.

खास बातें

  1. अक्षय वेंकटेश को मैथ में नोबल पुरस्कार मिला है.
  2. अक्षय को फिल्ड्स मेडल से नवाजा गया है.
  3. फिल्ड्स मेडल 40 साल से कम उम्र के सबसे उदीयमान गणितज्ञ को दिया जाता है.
नई दिल्ली:

Akshay Venkatesh: नामी भारतीय-ऑस्ट्रेलियाई गणितज्ञ अक्षय वेंकटेश समेत चार विजेताओं को गणित का विशिष्ट फिल्ड्स मेडल (Fields medal) मिला है. गणित के क्षेत्र में इसे नोबल पुरस्कार (Nobel Prize) के समान माना जाता है. हर चार साल बाद फिल्ड्स मेडल 40 साल से कम उम्र के सबसे उदीयमान गणितज्ञ (mathematician) को दिया जाता है. स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में पढ़ा रहे नई दिल्ली में जन्मे वेंकटेश (Akshay Venkatesh) को गणित विषय में विशिष्ट योगदान के लिए फिल्ड्स मेडल (Fields medal) मिला है.

रिओ डी जेनेरियो में गणितज्ञों की अंतरराष्ट्रीय कांग्रेस में उनके मेडल के लिए प्रशस्ति में उनके योगदान को रेखांकित किया गया है. तीन अन्य विजेता हैं- कैंब्रिज विश्वविद्यालय में इरानी-कुर्द मूल के प्रोफेसर कौचर बिरकर, बॉन विश्वविद्यालय में पढ़ाने वाले जर्मनी के पीटर स्कूल्ज और ईटीएच ज्यूरिख में इतालवी गणितज्ञ एलिसो फिगेली.

RBI Grade B: जारी हुआ ग्रेड बी परीक्षा का एडमिट कार्ड, ऐसे करें डाउनलोड


टिप्पणियां

हर एक विजेता ने 15,000 कनाडाई डॉलर का नकद पुरस्कार हासिल किया है. हर बार कम से कम 2 और ज्यादा से ज्यादा 4 लोगों को पुरस्कार से सम्मानित किया जाता है. आपको बता दें कि अक्षय वेंकटेश (Akshay Venkatesh) Fields medal जीतने वाले दूसरे भारतीय मूल के शख्स हैं, उनसे पहले 2014 में मंजुल भार्गव भी यह पुरस्कार जीत चुके हैं.

(इनपुट- भाषा)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement