NDTV Khabar

ऑफिस में काम करते हुए रखें इन बातों का ख्याल, हमेशा रहेंगे दूसरों से आगे

आप अपनी गलतियों को सुधारकर आप हर समस्या से पा सकते हैं समय रहते निजात

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
ऑफिस में काम करते हुए रखें इन बातों का ख्याल, हमेशा रहेंगे दूसरों से आगे

प्रतीकात्मक चित्र

खास बातें

  1. अपनी कमियों को जानना जरूर है
  2. सभी आलोचक आपके शुभचिंतक नहीं हो सकते
  3. सबकी बातों को सुनना बंद करें
नई दिल्ली:

आज के इस दौर में हर आदमी खुद को अपने ऑफिस में दूसरे से बेहतर साबित करने में लगा है. इसके लिए वह आए दिन कड़ी मेहनत करता है, लेकिन तमाम प्रयास के बाद भी उन्हें कई बार कामयाबी नहीं मिलती. इसकी एक मुख्य वजह आपकी कुछ छोटी-छोटी गलतियां होती हैं. अगर आप इन गलतियों पर ध्यान देंगे तो आपकी सारी मुश्किलें दूर हो सकती है. आप इन टिप्सों को आजमाएं यह आपके लिए हमेशा ही लाभदायक साबित होंगी...

यह भी पढ़ें: साइन लैंग्वेज सीखकर आप करियर में पा सकते हैं नए मुकाम

लोगों की बातों को नजरअंदाज करना सीखें
ऑफिस में आपके काम को लेकर आपकी आलोचना करने वाला हर आदमी जरूरी नहीं कि आपका शुभचिंतक ही हो. हो सकता है कि वह आपको तंग करने या आपको विचलित करने के लिए ऐसा कर रहा हो. ऐसे में यह जरूरी है कि आप ऐसे लोगों की बात को नजरअंदाज करें. इससे आपको ही फायदा होगा. आप व्यर्थ में ऐसे लोगों की बातों पर ध्यान देकर अपना ही नुकसान करेंगे.  

अपनी गलती को जानें
हो सकता है कि आपका बॉस आपके काम में कमियां निकालता हो. ऐसे में आपको चाहिए कि आप उनकी बातों पर ध्यान दें और यह जानने की कोशिश करें कि आखिर वह ऐसा क्यों कह रहे हैं. आपको चाहिए कि आप अपनी गलतियों को जान समझ सकें ताकि आगे से आप उसे न दोहराएं. ऐसा करने से आप ऑफिस मे किसी तनाव के काम कर पाएंगे. 


यह भी पढ़ें: क्रिकेट है आपकी पहली पसंद तो ये हैं 5 बेस्ट करियर ऑप्शन

आलोचना से घबराएं नहीं
कई बार आपके द्वारा किए गए हर काम की आलोचना होती है. ऐसे में आपको लगता है कि आपके लिए ऑफिस काम करने जैसा माहौल नहीं है. इस वजह से आप काफी दुखी भी होते हैं और आपका ध्यान आपके काम से हट जाता है. अपने कार्यक्षेत्र में बेहतर करने के लिए जरूरी है कि आप पहले आलोचनाओं को सहना सीखें. ऐसा करने से आप अपनी कमियों के बारे में जान पाएंगे और उसपर बेहतर तरीके से काम भी कर पाएंगे. आपकी सकारात्मक सोच आपकी मुसीबत को दूर कर सकती है. 

काम में सुधार करते रहें
अगर आपसे कभी गलती हुई है तो उसे स्वीकार करना सीखें और उसे सुधारने का तरीका सोचें. गलती करना मानवीय स्वभाव है, लिहाजा आपसे भी अगर गलती हुई हो उसमें डरने या घबराने की जरूरत नहीं है.

टिप्पणियां

VIDEO: भारतीय क्रिकेट टीम कप्तान मिथाली राज ने साझा किया अपना अनुभव

आपको चाहिए कि आप उस गलती को स्वीकारने के साथ-साथ उसे सुधारने पर काम करें.
 



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement