NDTV Khabar

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी ने भर्ती की प्रक्रिया ऑनलाइन की, पेपरलेस होगा काम

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
इलाहाबाद यूनिवर्सिटी ने भर्ती की प्रक्रिया ऑनलाइन की, पेपरलेस होगा काम
इलाहाबाद:

डिजिटल इंडिया कार्यक्रम की दिशा में कदम बढ़ाते हुए 129 वर्ष पूर्व स्थापित इलाहाबाद विश्वविद्यालय ने एनआईसी की उत्‍तर प्रदेश इकाई की मदद से पहली बार अपनी भर्ती प्रक्रिया से ऑनलाइन कर दी. इलाहाबाद विश्वविद्यालय के निदेशक (भर्ती प्रकोष्ठ) प्रोफेसर अनुपम दीक्षित ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा, भर्ती प्रक्रिया आनलाइन करने का उद्देश्य इसे पूरी तरह से पारदर्शी एवं कागजी कार्रवाई रहित बनाना है.

उन्होंने कहा कि पायलट प्रोजेक्ट के तहत तीन पदों रजिस्ट्रार, वित्‍तीय अधिकारी और परीक्षा नियंत्रक पर नियुक्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए हैं और आवेदन करने की अंतिम तारीख 27 मार्च है. विश्वविद्यालय ने भुगतान के लिए एसबीआई के साथ गठबंधन किया है जो 57 बैंकों के माध्यम से शुल्क भुगतान की सुविधा उपलब्ध करा रहा है.

एनआईसी की उत्‍तर प्रदेश इकाई के वैज्ञानिक नवनीत प्रधान ने कहा कि ऑनलाइन भर्ती प्रक्रिया में आवेदकों को कहीं भी कभी भी प्रवेश पत्र डाउनलोड करने की सहूलियत होगी और साथ ही उन्हें ईमेल और एसएमएस के जरिये इंटरव्यू आदि के बारे में सूचना मिलेगी.


उन्होंने कहा कि एनआईसी यूपी द्वारा 12 भर्ती एजेंसियों के लिए परीक्षा (पेपरलेस रिक्रूटमेंट फॉर नॉलेजेबल स्किल्ड एंड हाइली एबल कैंडिडेट्स) नामक पोर्टल से कागजरहित भर्ती की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है.

टिप्पणियां

दीक्षित ने कहा कि हमें इस पायलट परियोजना के पूरी तरह सफल रहने की उम्मीद है और इसके बाद हमारा अगला लक्ष्य ऑनलाइन माध्यम से शिक्षकों की भर्ती करना होगा. भर्ती प्रक्रिया ऑनलाइन होने से देशभर से प्रतिभाएं इस विश्वविद्यालय की ओर आकषिर्त होंगी.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement