BRICS 2020: CBSE ने ब्रिक्स मैथ्स ऑनलाइन प्रतियोगिता की घोषणा की, जानिए भाग लेने का तरीका

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने वार्षिक ब्रिक्स (BRICS 2020) मैथ्स की ऑनलाइन प्रतियोगिता की घोषणा की है.

BRICS 2020: CBSE ने ब्रिक्स मैथ्स ऑनलाइन प्रतियोगिता की घोषणा की, जानिए भाग लेने का तरीका

CBSE ने ब्रिक्स मैथ्स ऑनलाइन प्रतियोगिता की घोषणा की है.

नई दिल्ली:

कोरोनावायरस (Coronavirus) लॉकडाउन के बीच सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने वार्षिक ब्रिक्स (BRICS 2020) मैथ्स की ऑनलाइन प्रतियोगिता की घोषणा की है. इस प्रतियोगिता में पहली से 12वीं क्लास तक के कुल 7 देशों के स्टूडेंट्स शामिल हो सकते हैं. इसमें ब्राजील, रूस, भारत, चीन, दक्षिण अफ्रीका, इंडोनेशिया और वियतनाम शामिल देश शामिल हैं. ये प्रतियोगिता ऑनलाइन ही आयोजित की जाएगी, जो बिल्कुल फ्री है. 

इस प्रतियोगिता का उद्देश्य स्टूडेंट्स में मैथ्स के विषय में इंटरेस्ट पैदा करना है और उनके लॉजिकल रीजनिंग स्किल को बेहतर करना है. इस साल इस प्रतियोगिता का प्रारंभिक राउंड 22 अप्रैल से 22 मई तक ऑनलाइन ही आयोजित किया जाएगा. इसके बाद मेक प्रतियोगिता जुलाई और अक्टूबर के बीच आयोजित की जाएगी. 

इस प्रतियोगिता में पहली से 12वीं क्लास के किसी भी स्कूल के स्टूडेंट्स शामिल हो सकते हैं. इस प्रतियोगिता में मैथमेटिक्स के 10 इंटरेक्टिव टास्क होते हैं. प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए सभी स्टूडेंट्स को एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस और एक सक्रिय इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होती है.  

Newsbeep

ऐसे ले सकते हैं भाग 
इस प्रतियोगिता में शामिल होने के लिए टीचर्स को अपने स्टूडेंट्स को bricsmath.com वेबसाइट पर रजिस्टर करना होगा. स्टूडेंट्स की क्लास और भाषा का चयन करके उनके लिए लॉगइन आईडी और पासवर्ड जनरेट करना होगा. इसके बाद ही स्टूडेंट्स लॉगइन करके अपनी क्लास के लिए सौंपे गए कार्य को कर सकते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


प्रतियोगिता पूरी होने के बाद स्टूडेंट्स को सर्टिफिकेट दिए जाएंगे. सर्टिफिकेट bricsmath.com वेबसाइट पर स्टूडेंट्स के पर्सनल अकाउंट्स पर उपलब्ध करा दिए जाएंगे. टीचर्स सर्टिफिकेट का प्रिंट आउट निकालकर स्टूडेंट्स को दे सकेंगे.