Corona लॉकडाउन के बीच JNU में सेमेस्टर एग्जाम शुरू, ऑनलाइन हो रही हैं परीक्षाएं

जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (JNU) में लॉकडाउन (Lockdown) के बीच मिड सेमेस्टर एग्जाम शुरू कर दिए गए हैं. हालांकि, ये एग्जाम ऑनलाइन (Online Exam) ही आयोजित किए जा रहे हैं.

Corona लॉकडाउन के बीच JNU में सेमेस्टर एग्जाम शुरू, ऑनलाइन हो रही हैं परीक्षाएं

Corona लॉकडाउन के बीच JNU ऑनलाइन सेमेस्टर एग्जाम आयोजित कर रहा है.

नई दिल्ली:

कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी के प्रकोप को रोकने के लिए देशभर में 3 मई तक के लिए लॉकडाउन लगाया गया है. वहीं, कोरोना के खतरे को देखते हुए लॉकडाउन 3 मई के बाद भी जारी रहने की संभावना है. ऐसे में स्टूडेंट्स की पढ़ाई और अकेडमिक कैलेंडर के मद्देनजर जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (JNU) में लॉकडाउन (Lockdown) के बीच मिड सेमेस्टर एग्जाम शुरू कर दिए गए हैं. हालांकि, ये एग्जाम ऑनलाइन (Online Exam) ही आयोजित किए जा रहे हैं.

जेएनयू के वाइस चांसलर एम. जगदीश कुमार ने ट्वीट करके इस बारे में जानकारी दी. उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा, "MSc और  MPhil/PhD डिग्री की शैक्षणिक आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए स्कूल ऑफ एनवायरमेंटल साइंस, जेएनयू ने डिजिटल साधनों की मदद से मिड सेमेस्टर एग्जाम शुरू कर दिए हैं. एग्जाम 27 अप्रैल से शुरू होकर 4 मई तक चलेंगे."

बता दें कि जेएनयू में ऑनलाइन एग्जाम स्कूल ऑफ एनवायरमेंटल साइंस के स्टूडेंट्स के लिए आयोजित किए जा रहे हैं. 22 अप्रैल को यूनिवर्सिटी ने ऑनलाइन सेमेस्टर एग्जाम आयोजित करने के फैसले को मंजूरी दी थी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कोरोनावायरस (Coronavirus) की वजह से चल रहे लॉकडाउन के मद्देनजर काउंसिल ने स्कूलों के डीन और अध्यक्षों द्वारा अपने संबंधित स्कूलों और केंद्रों में सेमेस्टर एग्जाम ऑनलाइन आयोजित कराने को लेकर दी गई सलाह को भी मंजूरी दी. कोरोनोवायरस महामारी और लॉकडाउन की वजह से सामान्य शैक्षणिक कैलेंडर और इस तरह की परीक्षाओं के नियमित मोड का पालन करने की कठिनाइयों को ध्यान में रखते हुए मंजूरी दी गई है.

हालांकि, जेएनयू के शिक्षक संघ ने इन सभी सिफारिशों को अकेडमिक और व्यावहारिक रूप से असंभव बताया है. वहीं, कोरोनावायरस की वजह से जेएनयू में 16 मार्च को ही बंद कर दी गई थीं.