DU की राह पर AMU, फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स के लिए आयोजित करेगा Open Book Exam

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (AMU) ने फाइनल ईयर/ सेमेस्टर के स्टूडेंट्स के लिए ओपन बुक एग्जामिनेशम (OBE) आयोजित करने का निर्णय लिया है.

DU की राह पर AMU, फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स के लिए आयोजित करेगा Open Book Exam

AMU फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स के लिए ओपन बुक एग्जाम आयोजित करेगा.

नई दिल्ली:

दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) के बाद अब अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (AMU) ने भी सभी अंडरग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट कोर्सेस में पढ़ने वाले फाइनल ईयर / सेमेस्टर के स्टूडेंट्स के लिए ओपन बुक एग्जामिनेशम (OBE) आयोजित करने का निर्णय लिया है. पिछले सेमेस्टर या ईयर के बैकलॉग के एग्जाम भी इसी तरह आयोजित किए जाएंगे. रजिस्ट्रार, अब्दुल हामिद (IPS) और परीक्षा नियंत्रक, मुजीब उल्लाह जुबेरी द्वारा जारी नोटिफिकेशन में इस बात की जानकारी दी गई है. 

ओपन बुक एग्जामिनेशन (Open Book Examination) के जरिए परीक्षाएं आयोजित कराने का फैसाल कोरोवायरस से देश में पनपे हालातों और स्टूडेंट्स के स्वास्थ्य और सुरक्षा को ध्यान में रखकर लिया गया है. खासकर जो स्टूडेंट्स दूसरे राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से आते हैं. 

बता दें कि ऑनलाइन ओपन बुक एग्जाम 10 जुलाई के बाद आयोजित किए जाएंगे. जबकि पिछले सेमेस्टर और ईयर के बैकलॉग के एग्जाम 5 जुलाई से आयोजित होंगे. ओपन बुक एग्जामिनेशन (Online Exams) से जुड़ी अधिक जानकारी स्टूडेंट्स के साथ जल्द ही शेयर की जाएगी. नोटिफिकेशन में स्टूडेंट्स को ये भी सलाह दी गई है कि वे ओपन बुक एग्जामिनेशन के लिए पहले ही सभी तरह की व्यवस्था कर लें. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

नोटिस में आगे बताया गया है कि कोविड-19 के चलते यूनिवर्सिटी 1 अगस्त से पहले नहीं खुलेगी. इसलिए स्टूडेंट्स को अलीगढ़ वापस आने के बारे में तब तक प्लानिंग नहीं करनी चाहिए जब कि यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट पर इस बारे में सूचित नहीं किया जाता है. 

डाइनिंग हॉल 15 जून से बंद कर दिए जाएंगे. हॉस्टल में रहने वाले छात्रों को अपने-अपने घर जाने के लिए कहा जा चुका है. हालांकि, नोटिस में यह भी बताया गया है कि यूनिवर्सिटी प्रशासन स्टूडेंट्स की हर संभव मदद करेगा. यदि कोई छात्र किसी भी वास्तविक कारणों से अपने घर जाने में असमर्थ है, तो विश्वविद्यालय प्रशासन उन्हें भोजन की सुविधा प्रदान करने में मदद करेगा.