IIT की तैयारी कर रहे छात्रों को 1 रुपये में कोचिंग देंगे सुपर-30 के आनंद कुमार, जानिए डिटेल

CSC ई-गवर्नेंस इंडिया सर्विसेज देशभर में करीब 3 लाख सर्विस सेंटर चलाती है, जिसके जरिए छोटे शहरों और ग्रामीण इलाकों में सरकारी नौकरी मुहैया कराई जाती है.

IIT की तैयारी कर रहे छात्रों को 1 रुपये में कोचिंग देंगे सुपर-30 के आनंद कुमार, जानिए डिटेल

IIT के स्टूडेंट्स को 1 रुपये में कोचिंग देंगे सुपर-30 के आनंद कुमार.

नई दिल्ली:

इंजीनियरिंग की दुनिया में नाम कमाने वाले सुपर-30 कोचिंग सेंटर के संस्थापक आनंद कुमार कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) ई-गवर्नेंस सर्विस इंडिया लिमिटेड के साथ मिलकर ग्रामीण और गरीब बच्चों की मदद करने जा रहे हैं. इस प्रोग्राम के तहत ग्रामीण इलाकों में आईआईटी-जेईई एग्जाम (JEE Exam) की तैयारी मात्र एक रुपये की फीस में कराई जाएगी. आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों की मदद के मकसद से चलाए जाने वाले इस प्रोग्राम के लिए आनंद कुमार एक ऑनलाइन कोर्स मॉड्यूल तैयार करेंगे. इस कोर्स मॉड्यूल के जरिए ही बच्चों को आईआईटी (IIT) के लिए तैयार किया जाएगा.

कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) के जरिए ग्रामीण बच्चों के साथ ऑनलाइन बातचीत के दौरान आनंद कुमार ने कहा, ''जिज्ञासा विकसित करने पर जोर दिया जाएगा, जो विज्ञान और गणित की शिक्षा के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. CSC की मदद से, IIT-JEE प्रवेश परीक्षा मॉड्यूल तैयार किया जाएगा, जो केवल 1 रुपये में ग्रामीण भारत में छात्रों को उपलब्ध कराया जाएगा.''

Newsbeep

CSC ई-गवर्नेंस इंडिया सर्विसेज देशभर में करीब 3 लाख सर्विस सेंटर चलाती है, जिसके जरिए छोटे शहरों और ग्रामीण इलाकों में सरकारी नौकरी मुहैया कराई जाती है. इस नए मॉड्यूल पर आनंद कुमार ने कहा, ''सीएससी की मदद से, हम ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले बच्चों (जो महंगी कोचिंग का खर्च नहीं उठा सकते) के लिए ऑनलाइन अध्ययन सामग्री तैयार करेंगे. यह कम उम्र में ही बच्चों के अंदर गणित और विज्ञान विषयों में रुचि विकसित करने के लिए मददगार साबित होगा.''

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


मैथ्स के मशहूर टीचर आनंद कुमार सुपर-30 के नाम से कोचिंग सेंटर चलाते हैं. इस कोचिंग सेंटर से हर साल आईआईटी (IIT) में बच्चों का सेलेक्शन होता है. सुपर-30 में काबिलियत के आधार पर कोचिंग के लिए चुना जाता है और इस सेंटर के जरिए सामाजिक व आर्थिक तौर पर पिछड़े बच्चों को आईआईटी एग्जाम की कोचिंग दी जाती है.