मंत्रालयों और विभागों की समस्या सुलझाओं और रोजगार पाओ, ऐसे कर सकते हैं अप्लाई

मंत्रालयों और विभागों की समस्या सुलझाओं और रोजगार पाओ, ऐसे कर सकते हैं अप्लाई

नई दिल्ली:

अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद और मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने तकनीक में निपुण यूथ को रोजगार दिलाने की कमान संभाली है. इस मुहिम से 30 मंत्रालयों और विभागों को जोड़ा गया है. इन विभागों की समस्याओं को सुलझाने के लिए यूथ को मॉडल तैयार करना होगा. खास बात यह है कि समस्या सुलझाने वाले स्टूडेंट्स को मंत्रालय और विभाग में रोजगार के साथ ही उद्यमशीलता को विकसित करने के लिए फंड भी दिया जाएगा. प्रोजेक्ट को स्मार्ट इंडिया हैकाथन 2017 नाम दिया गया है.

20 जनवरी तक बनाएं मॉडल
एआईसीटीई की वेबसाइट पर बने स्मार्ट इंडिया हैथकन 2017 के आईकॉन में 30 मंत्रालयों और विभागों ने 574 समस्याओं को पोस्ट किया है. इनमें से किसी भी विषय पर छात्र मॉडल बना सकते हैं. एआईसीटीई से मान्यता प्राप्त देश भर के सभी पांच हजार संस्थान के स्टूडेंट्स इन समस्याओं को देखकर रियल मॉडल बनाकर 20 जनवरी तक जमा कर सकते हैं. अभी तक एक हजार से ज्यादा सुझाव आ चुके हैं. 20 जनवरी के बाद चयनित सर्वश्रेष्ठ मॉडल की प्रदर्शनी लगाकर विजेता की घोषणा की जाएगी.

ऐसे मिलेगा जॉब ऑफर
प्रदर्शनी में चयनित स्टूडेंट्स को मंत्रालय या विभाग के अफसरों के सामने लाइव मॉडल बनाकर प्रेजेंट करना होगा. मॉडल पसंद आने पर उसे समस्या के समकक्ष रखकर देखा जाएगा. समस्या दूर होने पर मंत्रालय स्टूडेंट्स को नौकरी देने के  साथ ही संभावित मॉडल को बड़े स्तर पर बनवाने के लिए फंड की व्यवस्था भी करेगा.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com