NDTV Khabar

जुलाई से यूपी बोर्ड की मान्यता के लिए करना होगा ऑनलाइन आवेदन

ऑनलाइन प्रणाली शुरू होने से विद्यालयों को मान्यता देने में हो रही हेराफेरी पर लगाम लगेगी.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
जुलाई से यूपी बोर्ड की मान्यता के लिए करना होगा ऑनलाइन आवेदन

यूपी बोर्ड से हाईस्कूल या फिर इंटरमीडिएट विद्यालय की मान्यता के लिए अब ऑनलाइन मोड से आवेदन करना होगा. यूपी बोर्ड ने पारदर्शिता के लिए पिछले महीने ऑनलाइन मान्यता दिए जाने का प्रस्ताव शासन को भेजा था. अब यह नया सिस्टम जुलाई माह से ही शुरू हो जाएगा. इसके अलावा जिला विद्यालय निरीक्षक को सत्यापन रिपोर्ट भी ऑनलाइन ही भेजनी होगी. 2018 में परीक्षा केंद्रों का निर्धारण ऑनलाइन माध्यम से होने लगेगा. 

टिप्पणियां

ऑनलाइन प्रणाली शुरू होने से विद्यालयों को मान्यता देने में हो रही हेराफेरी पर लगाम लगेगी. कॉलेज प्रबंधकों को खतौनी भी ऑनलाइन अपलोड करनी पड़ेगी और डीआइओएस निरीक्षण आख्या वेबसाइट पर अपलोड करेंगे, जिसे कोई अधिकारी व अन्य देख सकते हैं. मान्यता देने में किसी को बेवजह तवज्जौ नहीं दी जाएगी. 


यूपी बोर्ड से नए विद्यालय, पुराने विद्यालय में नई कक्षा और नए विषयों की मान्यता दी जाती रही है. बोर्ड सचिव शैल यादव ने बताया कि शासन ने बोर्ड के प्रस्ताव पर मुहर लगा दी है. बोर्ड ने चारों क्षेत्रीय कार्यालयों के साथ मिलकर ऑनलाइन मान्यता का सॉफ्टवेयर तैयार किया है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement