APPSC ग्रुप 2 सेवा भर्ती परीक्षा: एग्जाम पैटर्न के बारे में समझें

APPSC ग्रुप 2 सेवा भर्ती परीक्षा: एग्जाम पैटर्न के बारे में समझें

आंध्र प्रदेश लोक सेवा आयोग/एपीपीएससी ग्रुप 2 सेवा परीक्षा में अब कुछ ही दिन बाकी है. एग्जाम 26 फरवरी, 2017 को होगा. अब जब परीक्षा में सिर्फ 10 दिन शेष हैं तो एक बार एग्जाम के पैटर्न पर चर्चा कर लेते हैं. स्क्रीनिंग टेस्ट ऑब्जेक्टिव टाइप होगा. कंप्यूटर पर प्रश्नों के उत्तर देने होंगे. 

परीक्षार्थियों को कंप्यूटर पर टेस्ट देने में कोई दिक्कत न हो इसके लिए आयोग ने अपने आधिकारिक पोर्टल पर एक मॉक टेस्ट भी दिया है. आवेदक परीक्षा देने से पहले इसे एक बार जरूर देखें. 

यह भर्ती परीक्षा 982 रिक्त पदों के लिए हो रही है. स्क्रीनिंग टेस्ट में करंट अफेयर्स, (राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दे), अर्थशास्त्र, विज्ञान, कला आदि), भारतीय संविधान (संघात्मक व्यवस्था, मौलिक कर्तव्य, न्यायिक समीक्षा आदि) और आर्थिक विकास, आजादी से पहले की अर्थव्यवस्था, उदारवाद, निजीकरण, वैश्वीकरण, केंद्र और राज्य सरकारों की श्रम नीतियां, कृषि और हरित क्रांति, विभिन्न क्षेत्रों में आर्थिक विविधताएं आदि. 

एपीपीएससी ने यह भी कहा है कि अगर किसी उम्मीदवार के हॉल टिकेट में कुछ गड़बड़ी है तो स्क्रीनिंग टेस्ट के बाद उसे यह गलती सुधारने का अवसर मिलेगा. इसलिए उम्मीदवार चिंता न करें. 

एजुकेशन से जुड़ी और खबरों के लिए क्लिक करें


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com