इंजीनियरिंग छात्रों को ट्रेनिंग देने के लिये एरिसेंट का नासकॉम फाउंडेशन से करार

इंजीनियरिंग छात्रों को ट्रेनिंग देने के लिये एरिसेंट का नासकॉम फाउंडेशन से करार

प्रतीकात्मक तस्वीर

नयी दिल्ली:

इंजीनियरिंग छात्रों को रोजगार के काबिल बनाने के मकसद से सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग सेवा इकाई एरिसेंट ने नासकॉम फाउंडेशन के साथ मिलकर एक कार्यक्रम शुरू किया है।

कंपनी सामाजिक जिम्मेदारी (सीएसआर) के तहत शुरू किये गये इस अनूठे कार्यक्रम ‘एरिसेंट इंप्लायेबिलिटी प्रोग्राम’ के तहत राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली, राजस्थान, कर्नाटक तथा तमिलनाडु क्षेत्रों के 2,500 इंजीनियरिंग कॉलेज के छात्रों को कौशल प्रशिक्षण के जरिये उनकी रोजगार काबिलियत को निखारा जाएगा। 

एरिसेंट की विज्ञप्ति के अनुसार कौशल प्रशिक्षण का यह कार्यक्रम छात्रों को ‘जाबा’, ‘टेस्टिंग’ तथा सॉफ्टवेयर विकास समेत अन्य क्षेत्रों में चलाया जाएगा। यह कार्यक्रम कुछ चयनित शहरों एवं कॉलेजों में होगा। इससे छात्रों को आईटी-बीपीएम उद्योग में रोजगार प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

विज्ञप्ति के मुताबिक कार्यक्रम में उन्हें बेहतर तरीके से अभिव्यक्त करने, व्यापार शिष्टता, समस्या समाधान, समय प्रबंधन जैसे गुर भी सिखाये जाएंगे जिससे उनके लिये रोजगार के अवसर बढ़ाएंगे।

इस बारे में एरिसेंट की मुख्य रणनीति अधिकारी तथा सीएसआर समिति की अध्यक्ष पायल कौल मिराखुर ने कहा, ‘‘नासकॉम फाउंडेशन की मदद से हमारा इरादा युवा छात्रों तथा उद्योग के लिये लाभकारी स्थिति तैयार करना है जहां 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उद्योग को बेहतर कुशल छात्र मिले वहीं दूसरी तरफ छात्रों में रोजगार की काबिलियत बढ़े।’’