Armed Forces Flag Day 2020: कैसे हुई सशस्त्र सेना झंडा दिवस मनाने की शुरुआत, जानिए इस दिन का महत्व

Armed Forces Flag Day 2020: भारत में 1949 से सशस्त्र सेना झंडा दिवस (Armed Forces Flag Day) हर साल 7 दिसंबर को मनाया जा रहा है.

Armed Forces Flag Day 2020:  कैसे हुई सशस्त्र सेना झंडा दिवस मनाने की शुरुआत, जानिए इस दिन का महत्व

Armed Forces Flag Day 2020: सशस्त्र बल झंडा दिवस हर साल 7 दिसंबर को मनाया जाता है.

नई दिल्ली:

Armed Forces Flag Day 2020: भारत में 1949 से सशस्त्र सेना झंडा दिवस (Armed Forces Flag Day) हर साल 7 दिसंबर को मनाया जा रहा है. यह दिन उन सैनिकों को सम्मानित करने के लिए मनाया जाता है,  जिन्होंने देश के सम्मान की रक्षा के लिए सीमाओं पर बहादुरी से लड़ाई लड़ी है. इसके अलावा सशस्त्र सेना झंडा दिवस (Armed Forces flag Day) भारतीय सशस्त्र सेना के कर्मियों के कल्याण के उद्देश्य से भी मनाया जाता है. इस दिन भारत की जनता से सशस्त्र सेना (Armed Forces) के कर्मियों के लिए धन संग्रह किया जाता है और इस धन का प्रयोग सैनिकों के परिवारों की भलाई के लिए खर्च किया जाता है. 

कैसे हुई सशस्त्र सेना झंडा दिवस मनाने की शुरुआत?
28 अगस्‍त 1949 को सरकार द्वारा तत्‍कालीन भारतीय सेना के जवानों के कल्‍याण के लिए धन एकत्रित करने के मकसद से एक कमेटी का गठन किया गया था और 7 दिसंबर को सशस्त्र सेना झंडा दिवस मनाने के लिए चुना गया. इसी तरह सशस्त्र सेना झंडा दिवस (Armed Forces Flag Day) मनाने की शुरुआत 7 दिसंबर 1949 से हुई. 1949 से हर साल 7 दिसंबर को सशस्‍त्र सेना झंडा दिवस मनाया जा रहा है. दरअसल, केंद्रीय मंत्रिमंडल की रक्षा समिति ने युद्ध दिग्गजों और उनके परिजनों के कल्याण के लिए 7 दिसंबर को सशस्‍त्र सेना झंडा दिवस (Flag Day India) मनाने का फैसला लिया था. 

सशस्त्र सेना झंडा दिवस का महत्व
सशस्त्र सेना झंडा दिवस पर हुए धन संग्रह के तीन मुख्य उद्देश्य है. पहला युद्ध के समय हुई जनहानि में सहयोग, दूसरा सेना में कार्यरत कर्मियों और उनके परिवार के कल्याण और सहयोग करना और तीसरा सेवानिवृत्त कर्मियों और उनके परिवार के कल्याण के लिए खर्च करना.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस दिन इंडियन आर्मी (Indian Army), इंडियन एयर फोर्स (Indian Air Force) और इंडियन नेवी (Indian Navy) तरह-तरह के कार्यक्रम आयोजित करती है. कार्यक्रम से संग्रह किया गया धन ‘आर्म्ड फोर्सेज फ्लैग डे फंड' में डाल दिया जाता है.