NEET-JEE परीक्षा में दिल्ली के सरकारी स्कूलों के छात्रों का शानदार प्रदर्शन, अरविंद केजरीवाल ने छात्रों को दी बधाई

देश की सबसे अहम और मुश्किल एंट्रेंस परीक्षा में शुमार नीट (NEET) और जेईई (JEE) परीक्षा के परिणाम घोषित हो चुके हैं.

NEET-JEE परीक्षा में दिल्ली के सरकारी स्कूलों के छात्रों का शानदार प्रदर्शन, अरविंद केजरीवाल ने छात्रों को दी बधाई

NEET-JEE परीक्षा में दिल्ली के सरकारी स्कूलों के छात्रों का रहा शानदार प्रदर्शन.

नई दिल्ली:

देश की सबसे अहम और मुश्किल एंट्रेंस परीक्षा में शुमार नीट (NEET) और जेईई (JEE) परीक्षा के परिणाम घोषित हो चुके हैं. इन दोनों ही परीक्षाओं में दिल्ली के सरकारी स्कूलों के छात्रों ने शानदार प्रदर्शन किया है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित करके सभी सफल बच्चों को बधाई दी और कुछ अहम जानकारी साझा की. अरविंद केजरीवाल ने बताया कि डॉक्टर बनने के लिए पूरे देश में जो नीट परीक्षा होती है, उसमें 569 बच्चे दिल्ली सरकार के स्कूलों के हैं. इन 569 में से नीट परीक्षा पास करने वाली 379 लड़कियां हैं. नीट परीक्षा में दिल्ली सरकार के स्कूलों की लड़कियों का पास प्रतिशत 67% रहा है.

अरविंद केजरीवाल ने बताया कि एसकेवी मोलर बंद स्कूल में 118 कुल छात्र साइंस के थे. इन 118 साइंस के बच्चों में 29 बच्चों ने नीट 2020 की परीक्षा पास की है. एसकेवी सी-1 यमुना विहार स्कूल के 137 कुल साइंस के छात्रों में से 24 बच्चों ने नीट परीक्षा पास की है. एसकेवी नूर नगर स्कूल में 81 बच्चे साइंस के थे, जिसमें से 23 बच्चे नीट परीक्षा में पास हो गए हैं. अरविंद केजरीवाल ने बताया कि कुल 48 बच्चे 720 में से 500 से ज्यादा नंबर लाए हैं.

दिल्ली सरकार के स्कूलों के इन छात्रों का रहा नीट परीक्षा में बेहतरीन प्रदर्शन

- नीट परीक्षा में शानदार प्रदर्शन करने वालों में से एक तमन्ना गोयल हैं. तमन्ना के नीट की परीक्षा में 695 नंबर आए हैं और अपनी कैटेगरी में उनकी 11वीं रैंक आई है. तमन्ना की मां पड़ोस के घरों में काम करके अपना गुज़ारा करती हैं और उनके पिता के पास कोई काम नहीं है.  

- विधि गुप्ता एसकेवी जीटी रोड शाहदरा की स्टूडेंट हैं. उन्होंने नीट की परीक्षा में 691 नंबर हासिल किए हैं और अपनी कैटेगरी में उनकी 152 रैंक आई है. 

- खुश गर्ग आरपीवीवी स्कूल गांधी नगर में पढ़ते हैं. नीट की परीक्षा में उनके 680 नंबर आए हैं और अपनी कैटेगरी में उनकी 453 रैंक है. खुश के पिता जी शाहदरा में एक छोटी सी दुकान चलाते हैं. 

Newsbeep

अरविंद केजरीवाल ने कहा, "टैलेंट पैसे का मोहताज नहीं होता, गरीबों के बच्चों को भी अगर अच्छी शिक्षा दी जाए या बराबरी की शिक्षा दी जाए तो वो भी शानदार प्रदर्शन करके दिखा सकते हैं. "

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


जेईई एग्जाम में दिल्ली सरकार के स्कूलों का प्रदर्शन
जेईई एग्जाम के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा, "इंजीनियरिंग में जो सबसे मुश्किल एग्जाम होता है, उसे जेईई कहते हैं. इस एग्जाम के जरिए बच्चों को देश के सबसे बेहतरीन इंजीनियरिंग कॉलेज और आईआईटी में एडमिशन मिलता है. " उन्होंने आगे कहा, "इस बार हमारे 443 बच्चों ने जईई मेन एग्जाम क्लियर किया है. वहीं इनमें से 53 बच्चों ने जेईई एडवांस्ड एग्जाम क्लियर किया है."