BHU Exams 2020: बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी इस तरह कराएगी अंतिम वर्ष के छात्रों की परीक्षा

BHU Exams 2020: देश में कोरोनावायरस संक्रमित लोगों की संख्या लगातार तेजी से बढ़ रही है. कोरोनावायरस से पनपे हालातों के मद्देनजर बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (BHU) ने अंतिम वर्ष के छात्रों के लिए असाइनमेंट बेस्ड परीक्षा आयोजित करने का फैसला किया है.

BHU Exams 2020: बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी इस तरह कराएगी अंतिम वर्ष के छात्रों की परीक्षा

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली:

BHU Exams 2020: देश में कोरोनावायरस संक्रमित लोगों की संख्या लगातार तेजी से बढ़ रही है. कोरोनावायरस से पनपे हालातों के मद्देनजर बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (BHU) ने अंतिम वर्ष के छात्रों के लिए असाइनमेंट बेस्ड परीक्षा आयोजित करने का फैसला किया है. एग्जीक्यूटिव काउंसिल ने शैक्षणिक सत्र 2019-20 के लिए इंटरमीडिएट और अंतिम सेमेस्टर के छात्रों के लिए असाइनमेंट बेस्ड परीक्षा के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. इस के लिए छात्रों को उनके संबंधित शिक्षकों द्वारा असाइनमेंट दिया जाएगा, जिसे पूरा करने के लिए स्टूडेंट्स को 15 दिनों की समय सीमा दी जाएगी. असाइनमेंट छात्रों को ईमेल पर भेजा जाएगा, जो बाद में उसी फॉर्मेट में सबमिट किया जा सकता है. मूल्यांकन के बाद 31 अगस्त तक पोर्टल पर संबंधित शिक्षक द्वारा मार्क्स अपलोड कर दिए जाएंगे. 

मार्च 2020 के मध्य में विश्वविद्यालय बंद होने से पहले अगर सेशनल पूरी तरह से या आंशिक रूप से पूरे हो गए हैं तो छात्रों को असाइनमेंट-आधारित सेशनल चुनने की अनुमति होगी. यदि वे असाइनमेंट-आधारित सेशनल चुनते हैं, तो पहले से आयोजित सेशनल में उनके द्वारा प्राप्त अंकों की तुलना असाइनमेंट-आधारित सेशनल में प्राप्त अंकों के साथ की जाएगी और दोनों में से बेहतर अंकों को माना जाएगा. 


टर्मिनल सेमेस्टर के छात्रों के लिए सेशनल और अंतिम सेमेस्टर परीक्षा के वेटेज का वितरण 30:70 के रूप में तय किया गया है. यूजीसी के दिशानिर्देशों को ध्यान में रखते हुए, इंटरमीडिएट सेमेस्टर के छात्रों के लिए सेशनल और अंतिम सेमेस्टर परीक्षा के वेटेज का वितरण अब 50:50 के रूप में तय किया गया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


शैक्षणिक सत्र 2019-20 के इंटरमीडिएट सेमेस्टर के छात्रों के लिए कोई अंतिम सेमेस्टर परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी. अगर स्टूडेंट्स इस तरह मिले नंबरों सें संतुष्ट नहीं होंगे तो उनको अगली परीक्षा में शामिल होकर अपने ग्रेड्स को बेहतर करने का मौका दिया जाएगा.