Bihar board 10th result 2017: मैट्रिक में छात्रों को ग्रेस मार्क्स देगा BSEB

सरकार ने इंटरमीडिएट की तर्ज पर मैट्रिक में ग्रेस मार्क्स देने के निर्णय पर सहमति जता दी है. सरकार की मंजूरी मिलने के बाद बिहार बोर्ड नए सिरे से रिजल्ट देने की तैयारी कर रहा है.

Bihar board 10th result 2017: मैट्रिक में छात्रों को ग्रेस मार्क्स देगा BSEB

Bihar board 10th result 2017: मैट्रिक में छात्रों को ग्रेस मार्क्स देगा BSEB

BSEB Class 10th Result: बिहार बोर्ड 10वीं कक्षा के नतीजों का इंतजार कर रहे विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर है. इस बार मैट्रिक का रिजल्ट अच्छा आ सकता है. सरकार ने इंटरमीडिएट की तर्ज पर मैट्रिक में ग्रेस मार्क्स देने के निर्णय पर सहमति जता दी है. सरकार की मंजूरी मिलने के बाद बिहार बोर्ड नए सिरे से रिजल्ट देने की तैयारी कर रहा है. बोर्ड की ओर से 20 जून को प्रस्तावित रिजल्ट प्रकाशन को इसीलिए टाला गया है. फैसले के अनुसार छात्रों को 8 प्रतिशत अंक तक ग्रेस मिलेगा. वहीं, डिविजन में कुछ मार्क्‍स से छूटने पर छात्रों को पांच अंक या कम का लाभ दिया जाना है. इससे कुल पास प्रतिशत में इजाफा हो सकता है. 

इस बीच खबर ये भी है कि एक्सपर्ट्स द्वारा टॉपरों की कॉपियों की जांच चल रही है. किसी तरह के विवाद से बचने के लिए बिहार बोर्ड ने मैट्रिक के टॉपरों का भौतिक सत्यापन कराया है. एक्सपर्ट्स की टीम टॉपर विद्यार्थियों से प्रश्न पूछ रही है. 

रिजल्ट की घोषणा दो से तीन दिन में हो सकती है. रिजल्‍ट जारी होने के बाद स्‍टूडेंट्स अपना परिणाम बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट www.biharboard.ac.in पर चेक कर सकते हैं. इस साल 10वीं की परीक्षाएं 1 मार्च से 8 मार्च 2017 तक आयोजित की गई थीं. 

BSEB Class 12th Result: ऐसा रहा बिहार बोर्ड 12वीं का रिजल्‍ट
बता दें कि बिहार बोर्ड ने 12वीं बोर्ड परीक्षा का परिणाम पहले ही जारी कर चुका है.  बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (बीएसईबी) ने इंटरमीडिएट यानि 12वीं कक्षा के नतीजों की घोषणा 30 मई को की थी. इंटर साइंस के रिजल्ट में सिर्फ 30.11 फीसदी छात्र पास हो पाए थे. वहीं आर्ट्स में 37.13 फीसदी और कॉमर्स में 73.76 फीसदी छात्रों को सफलता मिली थी. ऐसे में अब यह देखना दिलचश्प होगा कि 10वीं का रिजल्ट कैसा रहता है.

BSEB Class 10th Result: इन स्‍टेप्‍स को फॉलो कर रिजल्‍ट करें चेक
- बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट जारी होने के बाद आप बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट (www.biharboard.ac.in) पर    जाएं.
- वेबसाइट पर 10th results 2017 लिंक पर क्लिक करें.
- इसके बाद अपना रोल नंबर और अन्य जरूरी इंफॉर्मेशन डालें और सब्‍मिट करें.
- सब्‍मिट करने के बाद आपका रिजल्‍ट आपके सामने होगा.
- भविष्‍य की जरूरत के लिए रिजल्‍ट का प्रिंट आउट ले सकते सकते हैं.
 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com