Bihar Board Matric Result 2020: लैपटॉप पर ऐसे चेक करें बिहार बोर्ड मैट्रिक का रिजल्ट

Bihar Board Matric Result 2020: लॉकडाउन की वजह से अगर आप साइबर कैफे में जाकर अपना रिजल्ट चैक नहीं कर सकते हैं तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. आप चाहें तो अपने घर भी लैपटॉप में अपना रिजल्ट देख सकते हैं. 

Bihar Board Matric Result 2020: लैपटॉप पर ऐसे चेक करें बिहार बोर्ड मैट्रिक का रिजल्ट

Bihar Board Matric Result 2020: लैपटॉप पर ऐसे चेक करें अपना रिजल्ट

नई दिल्ली:

बिहार बोर्ड के 10वीं क्लास (Bihar Board Class 10th Result) के स्टूडेंट्स का रिजल्‍ट जारी हो गया है. बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट (Bihar Board Matric Result 2020) ऑफिशियल वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in और http://onlinebseb.in पर जारी किया गया है. हालांकि, लॉकडाउन की वजह से अगर आप साइबर कैफे में जाकर अपना रिजल्ट चैक नहीं कर सकते हैं तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. आप चाहें तो अपने घर पर लैपटॉप में रिजल्ट देख सकते हैं. 

यदि आपके पास लैपटॉप नहीं है तो आप किसी दूसरे से लैपटॉप लेकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं.

Bihar Board Matric Result: रिजल्ट जारी होने के बाद लैपटॉप ऐसे कर सकेंगे चेक

स्टेप 1- अपना रिजल्ट चेक करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जाएं.

स्टेप 2- वेबसाइट पर दिए गए रिजल्ट टैब पर क्लिक करें.

स्टेप 3- Bihar 10th Result के लिंक पर क्लिक करें.

स्टेप 4- रोल नंबर और बाकी डिटेल्स डालें.

स्टेप 5- सबमिट करने के बाद आप रिजल्ट देख सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस साल बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा में 15 लाख 29 हजार छात्रों ने भाग लिया था.  बिहार बोर्ड की 10वीं की परीक्षा में पास होने के लिए उम्‍मीदवारों को 100 में से कम से कम 30 नंबर लाने अनिवार्य होते हैं.

गौरतलब है कि बिहार बोर्ड ने मार्च में ही 12वीं का रिजल्ट जारी कर दिया था. इसके बाद उम्मीद की जा रही थी कि मैट्रिक का रिजल्ट भी जल्द ही जारी कर दिया जाएगा. हालांकि, कोरोनावायरस महामारी के फैलने के कारण देशभर में लागू किए गए लॉकडाउन की वजह से 10वीं कक्षा की परीक्षाओं का मूल्यांकन कार्य बीच में ही रोकना पड़ गया था. लेकिन लॉकडाउन में ढील मिल जाने के बाद से ही मूल्यांकन कार्य फिर से शुरू कर दिया गया था.