Bihar Board 12th Result: ये हैं बिहार की साइंस टॉपर, NEET में भी किया था ऑल इंडिया टॉप

Bihar Board 12th Result: बिहार बोर्ड और NEET के बाद अब कल्पना को AIIMS 2018 के रिज़ल्ट का भी इंतज़ार है.

Bihar Board 12th Result: ये हैं बिहार की साइंस टॉपर, NEET में भी किया था ऑल इंडिया टॉप

NEET में अव्वल आने वाली कल्पना कुमारी बनीं बिहार की टॉपर

खास बातें

  • बिहार बोर्ड के 12वीं के नतीजे आ चुके हैं
  • साइंस स्ट्रीम में कल्पना कुमारी ने टॉप किया
  • कल्पना NEET 2018 की भी हैं ऑल इंडिया टॉपर
नई दिल्ली:

बिहार बोर्ड के 12वीं के नतीजे आ चुके हैं. इस बार साइंस स्ट्रीम में कल्पना कुमारी ने टॉप किया है. यह वही लड़की हैं जो नीट (NEET) 2018 एग्जाम में ऑल इंडिया टॉपर बनीं थीं. नीट में कल्पना के 99.99% फीसदी नंबर आए थे. उन्हें 720 में से 691 अंक मिले थे. बिहार बोर्ड के साइंस स्ट्रीम में 45 फीसदी स्टूडेंस्ट पास हुए हैं. इसमें बिहार के शिवहर जिले की रहने वाली कल्पना कुमारी ने टॉप किया है. उन्हें 500 में से 434 नम्बर मिले हैं. अंक का प्रतिशत 86.6 है.

Bihar Board 12th Result 2018: रिजल्ट हुआ घोषित, मोबाइल पर ऐसे करें चेक

NDTV से खास बातचीत में कल्पना कुमारी ने बताया था कि वह बचपन से ही बहुत मेहनती रही हैं. अपना लक्ष्य प्राप्त करने के लिए वह हर दिन बारह से तेरह घंटे की पढ़ाई करती थीं. NCERT की किताबों को उन्होंने बेहद ध्यान से पढ़ा और साथ ही अपने कोचिंग के मटेरियल से पढ़ाई की. कल्पना मॉक टेस्ट को तैयारी के लिए बेहद जरूरी मानती हैं, और उनका मानना है की हर स्टूडेंट को टेस्ट देते रहने चाहिए, ताकि वह अपनी परफॉरमेंस को नाप सकें और गलती न दोहराएं. 

Bihar Board 12th Result 2018: घोषित हुए बिहार बोर्ड के 12वीं के रिजल्ट, ऐसे करें चेक
 

kalpana kumari

बिहार बोर्ड और NEET के अलावा कल्पना को अब AIIMS 2018 के रिज़ल्ट का भी इंतज़ार है. उनका सपना एम्स में पढ़ने का है. कल्पना का मानना है कि अगर आपके कॉन्सेप्ट्स क्लियर हैं, तो फिर चाहे NEET हो या एम्स का एग्जाम आप उसे आसानी से क्लियर कर सकते हो. 

Bihar Board 12th Result : 12वीं का रिजल्ट घोषित, साइंस में 45, आर्ट्स में 61 और कॉमर्स में 91 फीसदी पास

आपको बता दें NEET में क्वॉलिफाई करने के बाद सफल छात्रों को एमबीबीएस और बीडीएस के लिए ऑल इंडिया कोटा सीट से जुड़ी काउसलिंग और राज्य स्तर पर आयोजित काउसलिंग दोनों में शामिल होने का मौका मिलता है. देशभर के सभी मेडिकल और डेंटल कॉलेजों में एमबीबीएस और बीडीएस सीटों पर दाखिले के लिए सिंगल विंडो एग्जाम है. हालांकि, इस टेस्ट में एम्स और जेआईपीएमईआर संस्थानों में दाखिले की प्रक्रिया का मामला शामिल नहीं है.

देखें वीडियो - बिहार बोर्ड में 12वीं के दो साइंस टॉपर दोबारा ली गई परीक्षा में हुए फेल
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com