Bihar Board 10th Result 2020: बिहार बोर्ड का 10वीं का रिजल्ट जल्द होने वाला है जारी, पेरेंट्स बच्चों का इस तरह बढ़ाएं हौसला

Bihar Board 10th Result 2020: बिहार बोर्ड कभी भी 10वीं बोर्ड का रिजल्ट जारी कर सकता है. रिजल्ट आने से पहले बच्चों के तनाव को दूर करने के लिए पेरेंट्स को कुछ अहम बातों का ध्यान रखना चाहिए.

Bihar Board 10th Result 2020: बिहार बोर्ड का 10वीं का रिजल्ट जल्द होने वाला है जारी, पेरेंट्स बच्चों का इस तरह बढ़ाएं हौसला

Bihar Board 10th Result 2020: बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट जल्द जारी होने वाला है.

नई दिल्ली:

Bihar Board 10th Result 2020: बिहार बोर्ड के 10वीं क्लास के स्टूडेंट्स लंबे समय से अपने रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं. लेकिन अब स्टूडेंट्स का इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है, क्योंकि बिहार बोर्ड जल्द ही 10वीं बोर्ड का रिजल्ट जारी करने वाला है. रिजल्ट जारी होने में कुछ ही समय बाकी है. बिहार बोर्ड अब कभी भी 10वीं बोर्ड का रिजल्ट जारी  कर सकता है. ऐसे में रिजल्ट जारी होने से पहले कई स्टूडेंट्स परीक्षा में अच्छे नंबर लाने के लिए काफी चिंतित हो जाते हैं. इस समय पेरेंट्स को अपने बच्चों को सपोर्ट करना चाहिए, उन्हें समझाना चाहिए और उनपर नंबर्स को लेकर किसी तरह का दबाव नहीं डालना चाहिए. हम आपको कुछ अहम बातें बता रहे हैं, जिनका पेरेंट्स को रिजल्ट के समय ध्यान रखना चाहिए.

रोल नंबर और कोड साथ रखें
रिज़ल्ट जारी होने से पहली ही पेरेंट्स अपने बच्चों के रोल नंबर (10th Roll Number) और कोड (10th Code) अपने पास रखें, ताकी बच्चे को हेल्प मिल सके और रिजल्ट के समय आपको रोल नंबर ढूंढना ना पड़े.

बच्चों के साथ रहें
रिजल्ट आने के समय बच्चे काफी घबरा जाते हैं. इसलिए माता-पिता का चाहिए कि वो बच्चे की इस घबराहट को कम करें, उनके साथ कूल बर्ताव करें. उनके आस-पास रहें. बच्चों से पॉजिटिव बातें करें, उनपर किसी तरह का दबाव ना बनाएं. इससे बच्चे को आपका साथ मिलेगा और वो कॉन्फिडेंट महसूस करेंगे.

दूसरे बच्चों से तुलना न करें
बच्चों का स्ट्रेस तब और बड़ जाता है जब उनके माता-पिता दूसरे बच्चों से उनकी तुलना करने लगते हैं. आप अपने बच्चे की काबिलियत पर भरोसा रखें और उनका साथ दें.

बच्चों की डाइट का ख्याल रखें
कई बार रिजल्ट आने से पहले बच्चे इतना तनाव ले लेते हैं कि वो खाना-पीना ही छोड़ देते हैं. ऐसा करने से बच्चों की मानसिक और शारीरिक सेहत पर काफी बुरा असर पड़ता है. इसलिए बच्चों के साथ समय बिताने के साथ-साथ पेरेंट्स अपने बच्चों की डाइट का खास ख्याल भी रखें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

निराश न हों
बच्चे का रिज़ल्ट (10th result) जैसा भी आए, आप निराश ना हो औऱ न ही उनकी निंदा करें. इससे बच्चा और मायूस होता है. बल्कि बच्चों का हौसला बढ़ाएं और उन्हें आगे अच्छा करने के लिए प्रेरित करें उनका साथ दें. उनको अलग-अलग एक्टिविटी में बिजी रखें. उनके साथ समय बिताएं और उनको जीवन में आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करें.