Coronavirus का बढ़ता खौफ, बिहार बोर्ड ने रद्द की 10वीं की कॉपियां जांचने की प्रक्रिया

Coronavirus: बिहार स्कूल एजुकेशन बोर्ड ने 10वीं क्लास की आंसर शीट्स की इवैल्यूएशन प्रक्रिया को कोरोनावायरस की वजह से रोक दिया है.

Coronavirus का बढ़ता खौफ, बिहार बोर्ड ने रद्द की 10वीं की कॉपियां जांचने की प्रक्रिया

BSEB ने 10वीं क्लास की इवैल्यूएशन प्रक्रिया को रोक दिया है.

खास बातें

  • BSEB ने 10वीं क्लास की इवैल्यूएशन प्रक्रिया को रोक दिया है.
  • 31 मार्च के बाद इवैल्यूएशन प्रक्रिया शुरू करने की नई तारीख घोषित की जाएगी
  • कोरोनावायरस के मद्देनजर ये फैसला लिया गया है.
नई दिल्ली:

Bihar Board Evaluation Process Suspended: देशभर में कोरोनावायरस से संक्रमित लोगों की संख्या हर गुजरते दिन के साथ बढ़ रही है. सरकार ने कोरोनावायरस के खतरे को देखते हुए अलर्ट जारी कर दिया है. दिल्ली, बिहार समेत देश के कई राज्यों में 31 मार्च तक लॉकडाउन घोषित कर दिया गया है, ताकि कोरोनावायरस से बचाव किया जा सके. राज्य में लॉकडाउन के मद्देनजर बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड ( BSEB) ने 10वीं क्लास की आंसर शीट्स की इवैल्यूएशन की प्रक्रिया को 31 मार्च तक के लिए रोक दिया है. हालात को देखने के बाद इवैल्यूएशन की प्रक्रिया को दोबारा से शुरू किया जाएगा. 

BSEB के चेयरमैन आनंद किशोर ने एक स्टेटमेंट में बताया, "मैट्रिक एग्जाम के लिए कॉपी जांचने की प्रक्रिया को 31 मार्च तक के लिए रद्द कर दिया है. दोबारा से इवैल्यूएशन प्रक्रिया शुरू करने से पहले नोटिस जारी किया जाएगा." बता दें कि बिहार में करीब 100 से ज्यादा इवैल्यूएशन सेंटर्स हैं, जहां 20,000 से ज्यादा मूल्यांकनकर्ता को नियुक्त किया गया है."

सूत्रों के मुताबिक, बिहार स्कूल एजुकेशन बोर्ड (BSEB) इंटरमीडिएट एग्जाम की आंसर शीट्स की चेकिंग पूरी कर चुका है. इसके अलावा अभी तक 10वीं क्लास की 50 फीसदी आंसर शीट्स भी चेक हो चुकी हैं. 10वीं क्लास की जो 50 फीसदी आंसर शीट्स बची हैं उनकी चेकिंग को फिलहाल रोक दिया गया है. 31 मार्च के बाद आंसर शीट्स इवैल्यूएशन की नई तारीख जारी की जाएगी. 

वहीं, 10वीं और 12वीं क्लास का रिजल्ट कब जारी होगा, इस बारे में बोर्ड की तरफ से अभी कोई जानकारी सामने नहीं आई है. बता दें कि पिछले साल बिहार बोर्ड ने इंटरमीडिएट रिजल्ट मार्च के आखिर में जारी किया था और मैट्रिक का रिजल्ट अप्रैल महीने के पहले सप्ताह में जारी किया था. 

इस बार 10वीं बोर्ड की परीक्षाएं 17 फरवरी से शुरू होकर 24 फरवरी तक आयोजित की गई थीं. 10वीं की परीक्षा में इस बार करीब 10 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स ने रजिस्टर किया था. वहीं, दूसरी ओर 12वीं की बोर्ड की परीक्षा 3 फरवरी को शुरू होकर 13 फरवरी तक 2 शिफ्ट्स में आयोजित की गई थीं. 

बता दें कि बिहार बोर्ड से पहले दूसरे कई बोर्ड भी एग्जाम और इवैल्यूएशन की प्रक्रिया को रद्द कर चुके हैं. कोरोनावायरस के खतरे को देखते हुए यूजीसी ने सभी स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटी से हर तरह की एक्टिविटी को रोकने के आदेश दिए हैं. वहीं, स्टूडेंट्स को ऑनलाइन ही पढ़ाई करने की सलाह भी दी है. 

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com