Bihar Board 10th Result 2020: बिहार बोर्ड मई में इस समय जारी कर सकता है 10वीं क्लास का रिजल्ट

Bihar Board 10th Result 2020: बिहार बोर्ड की 10वीं कक्षा का रिजल्ट जारी होने के बाद स्टूडेंट्स बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जाकर चेक कर सकेंगे. 

Bihar Board 10th Result 2020: बिहार बोर्ड मई में इस समय जारी कर सकता है 10वीं क्लास का रिजल्ट

Bihar Board 10th Result 2020: बिहार बोर्ड मई के बीच में 10वीं क्लास का रिजल्ट जारी कर सकता है.

नई दिल्ली:

Bihar Board 10th Result 2020:  बिहार बोर्ड के 10वीं क्लास के स्टूडेंट्स लंबे समय से अपने रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं. दरअसल, कोरोनावायरस (Coronavirus) की वजह से 10वीं क्लास की आंसर शीट्स जांचने की प्रक्रिया बीच में ही रोक दी गई थी. लेकिन अब 6 मई से 10वीं की कॉपियां जांचने की प्रक्रिया दोबारा से शुरू कर दी गई है. बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB)  का कहना है कि कॉपियां जांचने की प्रक्रिया एक सप्ताह में समाप्त हो जाएगी. इसके मद्देजनर बिहार बोर्ड का 10वीं क्लास का रिजल्ट मई के बीच में ही जारी किया जा सकता है.

हिन्‍दुस्‍तान टाइम्‍स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, बिहार बोर्ड के अध्‍यक्ष आनन्द किशोर ने बताया की प्रक्रिया पूरी होने में 5 से 7 दिन का समय लग सकता है. आनन्द किशोर ने कहा, "दूसरी प्रक्रिया जैसे स्टूडेंट्स का रिकॉर्ड, टॉपर्स की कॉपियों का वेरिफिकेशन और वीडियो कॉल के जरिए  टॉपर्स का इंटरव्यू करने में कुछ दिन लग सकते हैं. रिजल्ट मई के तीसरे सप्ताह तक घोषित किया जा सकता है." उन्होंने आगे बताया कि 11वीं क्लास के लिए ऑनलाइन एडमिशन की प्रक्रिया 10वीं का रिजल्ट जारी होने के बाद शुरू की जाएगी.

आनन्द किशोर ने ये भी बताया, "स्टूडेंट्स जो अपने इंटरमीडिएट एग्जाम के नंबरों से संतुष्ट नहीं हैं और अपनी आंसर शीट की दोबारा से जांच कराना चाहते हैं, वे बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट के जरिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. आंसर शीट की दोबारा जांच कराने के लिए स्टूडेंट्स को प्रत्येक कॉपी के लिए 70 रुपये की फीस जमा करनी होगी. स्टूडेंट्स 8 मई ससे 25 मई के बीच रीइवैल्युएशन के लिए आवेदन कर सकते हैं."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बिहार बोर्ड की 10वीं कक्षा का रिजल्ट जारी होने के बाद स्टूडेंट्स बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जाकर चेक कर सकेंगे. 

बता दें कि इससे पहले बिहार बोर्ड मार्च में ही 12वीं का रिजल्‍ट घोषित कर चुका है. दरअसल, 12वीं क्लास की कॉपियां लॉकडाउन से पहले ही चेक हो चुकी थीं और इस वजह से रिजल्‍ट भी समय से घोषित कर दिया गया था. बिहार में करीब 100 से ज्यादा इवैल्यूएशन सेंटर्स हैं, जहां 20,000 से ज्यादा मूल्यांकनकर्ता को नियुक्त किया गया है.