Bihar Board Exam: एग्जाम हॉल में की ये गड़बड़ तो हो जाएंगे फेल, रखना होगा इन बातों का ध्यान

Bihar Board की 12वीं की परीक्षा 6 फरवरी से शुरू हो रही है. इस बार बोर्ड परीक्षा में कुल 13,15,371 परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं. जिसमें से कुल 7,62,153 छात्र और 5,53,198 छात्राएं हैं.

Bihar Board Exam: एग्जाम हॉल में की ये गड़बड़ तो हो जाएंगे फेल, रखना होगा इन बातों का ध्यान

Bihar Board 6 फरवरी से इंटरमीडिएट की परीक्षा आयोजित करेगा.

नई दिल्ली:

बिहार बोर्ड (Bihar Board) की 12वीं (BSEB 12th Exam) की परीक्षा 6 फरवरी से शुरू हो रही है. परीक्षा के लिए बोर्ड (Bihar Board) अपनी तैयारियां पूरी कर चुका है. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि इस बार परीक्षा में कुल 13,15,371 परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं. जिसमें से कुल 7,62,153 छात्र और 5,53,198 छात्राएं हैं. बोर्ड ने परीक्षा (Bihar Board Intermediate Exam) के लिए राज्य कअलग-अलग जिलों में कुल 1339 परीक्षा केंद्र बनाए हैं. बता दें कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (माध्यमिक प्रभाग) में नया कंट्रोल रूम बनाया गया है, जो 5 फरवरी 2019 की सुबह 6 बजे से 16 फरवरी तक 24 घंटे काम करेगा. ज्यादातर स्टूडेंट्स परीक्षा की तैयारी कर चुके होंगे. कई बार तैयारी तो बढ़‍िया होती है, लेकिन एग्‍जाम हॉल में अकसर स्टूडेंट्स ऐसी गड़बड़ी कर बैठते हैं, जिसकी वजह से सब किए धराए पर पानी फिर जाता है. यहां पर हम आपको उन सावधानियों के बारे में बता रहे हैं, जिन्‍हें आपको परीक्षा के दिन और एग्जाम हाल में पेपर देते समय बरतना है.
 

Bihar Board की परीक्षा देने के लिए रखना होगा इन बातों का ध्यान
 

1. सबसे पहले और सबसे जरूरी आप एग्जाम हॉल समय से पहुंचे. स्टूडेंट्स को दोनों शिफ्टों में परीक्षा शुरू होने के 10 मिनट पहले एग्जाम हॉल पर प्रवेश करना होगा. इसके बाद स्टूडेंट्स को एग्जाम हॉल में घुसने नहीं दिया जाएगा. पहली शिफ्ट 9:30 बजे है यानी कि आपको 9:20 बजे पर पहुंचना है और दूसरी शिफ्ट 1:45 बजे है यानी कि आपको 1:35 बजे तक एग्जाम हॉल में प्रवेश करना है. 

2. स्टूडेंट्स को एग्जाम हॉल में जूता-मोजा पहनकर नहीं आना है. अगर आप जूता-मोजा पहनकर आएंगे तो आपको एग्जाम हॉल में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा.

3. उत्तर पुस्तिका और OMR आंसर शीट पर व्हाइटनर, इरेजर, नाखून, ब्लेड आदि का इस्तेमाल होने पर रिजल्ट अमान्य कर दिया जाएगा.

4. एग्जाम हॉल में जब आपको क्वेश्चन पेपर मिलता है तो सबसे ऊपर यही लिखा रहता है कि 'क्वेश्चन पेपर में दिए गए निर्देशों को ध्यान से पढ़ें' उस वक्त आपको लगता है कि हर बार एक जैसे ही निर्देश दिए होते हैं, लेकिन कई बार इनमें बदलाव भी देखने को मिलता है. ऐसे में पेपर में दिए गए निर्देशों को ध्यान से पढ़े.

5. एग्जाम हॉल में मोबाइल, घड़ी, इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस, नोट पैड, नोट बुक और किताब आदि लेकर न जाएं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अन्य खबरें
NTA UGC NET June 2019: जून में होगी नेट की परीक्षा, आवेदन 1 मार्च से, यहां चेक करें शेड्यूल
Madras University Results: जारी हुआ यूजी और पीजी का रिजल्ट, इस डायरेक्ट लिंक से करें चेक