Coronavirus: बिहार में स्कूल खोलने की तैयारी, शिक्षा विभाग ने अधिकारियों को दिए ये निर्देश

बिहार शिक्षा विभाग ने गुरुवार को सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे छात्रों, अभिभावकों, शिक्षकों और स्कूलों के प्रबंधन से स्कूलों को फिर से खोलने के बारे में सलाह लें और 6 जून तक इसकी रिपोर्ट सबमिट करें.

Coronavirus: बिहार में स्कूल खोलने की तैयारी, शिक्षा विभाग ने अधिकारियों को दिए ये निर्देश

बिहार में स्कूल खोलने पर विचार किया जा रहा है.

नई दिल्ली:

कोरोनावायरस महामारी के चलते देशभर के सभी स्कूल और शैक्षणिक संस्थान मार्च के महीने से बंद हैं. स्टूडेंट्स लंबे समय से अपने घरों में रहने पर मजबूर हैं. स्कूल बंद होने की वजह से परीक्षाएं तक स्थगित कर दी गईं. लेकिन अब कई राज्य स्कूल दोबारा से खोलने पर विचार कर रहे हैं. इसमें बिहार भी शामिल है. दरअसल, बिहार शिक्षा विभाग ने गुरुवार को सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे छात्रों, अभिभावकों, शिक्षकों और स्कूलों के प्रबंधन से स्कूलों को फिर से खोलने के बारे में सलाह लें और 6 जून तक इसकी रिपोर्ट दें. ताकि, राज्य में स्कूलों को फिर से खोलने पर फैसला लिया जा सके. 

बिहार के अलावा हरियाणा सरकार ने भी जुलाई के महीने से सभी स्कूलों को खोलने का फैसला किया है. स्कूलों के अलावा हरियाणा में स्थित तमाम यूनिवर्सिटी और कॉलेज अगस्त के महीने से खोले जाएंगे. सरकार द्वारा तय कार्यक्रम के अनुसार, पहले चरण में 10वीं, 11वीं और 12वीं के लिए शिक्षण कार्य अलग-अलग शिफ्ट्स में शुरू किया जाएगा.

हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुर्जर ने कहा, "हम अलग-अलग चरण में पहले 1 जुलाई से 10वीं, 11वीं और 12वीं के किए क्लासेस शुरू करेंगे. इसके 15 दिन बाद छठी, 7वीं, 8वीं और 9वीं के लिए क्लासेस से शुरू की जाएंगी. प्राइमरी क्लासेस अगस्त के महीने से शुरू होंगी."

Newsbeep

उन्होंने आगे कहा, "क्लासेस अलग-अलग शिफ्ट्स में आयोजित की जाएंगी, यानी एक क्लास के आधे बच्चे पहली शिफ्ट में क्लास अटेंड करेंगे और बाकी बच्चे दूसरी शिफ्ट में. हमें अभी यह तय करना है कि शिफ्ट्स सुबह और शाम में होंगी या फिर अल्टरनेट दिनों में."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com