Bihar TET: बिहार शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, इन स्टेप्स से करें अप्लाई

Bihar TET परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. बिहार राज्य शिक्षक पात्रता परीक्षा 7 नवंबर को आयोजित की जाएगी.

Bihar TET: बिहार शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, इन स्टेप्स से करें अप्लाई

Bihar TET 2019: बिहार टीईटी परीक्षा के लिए 18 सितंबर रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख है.

BTET Registration: बिहार राज्य शिक्षक पात्रता परीक्षा (Bihar TET) के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया आज से शुरू हो गई है. इच्छुक लोग 18 सितंबर तक रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. वहीं, एप्लीकेशन फीस जमा करने की आखिरी तारीख भी 18 सितंबर ही है. परीक्षा 7 नवंबर को आयोजित की जाएगी. बिहार टीईटी (Bihar STET) परीक्षा के माध्यम से माध्यमिक (कक्षा 9 और 10) के कुल 25270 पदों पर भर्तियां की जाएगी. वहीं उच्च माध्यमिक (कक्षा 11 और 12) के कुल 12065 पदों पर भर्तियां होगी. माध्यमिक के लिए लोगों को पेपर 1 और उच्च माध्यमिक के लिए पेपर 2 की परीक्षा में बैठना होगा. पेपर 1 की परीक्षा सुबह 10 बजे से 12:30 बजे तक चलेगी. वहीं, पेपर 2 की परीक्षा दोपहर 2 बजे से 4:30 बजे तक होगी. इस परीक्षा में ऑब्जेक्टिव टाइप सवाल पूछे जाएंगे.

हर सवाल 1 अंक का होगा. परीक्षा में निगेटिव मार्किंग नहीं होगी. परीक्षा का पेपर 1 और 2 दोनों ही  150-150 अंकों का होगा. इसमें 100 अंकों की परीक्षा विषय-वस्तु से संबंधित और 50 अंक शिक्षण, कला और अन्य दक्षता की परीक्षा के लिए निर्धारित है. इस बार परीक्षा का कट ऑफ सामान्य वर्ग के लिए 50 प्रतिशत, एससी-एसटी और दिव्यांग के लिए 45 प्रतिशत तय किया गया है. बिहार शिक्षक पात्रता परीक्षा 2019 (Bihar STET) में वहीं शामिल हो सकते हैं जिनके स्नातक या स्नातकोत्तर में 50 फीसदी प्राप्तांक होंगे. 

सामान्य, पिछड़ा और अत्यंत पिछड़ा वर्ग (पुरुष और महिला) के लिए 1 पेपर की आवेदन फीस 500 रुपये है. यदि आप दोनों पेपर के लिए आवेदन करेंगे तो आपको 800  रुपये शुल्क जमा करना होगा. वहीं, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति एवं दिव्यांग लोगों के लिए 1 पेपर की आवेदन फीस 300 रुपये और दोनों पेपर की फीस 500 रुपये है.

Bihar STET के लिए ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

- आयोग की आधिकारिक वेबसाइट bsebstet2019.in पर जाएं.
- वेबसाइट पर दिए गए Register के टैब पर क्लिक करें.
- अब मांगी गई जानकारी जैसे नाम, ईमेल, मोबाइल नंबर, पद का चयन कर सबमिट कर दें.
- आपका लॉग इन जनरेट हो जाएगा, अब मेन पेज पर जाकर Login पर क्लिक करें.
- अब अपना एप्लीकेशन नंबर और जन्मतिथि सबमिट कर लॉग इन करें.
- यहां मांगी गई सारी डिटेल जैसे नाम, पता, योग्यता, फोटो, साइन सब अपलोड कर दें
- एप्लीकेशन फीस सबमिट करें.
- अब एप्लीकेशन पूरी करने के बाद उसका प्रिंट लेकर रख लें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अन्य खबरें
JNUSU Election: जेएनयू छात्र संघ चुनाव के लिए वोटों की गिनती पूरी, नतीजों का इंतजार
एनईपी का नया मसौदा सुनने में अच्छा, लेकिन बदलावों को लागू कैसे किया जाएगा इसका जिक्र नहीं : सिसोदिया