Khabar logo, NDTV Khabar, NDTV India

माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स ने ट्विटर पर नए ग्रेजुएटों को दी महत्वपूर्ण सलाह

बिल गेट्स ने कहा, जीवंत बने रहने के लिए एक अद्भुत समय है. इस वक्त में सबसे ज्यादा मेहनत करें

ईमेल करें
टिप्पणियां
माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स ने ट्विटर पर नए ग्रेजुएटों को दी महत्वपूर्ण सलाह
नई दिल्ली: जब दुनिया का सबसे अमीर आदमी सलाह दे रहा हो तो उस पर सभी का ध्यान जाना स्वाभाविक ही है. माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स ने हाल ही में युवा कॉलेज स्नातकों का ट्विटर पर ज्ञानवर्धन किया है. एक ट्विटर थ्रेड में गेट्स ने सलाह दी है कि अध्ययन क्या किया जाए और उससे समाज को क्या लौटाया जाए. उन्होंने आश्चर्य में डालने वाले एक दार्शनिक नोट से अपना "tweetstorm" समाप्त किया है.

मशहूर हार्वर्ड यूनिवर्सिटी छोड़ने वाले गेट्स का कहना है कि जब वह कॉलेज में थे, तो शायद कृत्रिम बुद्धि, ऊर्जा या बायोसाइंसेस का अध्ययन करते रहते. उन्होंने सभी से कहा है कि वे ऐसा आशाजनक रास्ता चुनें जिसमें बड़ा असर डाल सकें. गेट्स ने कहा है नए कॉलेज ग्रेजुएट अक्सर उनसे उनकी तरह बनने के लिए और इसमें मौजूद जोखिम के बारे में कैरियर सलाह लेते हैं.  उन्होंने लिखा है कि एआई, ऊर्जा, और बायोसाइंसेज एसे क्षेत्र हैं जिनमें एक बड़ा प्रभाव बना सकने की आशा है. आज ऐसा कुछ शुरू हो चुका है कि मैं इसमें क्या करूंगा. गेट्स ने कहा, जब मैंने कॉलेज छोड़ दिया था और देख रहा था कि कुछ चीजें हैं जो मैं चाहता था. बुद्धिमत्ता के कई आयाम होते हैं, कोई एक आयाम नहीं. यह उतना महत्वपूर्ण नहीं जितना मैं सोचता हूं.

 
गेट्स अपने सबसे बड़े पछतावे के रूप में स्वीकारते हैं. कि जब मैंने स्कूल छोड़ दिया, तो मुझे दुनिया की सबसे खराब असमानता के बारे में कुछ पता था. सीखने में मुझे दशकों लग गए.


गेट्स ने उनके दोस्त वारेन बफेट के साथ-साथ पत्नी मेलिंडा गेट्स का विशेष उल्लेख किया है.

  गेट्स ने लिखा है कि इसके कोई मायने नहीं होते कि आप गंभीर समस्याओं को अनदेखा करते हैं. साफ मतलब यही है कि आप मानते हैं कि वे समस्याएं हल की जा सकती हैं. यह मेरी विश्वदृष्टि का मूल है, यह कठिन समय में मेरा धैर्य कायम रखता है और यही कारण है कि मैं अपने काम से प्यार करता हूं. मुझे लगता है कि यह आपके लिए भी उपयोगी हो सकता है.



अंत में बिल गेट्स दार्शनिक अंदाज में कहते हैं कि यह जीवंत बने रहने के लिए एक अद्भुत समय है. मुझे आशा है कि आप इस वक्त में सबसे ज्यादा मेहनत करेंगे.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement

 
 

Advertisement