NDTV Khabar

दिल्‍ली के इस डॉक्‍टर को अपना रियल लाइफ हीरो मानते हैं बिल गेट्स

बिल गेट्स ने विश्व के पांच अलग-अलग लोगों को बताया रियल लाइफ का हीरो

63 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
दिल्‍ली के इस डॉक्‍टर को अपना रियल लाइफ हीरो मानते हैं बिल गेट्स

डॉ.मैथ्यू की फाइल फोटो

खास बातें

  1. डॉ. मैथ्यू का वार्ड देश का एक मात्र पोलिया वार्ड है
  2. वर्ष 2011 में भारत को किया गया था पोलियो मुक्त
  3. डॉ. मैथ्यू पोलियो के मरीज का करते हैं इलाज
नई दिल्ली: आपमें अगर बगैर किसी स्वार्थ के मेहनत करने की इच्छा शक्ति हो तो धीरे-धीरे ही सही लेकिन दुनिया आपकी मुरीद जरूर होने लगती है. ऐसे में आपके आसपास रहने वाले लोगों के साथ-साथ दूसरे फिल्ड के आइकॉन भी आपकी तारीफ करने से पीछे नहीं हटते. इन दिनों दिल्ली के सेंट स्टिफन्स हॉस्पिटल के डॉ. मैथ्यू वर्गीस के साथ भी कुछ ऐसा ही हो रहा है.

यह भी पढ़ें: मुंबई के ऑटो रिक्शा चालक की बेटी सीए परीक्षा में टॉपर

डॉ. मैथ्यू के काम की वजह से ही आज विश्व के सबसे अमीर लोगों में से एक बिल गेट्स भी उन्हें अपने लाइफ का रियल हीरो मानने लगे हैं. गेट्स ने कुछ दिन पहले अपने ब्लाग में मैथ्यू के नाम का जिक्र किया है. उन्होंने अपने ब्लॉग में मैथ्यू की  इच्छाशक्ति और कड़ी मेहनत का जिक्र करते हुए उन्हें हीरो बताया. बिल गेट्स ने मैथ्यू के साथ साथ विश्व के ऐसे ही पांच लोगों को भी रियल लाइफ हीरो माना है, जो आम लोगों के लिए के लिए काम करते हैं. डॉ. मैथ्यू दिल्ली में रहते हुए पोलियो से पीड़ित बच्चों का इलाज करते हैं और उन्हें बेहतर जिंदगी जीने में उनकी मदद करते हैं.

यह भी पढ़ें: मेहनत के दम पर ड्राइवर की बेटी बनी मिस इंडिया,पेश की मिसाल

मैथ्यू एक ऑर्थोपेडिक सर्जन हैं. वह पुरानी दिल्ली में देश का एक मात्र पोलियो वार्ड चलाते हैं. यहां वह सिर्फ पोलियो पीड़ितों की मदद करते हैं. गौरतलब है कि वर्ष 2011 में भारत को पोलियो मुक्त राष्ट्र घोषित कर दिया गया है. ऐसे में अब मैथ्यू उन मरीजों को ही ठीक करने में लगे हैं जो वर्ष 2011 से पहले पोलियो से पीडि़त थे.

टिप्पणियां
VIDEO: पुरी हुई 16 परिवारों के सपनों की उड़ान


साल बीतने के साथ-साथ उनके अस्पताल में आने वाले मरीजों की संख्या में भी खासी कमी आई है. मैथ्यू के वार्ड की खासीयत यह है कि वह हर आयु वर्ग के लोगों का इलाज करते हैं. 
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement