बोर्ड परीक्षा: सफलता के लिए पढ़ाई को करें इंज्वॉय

बोर्ड परीक्षा: सफलता के लिए पढ़ाई को करें इंज्वॉय

बोर्ड परीक्षा दे रहे छात्रों के लिए यह बेहद मुश्किल भरा समय है. परीक्षा के दिन करीब आते जा रहे हैं और टेंशन बढ़ती जा रही है. लेकिन इन अंतिम दिनों में आप जितना कूल रहकर तैयारी करेंगे, सफलता उतनी आसान और बड़ी होगी. ये वो वक्त है जब आपको तनाव और टेंशन से दूर रहकर स्टडी को इंज्वॉय करना चाहिए. इस समय की तमाम उलझनों को आसान करने के लिए साइकोलॉजिस्ट और स्टूडेंट ट्रेनर मुहसिना लुबैबा ने कुछ टिप्स बताए हैं, पढ़िए- 

सकारात्मक रहें 
अपने दिमाग में नकारात्मक विचार न रखें. कभी न कहें कि मैं नहीं कर सकता. इससे आप तनाव से और ज्यादा घिरेंगे. हमेशा कहें "I can and I will" यानी 'मैं कर सकता हूं और करूंगा''. हमेशा सकारात्मक बातें करें. उठते-बैठते, सोते-जागते हर वक्त आपका यही सकारात्मक  मंत्र होना चाहिए. 


कठिन और आसान विषयों को फेरबदल करते हुए पढ़ें
शुरुआत आसान विषयों से करें. इससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा. और इसके बाद मुश्किल विषय को लें. मुश्किल विषय के बाद फिर से आसान विषय पढ़ना शुरू करें. इससे आपको यह फायदा होगा कि आखिरी समय में मुश्किल विषयों का एक साथ बोझ नहीं पड़ेगा.  

अपने दिमाग को आराम जरूर दें 
लगातार घंटों पढ़ते रहना बिल्कुल सही विकल्प नहीं. कुछ समय लगातार पढ़ाई के बाद दिमाग थक जाता है. ऐसी स्थिति में उसे आराम देना बेहद जरूरी होता है. सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप 45 से 60 मिनट तक पढ़ाई करने के बाद 10 से 15 मिनट का ब्रेक लें. ब्रेक के दौरान ब्रेन को रिफ्रेश करने वाली एक्सरसाइज करें. दोस्तों के हंसी-मजाक कर सकते हैं या हल्की आवाज में म्यूजिक सुन सकते हैं.  
हेल्दी खाना खाएं और खूब पानी पिएं
परीक्षा के दौरान ज्यादा ऑयली, मसालेदार और जंक फूड से परहेज करें. हेल्दी खाना खाएं जो पचाने में आसान हो. जो पोषक तत्वों से भरपूर हो, जिससे अधिक से अधिक एनर्जी मिले. 

(साइकोलॉजिस्ट और स्टूडेंट ट्रेनर मुहसिना लुबैबा से इनपुट)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com