Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Board Exams Revision Tips: परीक्षा से एक दिन पहले इस तरह करें तैयारी, आएंगे अच्छे नंबर

Board Exams Tips: अगर आपके पास समय कम और पढ़ने के लिए टॉपिक्स ज्यादा हैं तो पैनिक होने की जरूरत नहीं है. इन टिप्स को फॉलो करके आप एक दिन में अच्छी तरह से रिवीजन कर सकते हैं.

Board Exams Revision Tips: परीक्षा से एक दिन पहले इस तरह करें तैयारी, आएंगे अच्छे नंबर

Board Exams 2020: परीक्षा से एक दिन पहले इस तरह करें तैयारी.

खास बातें

  • बोर्ड परीक्षा से एक दिन पहले इस तरह करें रिवीजन.
  • पढ़ाई करने से पहले एक प्लान बना लें.
  • पुराने सैंपल पेपर्स को जरूर पढ़ लें.
नई दिल्ली:

Board Exams Revision Tips: इन दिनों ज्यादातर राज्यों में बोर्ड की परीक्षाएं (Board Exams 2020) चल रही हैं, तो कहीं शुरू होने वाली हैं. स्टूडेंट्स बोर्ड की परीक्षाओं को लेकर काफी प्रेशर में हैं. परीक्षा से पहले अच्छी तैयारी करने और सिलेबस को पूरा करने को लेकर स्टूडेंट्स काफी चिंतित रहते हैं. परीक्षा के दौरान अक्सर स्टूडेंट्स जरूरी टॉपिक्स तो पढ़ लेते हैं, लेकिन कम समय मिलने की वजह से पढे़ हुए टॉपिक्स का रिवीजन नहीं कर पाते हैं. अगर आपका भी परीक्षा से पहले काफी ज्यादा सिलेबस बचा रहता है तो घबराने की जरूरत नहीं है. हम आपको कुछ बेहतरीन टिप्स (Board Exam Preparations Tips) बता रहे हैं, जिन्हें फॉलो करके आप परीक्षा से एक दिन पहले अच्छी तरह से अपने सारे टॉपिक्स का रिवीजन कर सकेंगे. 

पढ़ाई करने के लिए सही जगह चुनें
अक्सर स्टूडेंट्स को ये सलाह दी जाती है कि वो बेड पर बैठकर पढ़ाई करने के बजाए स्टडी टेबल पर बैठकर ही परीक्षा की तैयारी करें. दरअसल, हमारा दिमाग वर्किंग प्लेस और एनवायरमेंट पर ज्यादा बेहतर तरीके से काम करता है. इसलिए कम समय में सब्जेक्ट की अच्छी तरह से तैयारी करने के लिए किसी लाइब्रेरी या स्टडी डेस्क पर ही पढ़ने की कोशिश करें. 

पढ़ाई शुरू करने से पहले प्लान तैयार कर लें
परीक्षा से पहले का रिवीजन बेहद अहम होता है. रिवीजन शुरू करने से पहले एक प्लान बनाएं कि आपको किस टॉपिक को कितना टाइम देना है. ऐसा करने से आप कम समय में ज्यादा टॉपिक्स को रिवाइज कर पाएंगे और आपका समय भी बच जाएगा. 

पुराने सैंपल पेपर्स देखें
एग्जाम में कम समय में बेहतर तैयारी करने के लिए क्लास में पढ़ाए हुए टॉपिक्स के नोट्स और पुराने सैंपल पेपर्स को अच्छी तरह से जरूर पढ़ लें. इनमें से परीक्षा में ज्यादातर टॉपिक्स के आने की संभावना होती है. जरूरी टॉपिक्स के प्वाइंट बना लें, ऐसा करने से आपको टॉपिक की अहम चीजें याद रहेंगी. 

पढ़ाई करते समय मोबाइल फोन और सोशल मीडिया से दूरी बना लें
पढ़ाई में फोकस ना कर पाने का एक अहम कारण सोशल मीडिया भी है. इंटरनेट की दुनिया में ज्यादातर स्टूडेंट्स का ध्यान सोशल मीडिया पर रहता है. कई स्टूडेंट्स पढ़ाई करने के साथ-साथ मोबाइल फोन का भी इस्तेमाल करते रहते हैं. इससे टाइम तो बर्बाद होता है साथ ही स्टूडेंट्स अपनी पढ़ाई पर ध्यान भी नहीं दे पाते हैं. यही कारण है कि स्टूडेंट्स एग्जामिनेशन हॉल में पढ़े हुए टॉपिक्स भूल जाते हैं, इसलिए रिवीजन करते समय फोन को खुद से दूर ही रखें.