Bihar Board 10th Result 2020: जानिए बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्‍ट के बारे में हर जरूरी अपडेट

Bihar Board 10th Result 2020: बिहार बोर्ड के मैट्रिक रिजल्‍ट (Bihar Board matric Result) को लेकर अभी तक स्थिति साफ नहीं हो सकती है.

Bihar Board 10th Result 2020: जानिए बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्‍ट के बारे में हर जरूरी अपडेट

BSEB Matric Result 2020: बिहार बोर्ड आधिकारिक वेबसाइट पर रिजल्‍ट जारी करेगा.

नई दिल्ली:

Bihar Board 10th Result 2020: बिहार बोर्ड के मैट्रिक रिजल्‍ट (Bihar Board matric Result) को लेकर अभी तक स्थिति साफ नहीं हो सकती है. पहले कहा जा रहा था कि रिजल्‍ट 22 मई को जारी होगा और स्‍टूडेंट दिन भर इंतजार ही करते रहे, लेकिन परिणाम घोषित नहीं किए गए. खबरों में कहा जा रहा था कि बोर्ड ने शुक्रवार को 10वीं का रिजल्‍ट (Bihar Board 10th Result) घोषित करने की पूरी तैयारी कर ली थी, लेकिन आखिरी समय में कुछ काम रह गया, जिसकी वजह से इसे टाल दिया गया. अब कहा जा रहा है कि बिहार बोर्ड (BSEB) आज या इस हफ्ते में कभी भी रिजल्‍ट जारी कर सकता है. हालांकि बोर्ड के अधिकारियों की ओर से अभी तक 10वीं के रिजल्‍ट (BSEB 10th Result ) की तारीख को लेकर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है. 

कुछ खबरों में कहा जा रहा है कि बोर्ड ईद की छुट्टी के बाद एक या दो दिन में रिजल्‍ट की घोषणा कर देगा. आपको बता दें कि बोर्ड ने 10वीं की परीक्षाओं की मूल्‍यांकन की प्रक्रिया खत्‍म कर ली है और रिजल्‍ट भी तैयार कर लिया है. कहा जा रहा है कि बोर्ड के चेयरमैन आनंद किशोर के अप्रूवल के बाद रिजल्‍ट जारी कर दिया जाएगा.

करीब 15 लाख से भी ज्‍यादा स्‍टूडेट मैट्रिक परीक्षा के परिणाम का इंतजार कर रहे हैं. बोर्ड ने फरवरी में ही 10वीं की परीक्षाओं को संपन्‍न करा लिया था. हालांकि, कोरोनावायरस लॉकडाउन के चलते बोर्ड मूल्‍यांकन की प्रक्रिया समय पर पूरा नहीं कर पाया था. लॉकडाउन में मिली ढील के बाद मूल्‍यांकन की प्रक्रिया को फिर से शुरू किया गया था. 

आपको बता दें कि बिहार में बोर्ड परीक्षाओं की कॉपियां चेक होने के बाद राज्‍य के सभी 38 जिलों से टॉपर्स की कॉपियां मंगाई जाती हैं. फिर उन कॉपियों को दोबारा चेक किया जाता है. इसके बाद टॉपर्स का वेरिफिकेशन करने के लिए उनका इंटरव्‍यू लिया जाता है. बिहार बोर्ड एकमात्र ऐसा बोर्ड है जहां रिजल्‍ट घोषित करने से पहले टॉपर्स का वेरिफ‍िकेशन किया जाता है.

Bihar Board Matric Result: रिजल्ट जारी होने के बाद ऐसे कर सकेंगे चेक

स्टेप 1- अपना रिजल्ट चेक करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जाएं.

स्टेप 2- वेबसाइट पर दिए गए रिजल्ट टैब पर क्लिक करें.

स्टेप 3- Bihar 10th Result के लिंक पर क्लिक करें.

स्टेप 4- रोल नंबर और बाकी डिटेल्स डालें.

स्टेप 5- सबमिट करने के बाद आप रिजल्ट देख सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

खबर है कि कोरोनावायरस के चलते रिजल्‍ट जारी करने के लिए बोर्ड कोई प्रेस कॉन्‍फ्रेंस नहीं करेगा और सीधे प्रेस रिलीज के जरिए रिजल्‍ट की घोषणा की जाएगी. स्टूडेंट्स को अपना रिजल्ट चेक करने के लिए रोल नंबर और रोल कोड की जरूरत होगी. इस साल बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा में 15 लाख 29 हजार छात्रों ने भाग लिया था.  बिहार बोर्ड की 10वीं की परीक्षा में पास होने के लिए उम्‍मीदवारों को 100 में से कम से कम 30 नंबर लाने अनिवार्य होते हैं. बता दें कि पिछले साल बिहार बोर्ड ने 10वीं बोर्ड का रिजल्ट परीक्षा पूरी होने के महज 36 दिनों के बाद 6 अप्रैल को जारी किया था.