Bihar Board 10th Result 2020: कल दोपहर 12:30 बजे आएगा 10वीं का रिजल्‍ट, बिहार बोर्ड ने दी ये जानकारी

Bihar Board Matric Result: बिहार बोर्ड के ट्वीट के मुताबिक, "माध्‍यमिक परीक्षा 2020 का रिजल्‍ट 26 मई को दोपहर 12:30 बजे घोषित किया जाएगा. परीक्षाफल की घोषणा शिक्षा मंत्री श्री कृष्‍णनंदन प्रसाद वर्मा द्वारा की जाएगी."

Bihar Board 10th Result 2020: कल दोपहर 12:30 बजे आएगा 10वीं का रिजल्‍ट, बिहार बोर्ड ने दी ये जानकारी

Bihar Board Matric Result 2020: बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्‍ट 26 मई को जारी किया जाएगा.

नई दिल्ली:

Bihar Board 10th Result 2020:बिहार बोर्ड का मैट्रिक रिजल्‍ट (Bihar Board matric Result) मंगलवार यानी कि 26 मई को दोपहर 12:30 बजे घोषित किया जाएगा. इस बात की जानकारी खुद बिहार बोर्ड ने ट्विटर पर दी है. इसी के साथ बिहार बोर्ड की 10वीं की परीक्षा के रिजल्‍ट  (Bihar Board 10th Result) को लेकर सस्‍पेंस खत्‍म हो गया है.  अब बिहार बोर्ड ने 10वीं के रिजल्‍ट (BSEB 10th Result ) की तारीख को लेकर आधिकारिक घोषणा कर दी है. 

बिहार बोर्ड के ट्वीट के मुताबिक, "माध्‍यमिक परीक्षा 2020 का रिजल्‍ट 26 मई को दोपहर 12:30 बजे घोषित किया जाएगा. परीक्षाफल की घोषणा शिक्षा मंत्री श्री कृष्‍णनंदन प्रसाद वर्मा द्वारा की जाएगी." 

करीब 15 लाख से भी ज्‍यादा स्‍टूडेट मैट्रिक परीक्षा के परिणाम का इंतजार कर रहे हैं. बोर्ड ने फरवरी में ही 10वीं की परीक्षाओं को संपन्‍न करा लिया था. हालांकि, कोरोनावायरस लॉकडाउन के चलते बोर्ड मूल्‍यांकन की प्रक्रिया समय पर पूरा नहीं कर पाया था. लॉकडाउन में मिली ढील के बाद मूल्‍यांकन की प्रक्रिया को फिर से शुरू किया गया था.

आपको बता दें कि बिहार में बोर्ड परीक्षाओं की कॉपियां चेक होने के बाद राज्‍य के सभी 38 जिलों से टॉपर्स की कॉपियां मंगाई जाती हैं. फिर उन कॉपियों को दोबारा चेक किया जाता है. इसके बाद टॉपर्स का वेरिफिकेशन करने के लिए उनका इंटरव्‍यू लिया जाता है. बिहार बोर्ड एकमात्र ऐसा बोर्ड है जहां रिजल्‍ट घोषित करने से पहले टॉपर्स का वेरिफ‍िकेशन किया जाता है.

Bihar Board Matric Result: रिजल्ट जारी होने के बाद ऐसे कर सकेंगे चेक

स्टेप 1- अपना रिजल्ट चेक करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जाएं.

स्टेप 2- वेबसाइट पर दिए गए रिजल्ट टैब पर क्लिक करें.

स्टेप 3- Bihar 10th Result के लिंक पर क्लिक करें.

स्टेप 4- रोल नंबर और बाकी डिटेल्स डालें.

Newsbeep

स्टेप 5- सबमिट करने के बाद आप रिजल्ट देख सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


स्टूडेंट्स को अपना रिजल्ट चेक करने के लिए रोल नंबर और रोल कोड की जरूरत होगी. इस साल बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा में 15 लाख 29 हजार छात्रों ने भाग लिया था.  बिहार बोर्ड की 10वीं की परीक्षा में पास होने के लिए उम्‍मीदवारों को 100 में से कम से कम 30 नंबर लाने अनिवार्य होते हैं. बता दें कि पिछले साल बिहार बोर्ड ने 10वीं बोर्ड का रिजल्ट परीक्षा पूरी होने के महज 36 दिनों के बाद 6 अप्रैल को जारी किया था.