Bihar Board 10th Result 2020: BSEB इस महीने जारी करेगा मैट्रिक का रिजल्‍ट, जानिए डिटेल

Bihar Board 10th Result 2020:  बिहार बोर्ड की 10वीं क्लास की आंसर शीट्स जांचने की प्रक्रिया अगले सप्ताह तक समाप्त हो जाएगी. इसके बाद मई के अंत तक रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा.

Bihar Board 10th Result 2020: BSEB इस महीने जारी करेगा मैट्रिक का रिजल्‍ट, जानिए डिटेल

बिहार बोर्ड 10वीं क्लास का रिजल्ट मई के अंत तक जारी कर सकता है.

नई दिल्ली:

Bihar Board 10th Result 2020: बिहार बोर्ड के 10वीं क्लास के स्टूडेंट्स लंबे समय से अपने रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं. दरअसल, कोरोनावायरस (Coronavirus) की वजह से 10वीं क्लास की आंसर शीट्स जांचने की प्रक्रिया बीच में ही रोक दी गई थी. लेकिन 6 मई से 10वीं की कॉपियां फिर से जांची जा रही हैं. बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने इंडियन एक्‍सप्रेस को बताया कि बची हुई आंसर शीट्स की जांचने की प्रक्रिया अगले सप्ताह तक समाप्त हो जाएगी. इसके बाद इवैल्यूएशन के बाद की प्रक्रिया शुरू की जाएगी. 

आनंद किशोर ने कहा, "आंसर शीट्स जांचने की प्रक्रिया पूरी होने के बाद पोस्ट इवैल्यूएशन की प्रक्रिया को पूरा करने में 10 से 15 दिन लगेंगे. इसके बाद मई के अंत तक रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा." उन्होंने आगे कहा, "अगर लॉकडाउन की वजह से रिजल्ट जारी करने में देरी होती है तो बोर्ड ऐसी स्थिति में जून के पहले सप्ताह तक रिजल्ट जारी कर देगा."

बता दें कि कोरोनावायरस महामारी के चलते करीब 15.29 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स की आंसर शीट्स जांचने कि प्रक्रिया को स्थगित कर दिया गया था. 

अध्यक्ष आनंद किशोर ने आगे बताया, "दिल्ली में स्टूडेंट्स की मार्कशीट प्रिंट की जाएंगी. लॉकडाउन खत्म होने के बाद मार्कशीट प्रिंट होने का कार्य शुरू कर दिया जाएगा. इसके बाद मैट्रिक और इंटरमीडिएट दोनों क्लास के स्टूडेंट्स को  सितंबर तक मार्कशीट दे दी जाएंगी." 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बिहार बोर्ड की 10वीं कक्षा का रिजल्ट जारी होने के बाद स्टूडेंट्स बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जाकर चेक कर सकेंगे. बता दें कि इससे पहले बिहार बोर्ड मार्च में ही 12वीं का रिजल्ट  घोषित कर चुका है. दरअसल, 12वीं क्लास की कॉपियां लॉकडाउन से पहले ही चेक हो चुकी थीं और इस वजह से रिजल्ट भी समय से घोषित कर दिया गया था. बिहार में करीब 100 से ज्यादा इवैल्यूएशन सेंटर्स हैं, जहां 20,000 से ज्यादा मूल्यांकनकर्ताओं को नियुक्त किया गया है.