Bihar Board 10th Result 2020: इस दिन से खुलेगी स्क्रूटिनी के लिए एप्लिकेशन विंडो, जानिए आवेदन का तरीका

Bihar Board Class 10 Scrutiny 2020: स्टूडेंट्स, जो अपने रिजल्ट से संतुष्ट नहीं हैं, बिहार बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट biharboardonline.com पर जाकर स्क्रूटिनी के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

Bihar Board 10th Result 2020: इस दिन से खुलेगी स्क्रूटिनी के लिए एप्लिकेशन विंडो, जानिए आवेदन का तरीका

Bihar Board 10th Result 2020: 29 मई से खुलेगी स्क्रूटिनी के लिए एप्लिकेशन विंडो.

नई दिल्ली:

Bihar Board Class 10 Result 2020: बिहार बोर्ड ने लंबे इंतजार के बाद 10वीं क्लास का रिजल्ट घोषित कर दिया है. रिजल्ट जारी करने के बाद अब बिहार बोर्ड स्टूडेंट्स को स्क्रूटिनी का मौका दे रहा है. जो छात्र अपने किसी एक विषय या फिर सभी विषयों में मिले अंकों से संतुष्ट नहीं हैं, वे स्क्रूटिनी के लिए आवेदन कर सकते हैं. 10वीं कक्षा के लिए स्क्रूटिनी विंडो 29 मई से 12 जून तक उपलब्ध रहेगी. स्टूडेंट्स, जो अपने रिजल्ट से संतुष्ट नहीं हैं, बिहार बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट biharboardonline.com पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड ने इस बारे में ट्वीट करके जानकारी दी है.

Bihar Board Class 10 Scrutiny 2020: ऐसे करें आवेदन 

स्क्रूटिनी या उत्तरपुस्तिकाओं की दोबारा जांच कराने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले रजिस्टर कर अपनी एप्लिकेशन आईडी बनानी होगी. उम्मीदवारों के स्क्रूटिनी के लिए आवेदन करने के लिए प्रत्येक पेपर के लिए 70 रुपये फीस जमा करनी होगी.

- इसके लिए सबसे पहले बिहार बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट biharboardonline.com पर जाएं. 

- अब "Apply For Scrutiny" के लिंक पर क्लिक करें. 

- इसके बाद अपना रोल नंबर, रोल कोड और रजिस्ट्रेशन नंबर डालें. 

- आपकी एप्लिकेशन आईडी जेनरेट हो जाएगी. एप्लिकेशन आईडी का इस्तेमाल करके लॉग इन करें. 

- अब स्क्रूटिनी के लिए अपने सब्जेक्ट को चुन सकते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

- इसके बाद फीस जमा करने के लिए  ‘fee payment' के ऑप्शन पर क्लिक कर क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड की मदद से फीस जमा कर सकते हैं. 

बता दें कि बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट 26 मई  को ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी किया गया था.  बिहार बोर्ड की मैट्रिक परीक्षा (BSEB Class 10th Result) में इस साल रोहतास जिले के हिमांशु राज ने टॉप किया है. 480 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर समस्तीपुर के दुर्गेश कुमार रहे हैं. तीसरे स्थान पर तीन स्टूडेंट्स रहे हैं - भोजपुर के शुभम कुमार, औरंगाबाद के राजवीर और अरवल की जूली कुमारी. इन तीनों के ही 478-478 अंक हैं. चौथे स्थान पर तीन स्टूडेंट्स हैं - सन्नू कुमार, मुन्ना कुमार और नवनीत कुमार हैं. इन तीनों के 477-477 अंक है. पांचवें स्थान पर रंजीत कुमार गुप्ता हैं, जिनके 476 अंक हैं.