BSEB Bihar Board 10th Results 2020:बिहार बोर्ड की वेबसाइट क्रैश, इन 3 तरीकों से चेकर अपना RESULT

BSEB Matric Results 2020: बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट आप अनाधिकारिक वेबसाइट जैसे  indiaresults.com और examresults.net पर चेक कर सकते हैं.

BSEB Bihar Board 10th Results 2020:बिहार बोर्ड की वेबसाइट क्रैश, इन 3 तरीकों से चेकर अपना RESULT

BSEB Matric Results 2020: बिहार बोर्ड ने 10वीं का रिजल्‍ट जारी कर दिया है.

नई दिल्ली:

BSEB Bihar Board Class 10th Result 2020: बिहार बोर्ड ने 10वीं का रिजल्ट जारी कर दिया है. 10वीं क्लास के रिजल्ट बिहार बोर्ड की आधिराकरिक वेबसाइट पर जारी किए गए हैं. रिजल्ट को बिहार बोर्ड की वेबसाइट onlinebseb.in और biharboardonline.com पर जारी किया है. हालांकि, बहुत सारे छात्र अपना रिजल्ट चेक करना चाहते हैं और इस वजह से अधिक ट्रैफिक होने के कारण वेबसाइट डाउन हो गई है. कुछ ही देर में वेबसाइट एक बार ठीक से सामान्य तरह से काम करने लगेगी. 

हालांकि, छात्र चाहें तो अन्य तरीकों से भी अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं. इनमें कुछ अनाधिकारिक वेबसाइट शामिल है. जैसे इंडिया रिजल्ट या फिर एग्जाम रिजल्ट. लेकिन छात्रों को सलाह दी जाती है कि इन वेबसाइट पर रिजल्ट चेक करने के बाद वो आधिकारिक वेबसाइट पर भी चेक करके अपने रिजल्ट की पुष्टी कर लें. 

BSEB Bihar Board Class 10th Result 2020: अनाधिकारिक​ वेबसाइटों पर ऐसे करें चेक

बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट आप अनाधिकारिक वेबसाइट जैसे  indiaresults.com और examresults.net पर चेक कर सकते हैं. इसके लिए छात्रों को सबसे पहले अपने रोल नंबर, रजिस्ट्रेशन नंबर, नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल एड्रेस और बोर्ड का नाम डालते हुए खुद को रजिस्टर करना होगा.

रजिस्ट्रेशन के बाद छात्र का रिजल्ट ईमेल पर या फिर मोबाइल नंबर पर आ जाएगा. बिहार बोर्ड की मैट्रिक परीक्षाओं में इस साल 14,94,071 छात्र शामिल हुए थे. इनमें से 12,04,030 (80.59%) छात्र परीक्षा में पास हुए हैं. 

Newsbeep

बिहार बोर्ड के 10वीं के एग्जाम फरवरी में हो गए थे लेकिन मार्च में कोरोनावायरस महामारी के कारण रिजल्ट आने में देरी हो गई. इसके बावजूद बोर्ड ने बाक‍ि राज्‍यों की तुलना में पहले ही रिजल्‍ट जारी किया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


हालांकि, BSEB ने 25 मई को घोषणा की थी कि बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट 26 मई को जारी कर देगा. इस साल बीएसइबी ने सबसे पहले मैट्रिक और 12वीं रिजल्ट घोषित किए हैं. कई बोर्ड के शेड्यूल कोरोनावायरस के कारण पीछे चल रहे हैं. इस वजह से अभी भी कई बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं बीच में ही अटकी हुई हैं.